Move to Jagran APP

IT Raid: राजस्थान में आयकर विभाग को छापेमारी से 50 करोड़ की अघोषित आय का पता चला

Rajasthan राजस्थान में रेत खनन शराब और रियल एस्टेट के कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता चला है। गुरुवार को यह जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 05:11 PM (IST)
IT Raid: राजस्थान में आयकर विभाग को छापेमारी से 50 करोड़ की अघोषित आय का पता चला
आयकर विभाग को राजस्थान में छापेमारी से 50 करोड़ की अघोषित आय का पता चला। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। राजस्थान के सरहदी कस्बों में आयकर विभाग ने हाल ही में रेत खनन, शराब और रियल एस्टेट के कारोबारियों के ठिकानों पर की गई छापेमारी के दौरान 50 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है। गुरुवार को यह जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने दी। सीबीडीटी ने बताया कि गत 28 अक्टूबर को की गई कार्रवाई के दौरान 33 ठिकानों की तलाशी ली गई थी। तलाशी के दौरान दस्तावेजी सबूत मिले हैं। इस दौरान बेनामी नकदी की मिली रसीद से पता चला कि इस राशि का इस्तेमाल जमीन खरीदने में किया गया है। आयकर विभाग के मुताबिक, छापेमारी के दौरान 2.31 करोड़ रुपये की नकदी और 2.48 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए हैं। सीबीडीटी ने बताया कि छापेमारी के इस दौरान 50 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है। इसमें से आरोपितों ने 35 करोड़ रुपये से अधिक अघोषित संपत्ति की बात स्वीकार और कर भुगतान करने की भी पेशकश की है। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) से जुड़े इनकम टैक्स पोर्टल पर आयकरदाता अब सालभर के अपने लेखा-जोखा या वार्षिक सूचना विवरण (एआइएस) को देख सकेंगे। टैक्स भरने जा रहे हैं तो अपना एआइएस जरूर देख लें। यह सेवा सोमवार से शुरू की गई है। अगर आयकरदाता को लगता है कि विवरण में कोई कमी है या यह किसी और का विवरण है या फिर इसमें बदलाव की जरूरत है तो वह आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से फीडबैक दे सकता है। एआइएस में आयकरदाता को बैंकों से मिलने वाले ब्याज, म्युचुअल फंड और शेयर बाजार में किए गए निवेश, उससे होने वाली कमाई व अन्य किसी जगह से मिलने वाले लाभांश की जानकारी होगी। आयकरदाता एआइएस को डाउनलोड भी कर सकता है। आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले एआइएस को देखने की सलाह दी है, ताकि आइटीआर भरने में सहूलियत हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.