Move to Jagran APP

जोधपुर समेत राजस्‍थान के कई हिस्सों में अगले पांच दिन में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में आज से अगले 5 दिन तक अच्छी बारिश का दौर चलेगा । जयपुर मौसम विभाग ने कोटा उदयपुर अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में 18 सितम्बर तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। इसके लिए बकायदा ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 05:16 PM (IST)
जोधपुर समेत राजस्‍थान के कई हिस्सों में अगले पांच दिन में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
राजस्थान में जोधपुर के आसमा पर बादलों का डेरा

जोधपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में आज से अगले 5 दिन तक अच्छी बारिश का दौर चलेगा । जयपुर मौसम विभाग ने कोटा , उदयपुर , अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में 18 सितम्बर तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। इसके लिए बकायदा ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है । विभाग ने इन संभाग के कई जिलों में 4 इंच तक बारिश होने की चेतावनी जारी की है । मौसम विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन सिस्टम धीरे - धीरे आगे बढ़कर मध्य प्रदेश की तरफ आ रहा है इसका कुछ प्रभाव पूर्वी और दक्षिण राजस्थान के इलाकों में देखने को मिल सकता है । जोधपुर , कोटा , उदयपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में इसके प्रभाव के कारण अच्छी बारिश हो सकती है । बारिश का ये दौर तीन दिन 14 से 18 सितम्बर तक बना रहेगा खासकर 16 , 17 और 18 सितम्बर को तेज बारिश देखने को मिल सकती है ।

loksabha election banner

इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट : अजमेर , बांसवाड़ा , भीलवाड़ा , चित्तौड़गढ़ , डूंगरपुर , झालावाड़ , कोटा , प्रतापगढ़ , राजसमंद , सिरोही , उदयपुर , बाड़मेर ,बीकानेर , जैसलमेर , जालौर , जोधपुर , नागौर और पाली जिलों के लिए अलग - अलग दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है । मौसम विभाग ने इन जिलों में अलग - अलग दिन 4 इंच तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है । इसी तरह इन जिलों के साथ ही चूरू , सीकर , करौली , झुंझुनूं , दौस , धौलपुर , बूंदी , भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है ।

बरसात से पाली व जलदाय विभाग को मिली राहत

बीते दिनों हुई बरसात से पाली जिले के जलदाय विभाग को थोड़ी राहत मिली है । 4 दिन में हुई बारिश से करीब पांच फीट से ज्यादा आया है, जिससे अब पाली में दिवाली तक काम चल जायेगा । बरसात की आस बनी होने से वाटर ट्रेन शुरू करने की संभावनाओं पर फिलहाल विराम लग सकता है । पाली व आसपास के सैंकड़ो गांव जवाई बांध पर निर्भर है, लेकिन इस बार बरसात में अगस्त तक पानी नहीं आया तो सरकार ने अनेक योजनाएं बनाई और वाटर ट्रेन लाने का प्रस्ताव भेजा । रेल विभाग ने उसे हरी झंडी दिखा दी । 50 वेगन की ट्रेन तैयार की गई है जिसे अक्टूबर से आना था । जलदाय विभाग के अधिकारियों को सितम्बर में पानी आने की आशा थी , जो सही तो हुई , पर पूरी नहीं हुई । फिर भी करीब 2 माह का पानी आया ।

पाली शहर को अब 92 घण्टे में एक बार पानी मिलता है जो शायद ऐसा ही रहेगा । बाली , सुमेरपुर क्षेत्रों में जब जवाई कैचमेंट क्षेत्र में बरसात होती है तो ही पानी आता है । उधर उदयपुर के सेई बांध में भी पानी आया तो जवाई में आनेवाली सुरंग खोली गई । इससे धीरे धीरे पानी आ रहा है । वर्तमान में 946 एमसीएफटी पानी है । इसमें से 600 डेड स्टोरेज में रहेगा । डेड स्टोरेज से पम्प कर पानी सप्लाई होगा । इसके लिए मोटरे लगाई गई थी जिसकी फिलहाल जरुरत नहीं है । जलदाय विभाग प्रतिदिन 6 एमसीएफटी पानी लेता है जो आगे 5 कर दिया जाएगा । कल तक 14.45 फिट पानी था जिसमे सेई से धीरे पानी आ रहा है । अभी मानसून जारी रहने व गुजरात मे हो रही भारी वर्षा से से जलदाय विभाग भी आशा लगाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.