Move to Jagran APP

Kappa Covid Variant : राजस्‍थान में Coronavirus के कप्पा वैरिएंट का कहर, 11 नए मामलों की पुष्टि

Kappa variant Cases राजस्‍थान में कोरोना वायरस के कप्‍पा वैरिएंट के 11 नए मामले सामने आये हैं। ये मामले राज्‍य के जयपुर अलवर बाड़मेर और भीलवाड़ा से सामने आये हैं। जयपुर और अलवर से तीन-तीन मामलों की पुष्टि हुई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 12:51 PM (IST)
Kappa Covid Variant : राजस्‍थान में Coronavirus के कप्पा वैरिएंट का कहर, 11 नए मामलों की पुष्टि
राजस्‍थान में Coronavirus के कप्पा वैरिएंट के 11 नए मामलों की पुष्टि

जयपुर, पीटीआइ। उत्तर प्रदेश के बाद, राजस्थान में कोरोना वायरस के कप्पा वैरिएंट (Kappa Covid Variant) के मामलों का पता चला है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के अनुसार, राज्य में कप्पा कोविड -19 संस्करण के 11 मामलेे पाये गए हैं, जिनमें से तीन-तीन मामले इसकी राजधानी जयपुर और अलवर से, दो बाड़मेर से और एक भीलवाड़ा से है। इनमें से नौ नमूनों का दिल्ली से कप्पा वैरिएंट के लिए टेस्‍ट पॉजिटिव आया है जबकि दो का जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में टेस्‍ट पॉजिटिव आया है।

loksabha election banner

डॉ रघु शर्मा, राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डेल्टा और डेल्टा प्लस की तुलना में, कप्पा वैरिएंट की तीव्रता काफी कम है। राज्‍य में इसका जीनोम अनुक्रमण शुरू किया गया है। यह जीवन के लिए घातक नहीं है लेकिन इसके लक्षण अन्य वैरिएंट के ही समान हैं।

बता दें कि इससे पहले, उत्तर प्रदेश ने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में 109 नमूनों का टेस्‍ट किया गया था, जिनमें से दो नमूनों की रिपोर्ट कप्पा वैरिएंट पॉजिटिव आयी थी जबकि 107 मामले डेल्‍टा वैरिएंट के पाये गए थे।

पिछले सप्‍ताह एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने स्पष्ट किया कि कप्पा कोरोना वायरस का नया संस्करण नहीं है क्योंकि देश में इसके मामले पहले भी सामने आए हैं। डॉ पॉल ने आगे कहा कि कप्पा वैरिएंट बहुत कम तीव्रता का है और पहली बार इस साल फरवरी और मार्च में इसके मामले सामने आये थे। कप्‍पा वैरिएंट कोरोनावायरस का एक डबल म्यूटेंट स्ट्रेन है। ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में कप्पा वैरिएंट के तेजी से बढ़ने की खबरें आ रही हैं। इस वैरिएंट की जटिल प्रकृति को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने इसे "वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट" के रूप में वर्गीकृत किया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्‍य में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 28 नए मामले सामने आये जबकि इस महामारी के कारण किसी की मौत नहीं हुई। राज्‍य में अब तक कोरोना संक्रमण के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 953,187 तक पहुंच चुका है जिनमें से 943,629 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं जबकि 8,945 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 613 मरीज सक्रिय बताये गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.