Move to Jagran APP

Rajasthan: कोटा में ज्वेलर ने बनाया चांदी का मास्क

Silver Mask यहां एक ज्वेलर ने चांदी का मास्क बनाया है। इसकी कीमत पांच हजार रुपये है और खास बात यह है कि जब कोरोना का संकट खत्म हो जाएगा तो इसे वापस बेचा जा सकेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 07:13 PM (IST)
Rajasthan: कोटा में ज्वेलर ने बनाया चांदी का मास्क
Rajasthan: कोटा में ज्वेलर ने बनाया चांदी का मास्क

राज्य ब्यूरो, जयपुर। Silver Mask: कोरोना का संकट अब लोगों को नए प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित कर रहा है। ऐसा ही कुछ राजस्थान की कोचिंग सिटी कोटा में हुआ है। यहां एक ज्वेलर ने चांदी का मास्क बनाया है। इसकी कीमत पांच हजार रुपये है और खास बात यह है कि जब कोरोना का संकट खत्म हो जाएगा तो इसे वापस बेचा जा सकेगा। कोटा में ज्वैलरी का काम करने वाले ऋषभ जैन ने यह मास्क बनाया है। उन्होंने बताया कि अनलाॅक के बाद जब काम शुरू किया तो कई तरह के फैशनेबल मास्क बाजार में आ गए थे। इसी दौरान ग्राहकों से बातचीत में ही यह आइडिया निकला कि चांदी में भी ऐसे मास्क बनाए जा सकते हैं, जो शादी या किसी बड़े पारिवारिक आयोजन में पहने जा सकें या उपहार में दिए जा सकें।

loksabha election banner

इसी आइडिया पर काम शुरू किया और 20-22 दिन की मेहनत के बाद यह मास्क बन कर तैयार हो गया। उन्होंने बताया कि यह हाॅलमार्क के मापदंडों के अनुसार 92.5 फीसद शुद्धता वाली चांदी से बना है और इसका वजन करीब 85 ग्राम है। इसमें एक रेस्पीरेटर भी लगाया गया है। वो प्लास्टिक का ही है। ऋषभ ने बताया कि यह मुंह और नाक को पूरी तरह कवर करता है और आठ घंटे तक लगातार पहना जा सकता है। काफी सुविधाजनक भी है, लेकिन हम ऐसा कोई दावा नहीं करते हैं कि यह संक्रमण से पूरी तरह बचाव करता है। उन्होंने बताया कि अभी हमने दस मास्क बनाए हैं और इनमें से कुछ आज बिके भी हैं। कुछ डिमांड भी आई है। इसके हिसाब से आगे डिजाइन में कुछ बदलाव भी करेगें। उन्होंने बताया कि जब कोविड का संक्रमण खत्म हो जाएगा और कोई इसे वापस बेचना चाहे तो बेच सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना आम हो गया है। ऐसे में पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवाड़ के निवासी शंकर कुराडे ने अपने लिए 2.89 लाख रुपये का सोने का मास्क बनवाया है।कुराडे ने कहा कि यह एक पतला मास्क है। इसमें सूक्ष्म छिद्र हैं जिससे सांस लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी। मुझे यकीन है कि यह मास्क कहीं भी प्रभावी होगा। कुराडे सोने के आभूषण पहनने के शौकीन हैं। उनके हाथ और गले आभूषण से भरे रहते हैं। सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति को चांदी का मास्क पहने देख उन्हें सोने का मास्क बनवाने की सूझी।

कुराडे ने कहा ति सोशल मीडिया पर मैंने वीडियो में कोल्हापुर के एक व्यक्ति को चांदी का मास्क पहने देखा और तब मुझे सोने का मास्क बनवाने की सूझी। मैंने स्वर्णकार से बात की और उसने मुझे एक सप्ताह में यह मास्क दिया। मेरे परिवार के सभी सदस्यों को सोने से लगाव है। यदि उन्होंने भी मांग की तो मैं उन्हें भी दूंगा। मैं नहीं जानता कि सोने का मास्क पहनने से कोरोना वायरस से संक्रमण हो सकता है या नहीं, लेकिन वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार के सभी नियमों का पालन करूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.