Move to Jagran APP

Rajasthan : नगर निगम चुनाव रुकवाने हाईकोर्ट पहुंची गहलोत सरकार, कोरोना महामारी का दिया हवाला

राजस्थान सरकार ने जयपुर सहित 6 नगर निगमों के चुनाव स्थगित कराने को लेकर हाईकोर्ट प्रार्थना-पत्र दायर किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 12:49 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 12:49 PM (IST)
Rajasthan : नगर निगम चुनाव रुकवाने हाईकोर्ट पहुंची गहलोत सरकार, कोरोना महामारी का दिया हवाला

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान सरकार ने जयपुर सहित 6 नगर निगमों के चुनाव स्थगित कराने को लेकर हाईकोर्ट प्रार्थना-पत्र दायर किया है। राज्य सरकार के प्रार्थना-पत्र में चुनाव 31 मार्च 2021 तक कराने की अनुमति मांगी गई है। राज्य सरकार ने प्रार्थना-पत्र की प्रति चुनाव आयोग के वकील को भी दे दी है। सरकार की अर्जी पर इसी सप्ताह सुनवाई होने की उम्मीद है। राज्य निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि चुनाव स्थगित कराने के लिए दायर प्रार्थना-पत्र की प्रति आयोग को मिल गई है।

loksabha election banner

चुनाव स्थगित कराने की प्रमुख वजह कोरोना संक्रमण को बताया गया है। राज्य सरकार ने चुनाव स्थगित कराने के लिये हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर कर कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 लगातार फैल रहा है। ऐसे में जयपुर व कोटा के दो-दो,अजमेर व जोधपुर के एक नगर निगम के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने पर कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैलने की आशंका रहेगी, लिहाजा चुनाव की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाई जाए।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम के चुनाव नवंबर 2019 से लंबित हैं। इस मामले में पहले जयपुर बार एसोसिएशन के महासचिव सतीश कुमार शर्मा ने जनहित याचिका लगाई थी। उसकी सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने आयोग से कहा था कि 6 माह में चुनाव कराये जाएं। इसी वजह से ये चुनाव अप्रैल,2020 में कराए जाने थे, लेकिन इस बीच राज्य सरकार ने 18 मार्च को प्रार्थना-पत्र दायर कर अदालत से 6 सप्ताह का समय ले लिया था। इसकी मियाद 31 मई तक पूरी होने से पहले ही सरकार फिर से हाईकोर्ट पहुंच गई । सरकार के प्रार्थना-पत्र पर अदालत ने 31 अगस्त तक चुनाव कराने की छूट दी थी। इसके बाद 22 जुलाई को फिर राज्य सरकार के प्रार्थना-पत्र पर चुनाव 31 अक्टूबर कराने के लिए कहा गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.