Move to Jagran APP

राजस्थान सरकार के विधेयक से संतुष्ट नहीं गुर्जर, आंदोलन जारी

Gujjars movement. राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए पारित विधेयक से गुर्जर संतुष्ट नहीं है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 06:33 PM (IST)
राजस्थान सरकार के विधेयक से संतुष्ट नहीं गुर्जर, आंदोलन जारी
राजस्थान सरकार के विधेयक से संतुष्ट नहीं गुर्जर, आंदोलन जारी

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए पारित विधेयक से गुर्जर संतुष्ट नहीं है। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में ट्रैक पर डेरा डाले राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेताओं का कहना है जब तक विधिवत रूप से आरक्षण नहीं मिल जाता, तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा। इस बीच, गुर्जर छठे दिन भी पटरी पर जमे रहें। वहीं, सीकर में गुर्जर समुदाय ने उग्र प्रदर्शन किया। इसके साथ ही गुर्जरों ने एक ट्रैक और रोक दिया।

loksabha election banner

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन बुधवार को छठे दिन भी जारी रहा। मलारना डूंगर में गुर्जर नेता किरोडी सिंह बैंसला अपनी तबीतय खराब होने के बावजूद समर्थकों के साथ डटे रहे। डॉक्टरों ने रेलवे ट्रैक पर ही स्वास्थ्य जांच के बाद उनको आराम करने की सलाह दी। बैंसला ने कहा कि राजस्थान सरकार की ओर से विधानसभा में पेश किए गए विधेयक का पहले अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन करने के बाद ही हम आंदोलन खत्म करने को लेकर कोई फैसला लेंगे। फिलहाल, आंदोलन जारी है। अभी इस बारे में कोई फैसला लेना जल्दबाजी होगी। बैंसला और गुर्जर समाज के अन्य नेताओं ने यह भी कहा कि उनकी मांग विधानसभा में आरक्षण बिल पेश करने की नहीं बल्कि 5 फीसद आरक्षण के नोटिफिकेशन जारी करने की है।

एक और ट्रैक किया जाम

इस बीच, गुर्जर समाज ने आंदोलन को और तेज करने का निर्णय किया है। सवाई माधोपुर में चैथ के बरवाड़ा में गुर्जर समाज की एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सर्वसम्मति से जयपुर - सवाई माधोपुर रेल मार्ग पर जाम लगाने का निर्णय ट्रैक जाम कर दिया गया। इसके चलते दो गाड़ियां रद करनी पड़ी, वहीं पांच का मार्ग बदलना पड़ा।

सीकर में हुआ उग्र प्रदर्शन

उधर, बुधवार को गुर्जर समुदाय ने सीकर में सीकर-जयपुर हाइवे को जाम कर दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारी और पुलिस के जवान आमने-सामने हो गए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंके, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ना शुरू किया। प्रदर्शनकारियों पर प्लास्टिक की गोलियां दागीं। इस दौरान कई लोग घायल हो गए। हाईवे जाम करने की वजह से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने लाठीचार्ज करके प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.