Move to Jagran APP

Rajasthan: राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय जय नारायण व्यास में वेतन भुगतान को लेकर संकट

jodh pur national universityपश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय कहे जाने वाले जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में आर्थिक संकट चरम पर है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 09:41 AM (IST)
Rajasthan:  राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय जय नारायण व्यास में वेतन भुगतान को लेकर संकट
Rajasthan: राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय जय नारायण व्यास में वेतन भुगतान को लेकर संकट

जोधपुर, रंजन दवे। पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय कहे जाने वाले जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में आर्थिक संकट चरम पर है। स्थिति यह है कि आए दिन छात्रों के प्रदर्शन सुनने को मिलते हैं लेकिन अब विश्वविद्यालय से जुड़े कर्मचारी, अधिकारी और विश्वविद्यालय शिक्षक भी अपने वेतन और भत्तों की मांगों को लेकर रजिस्ट्रार कार्यालय और कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे हैं और वेतन की मांग कर रहे हैं। ठेका कर्मचारी भी अपने वेतन को लेकर असमंजस में हैं। और तो और पूर्व कुलपतियों के भी पेंशन मामलों पर तलवार ही लटक रही है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की स्थिति यह है कि पूर्व भी कई मर्तबा इसकी लिखित शिकायत विवि प्रशासन को दी जा चुकी है इसके बावजूद आज तक इसका कोई स्थाई समाधान नहीं किया गया है । औऱ न ही समय पर शिक्षक एवं कर्मचारियों का वेतन एवं पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है । बीते तीन चार दिनों से विश्व विद्यालय से जुड़े विभिन्न संघटन व्यास विश्वविद्यालय केंद्रीय कार्यालय में कर्मचारियों शिक्षकों ने वेतन - पेंशन सहित विभिन्न मांगों लेकर प्रदर्शन कर रहे हैैं, जिनमें प्रोफेसर , लेक्चरर और पूर्व कुलपति भी शामिल हैं।वेतन अभाव में उनके समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है, साथ ही बिना वेतन दिवाली मनाने को लेकर भी असमंजस है।

इनका कहना है :

जेएनवीयू शिक्षक संघ के अध्यक्षप्रो डूंगर सिंह खींची-

विवि में व्याप्त अव्यवस्थाओं द्वारा ही वित्तीय नियोजन गड़बड़ा रहा है । अव्यवस्थाओं का आलम ये ही रोज कर्मचारी और शिक्षक संघ केंद्रीय कार्यालय आ रहे है, ऐसे में दिवाली पर अनियमितता के कारण आर्थिक संकट साफ दिख रहा है।

जोधपुर जेएनवीयू कुलसचिव अयूब खान 

विवि के दोनों संघों के अध्यक्षों से वार्ता हुई है, उनके खाते में वेतन एवं पेंशन के भुगतान को लेकर बात हुई। शीघ्र ही इसे जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.