Move to Jagran APP

Rain Alert In Rajasthan: राजस्थान के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Rain Alert In Rajasthan राजस्थान में आगामी दिनों में मानसून लंबे समय तक सक्रिय रहने के आसार है। अगले चौबीस घंटे में भरतपुर बारां अजमेर भीलवाड़ा बूंदी कोटा सवाईमाधोपुर झालावाड़ जालोर चित्तौड़गढ़ उदयपुर प्रतापगढ़ राजसमंद जिलों भारी बारिश होने की संभावना है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 06:23 PM (IST)
Rain Alert In Rajasthan: राजस्थान के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना
राजस्थान के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rain Alert In Rajasthan: राजस्थान में शुक्रवार को मध्यम से तेज बारिश हुई। तेज बारिश के कारण बीसलपुर को छोड़कर शेष अधिकांश बांधों के गेट खोले गए हैं। जयपुर, कोटा, जोधपुर और भरतपुर संभागों के जिलों में दिनभर बारिश का दौर चला। बारिश का असर जन-जीवन पर भी नजर आया। निचले इलाकों में पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर में शुक्रवार सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हुआ तो दिनभर जारी रहा।

loksabha election banner

नदियों का बढ़ा जलस्तर

पिछले चौबीस घंटे में अलवर, जैसलमेर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बाड़मेर, उदयपुर, नागौर, झुंझुंनूं, बांसवाड़ा, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और जयपुर जिलों में मध्यम से तेज बारिश हुई है। कोटा की नई धान मंडी में बारिश के कारण डाकघर की दीवार गिरने से तीन कारें मलबे में दब गईं। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में नया परिसंचरण तंत्र बना होने के साथ ही प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हुआ है। सात अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होगा,जिसके असर से अगले दो-तीन दिन में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश में हो रही तेज बारिश के कारण चंबल और कालीसिंध नदियों में लगातार पानी की आवक हो रही है। बारिश की वजह से इन नदियों पर बने बांधों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। कोटा बैराज बांध के दो और कालीसिंध का एक गेट खोला गया है।

इन जिलों में होगी बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आगामी दिनों में मानसून लंबे समय तक सक्रिय रहने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घंटे में भरतपुर, बारां, अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, जालोर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद जिलों कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी तरह शनिवार को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.