Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव: राष्ट्रवाद और गौ भक्ति के एजेंडे को हथिया रही है कांग्रेस ?

राजस्थान विधानसभा चुनाव से शुरू हुई कांग्रेस के सॉफ्ट हिन्दूत्व की राह अब लोकसभा चुनाव की तरफ बढ़ रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 03:47 PM (IST)
लोकसभा चुनाव: राष्ट्रवाद और गौ भक्ति के एजेंडे को हथिया रही है कांग्रेस ?
लोकसभा चुनाव: राष्ट्रवाद और गौ भक्ति के एजेंडे को हथिया रही है कांग्रेस ?

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान विधानसभा चुनाव से शुरू हुई कांग्रेस के सॉफ्ट हिन्दूत्व की राह अब लोकसभा चुनाव की तरफ बढ़ रही है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी विधायकों एवं संगठन के पदाधिकारियों को मंदिर,देशभक्ति और गौरक्षा के साथ ही देशभक्‍ति‍ जैसे विषयों पर ध्‍यान देने के निर्देश दिए हैं। इन मुद्दों को लेकर भाजपा हमेशा आक्रामक रही है।

loksabha election banner

गुजरात और कर्नाटक के साथ ही राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी की टेम्पल रन के बाद अब लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपने जनप्रतिनिधियों और संगठन के पदाधिकरियों को सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चलने की हिदायत दी है। कांग्रेस नेतृत्व का मानना है कि पिछले कुछ समय से अपनाई गई साॅफ्ट हिंदुत्व की नीति से कांग्रेस को राजनीतिक लाभ मिला है ।

प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों का विकास होगा,गायों का अनुदान बढ़ेगा

मंदिर, राष्ट्रवाद और गौरक्षा जैसे मुद्दे अब तक भाजपा के माने जाते थे, लेकिन अब लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में भी इन मुद्दों को हथियाने की होड़ साफ दिखाई दे रही है। सॉफ्ट हिंदुत्व की नीति के तहत अशोक गहलोत सरकार अब प्रदेश के प्राचीन धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार का काम हाथ में ले रही है। इसके साथ ही प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर,पुष्कर सरोवर और ब्रहमा मंदिर,खाटूश्याम जी मंदिर,सालासर मंदिर,देशनोक करणी माता मंदिर,रामदेवरा में विकास के काम प्रारम्भ कराए जाने की भी योजना बनाई गई है।

कांग्रेस नेतृत्व ने राज्य सरकार में मंत्रियों,विधायकों,संगठन के पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने प्रभार वाले जिलों अथवा विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के समय धार्मिक स्थलों में पूजा-अर्चना अवश्य करें। मंत्रियों,विधायकों और संगठन के पदाधिकरियों से मंदिर में दर्शन करने के साथ ही क्षेत्र के लोगों के साथ बैठक करने के लिए भी कहा गया है। गौपालन निदेशालय द्वारा एक पत्र जिला कलेक्टर्स को जारी किया गया कि अब निराश्रित गाय गोद लेने वालों को गणतंत्र दिवस और स्वाधीनता दिवस पर सम्मानित किया जाएगा । प्रदेश में गायों की दयनीय हालत को देखते हुए जिले के अफसरों, भामाशाहों और समाजसेवियों को गौवंश को गोद लेने के लिए प्रेरित करने को भी कहा गया है। गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया का कहना है कि राज्य सरकार जल्द ही आवारा गौवंश के संरक्षण के लिये नीति भी तैयार करने जा रही है। गौशालाओं को दिए जाने वाला अनुदान बढ़ाया जाएगा ।

शहीदों के नाम पर स्कूलों का नामकरण होगा

राज्य के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि राज्य के सरकारी स्कूलों का नामकरण उस क्षेत्र के शहीदों के नाम से होगा। शहीदों की मूर्तियां स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार शहीदों एवं उनके परिवारों को पूरा सम्मान देगी ।

भाजपा बोले,कांग्रेस को अब होश आया है

भाजपा के प्रदेश उपाघ्यक्ष ज्ञानदेव आहूजा ने कहा है कि कांग्रेस सब कुछ लुटा देने के बाद होश में आई है और अब गाय के मुद्दे को हाईजैक करना चाहती है लेकिन कांग्रेस का यह दिखावटीपन और बनावटीपन नहीं चलेगा ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.