Move to Jagran APP

Rajasthan: जीवन बचाने वाली मशीनों का हो अधिकतम उपयोग: गजेंद्र सिंह शेखावत

Rajasthan गजेंद्र सिंह शेखावत ने अप्रवासी भारतीय मनीष मुंदड़ा की पहल पर जिला माहेश्वरी समाज द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान करने के अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हमारी एक भी मशीन यदि एक भी व्यक्ति का कष्ट हरण करने में कामयाब होगी तो हमारा पुरुषार्थ सफल हो जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 04:27 PM (IST)
Rajasthan: जीवन बचाने वाली मशीनों का हो अधिकतम उपयोग: गजेंद्र सिंह शेखावत
जीवन बचाने वाली मशीनों का हो अधिकतम उपयोग: गजेंद्र सिंह शेखावत। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Rajasthan: केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अप्रवासी भारतीय मनीष मुंदड़ा की पहल पर जिला माहेश्वरी समाज द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान करने के अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हमारी एक भी मशीन यदि एक भी व्यक्ति का कष्ट हरण करने में कामयाब होगी तो हमारा पुरुषार्थ सफल हो जाएगा। हम यदि एक भी जीवन बचाने में सफल होंगे तो हमारा जीवन सफल हो जाएगा। इसी भाव के साथ हमें काम करने की आवश्यकता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की विधिवत पूजा-अर्चना करने के बाद शेखावत ने कहा कि ये मशीनों जिस किसी के पास भी जाएं, इनका अधिकतम उपयोग होना चाहिए। मुझे भी कई संगठनों ने ये मशीनें उपलब्ध कराईं। कुछ हमने अपने संसाधनों से जुटाईं। मैं कई सेंटरों पर गया और जहां इनकी आवश्यकता थी, वहां हमने इन्हें दिया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि रात में जब मेरे पास फोटो आए कि मशीन के सहारे आदमी सो रहा है। डॉक्टर और सरपंच ने फोन पर बताया कि 80 ऑक्सीजन पर मरीज को तड़पते हुए लाए थे, लेकिन आपकी मशीन से उसे तुरंत लाभ हुआ है, मुझे लगता है कि इससे ज्यादा सुकून देने वाली कोई चीज नहीं है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के दौरान समाज की भूमिका का जिक्र करते हुए शेखावत ने कहा कि मैंने केवल एक कॉल किया था और माहेश्वरी समाज के हमारे एक बंधु ने दो करोड़ रुपये के संसाधन उपलब्ध कराए। मैंने मनीष मुंदड़ा से भी लगातार संपर्क में था। उनको उनसे छोटे ऑक्सीजन प्लांट्स पर काम करने की बात कही थी, ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों में मरीजों को हम सहयोग कर सकें। उन्होंने कहा था कि मैं दुनिया में जहां भी मिलेंगी, वहां से 500 मशीनें आप तक पहुंचाऊंगा। उन्होंने यह वादा पूरा किया है। शेखावत ने माहेश्वरी समाज की सराहना की और कहा कि समाज के लोग हर समय सेवाकार्य में अग्रणी भूमिका में नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए आने वाले काफी समय तक हम सबको कोविड प्रोटोकॉल का पालना करना चाहिए। शेखावत शास्त्रीनगर थाने के समीप स्थित अपना घर आश्रम पहुंचे और वहां दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए।

शेखावत ने जोजरी नदी पर बन रहे पुल का किया औचक निरीक्षण

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर के लूणी विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों के अवलोकन के दौरान भांडू कला फींच रोड पर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण भी किया। पीएमजीएसवाई तृतीय चरण में बनने वाली इस रोड का कार्य चल रहा है। यहां निकलते समय शेखावत अचानक जोजरी नदी पर बन रहे पुल के निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखने के लिए रुक गए। उन्होंने प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे इंजीनियर को बुलाया। पुल पर निर्माण कार्य में गुणवत्ता की कमी नजर आई तो केंद्रीय मंत्री ने नाराजगी जताई और कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता में कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने प्रोजेक्ट इंजीनियर से काम पूरा करने की तिथि पूछी और उस तिथि तक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए काम पूरा करने के निर्देश दिए। फींच रोड बारिश के समय पानी भरने के कारण बंद हो जाती थी। अब जोजरी नदी पर पुल बनने से आसपास के लोगों को आवागमन में सुविधा रहेगी। पुल का निर्माण अपने अंतिम चरण में है और अगले एक माह में काम पूरा हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.