Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट: दिल्ली में कोहरे के कारण जोधपुर में अभ्यास करेंगे विमान

गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली के राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट में शामिल होने वाले वायुसेना के विमान जोधपुर में अभ्यास करेंगे ।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 02:29 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 02:29 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट: दिल्ली में कोहरे के कारण जोधपुर में अभ्यास करेंगे विमान
गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट: दिल्ली में कोहरे के कारण जोधपुर में अभ्यास करेंगे विमान

जयपुर, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली के राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट में शामिल होने वाले वायुसेना के विमान जोधपुर में अभ्यास करेंगे। वायुसेना के विमान सुखाई-30 एमकेआई जोधपुर एयरबेस से उड़ान भरेंगे और अभ्यास करेंगे।

loksabha election banner

इन दिनों दिल्ली में घने कोहरे के कारण वायुसेना के विमानों के अभ्यास के लिए इस बार जोधपुर को चुना गया है। अभ्यास के लिए सुखाई विमानों की तीन स्कवाडर्न अगले एक-दो दिन में जोधपुर एयरबेस पहुंचेगी। सुखोई-30 एमकेआई के साथ ही वायुसेना के माल वाहक सी-130,एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर रूद्र एवं लडाकू विमान मिग-29 भी जोधपुर एयरबेस से अभ्यास करेंगे।

सैन्य सूत्रों के अनुसार दिल्ली एवं आसपास के क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम होती है। दोपहर तक कोहरा छाया रहता है। इन हालात को देखते हुए जोधपुर को चुना गया है। जानकारी के अनुसार गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट में जोधपुर एयरबेस पर तैनात सुखाई स्क्वाडर्न के लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे। 

सैन्य सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में उत्तर भारत में और अधिक कोहरा रहता है तो अन्य लड़ाकू विमान भी जोधपुर व जैसलमेर की तरफ प्रेक्टिस के लिए आ सकते हैं। फ्लाई पास्ट में भारतीय वायुसेना के करीब 35 से 38 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेते हैं। सुखोई के अलावा एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर रुद्र व एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमान मिग-29, जगुआर, सी-17 ग्लोबमास्टर, एएन-32, सी-130 जे हक्र्यूलिस और अवाक्स से सुसज्जित नेत्र विमान शामिल होते हैं।

सुखोई लड़ाकू विमान कई तरह के मैनुवर के जरिए राजपथ पर दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहता है। ट्रांसपोर्ट विमान सी-17 ग्लोबमास्टर के साथ दो सुखोई राजपथ पर ओवरटेक करते हुए फॉर्मेशन में आते हैं। इसके बाद तीन सुखोई त्रिशूल फॉर्मेशन में राजपथ के ऊपर से गुजरते हैं। गणतंत्र दिवस समारोह का समापन भी जोधपुर के सुखोई से होता है। सबसे अंत में एक अकेला सुखोई 10 मिनट तक विभिन्न मैनुवर दिखाता है, जिसमें चार्ली मैनुवर प्रमुख है।

राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट में जोधपुर एयरबेस की सुखोई स्क्वाडर्न के लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे। फ्लाई पास्ट शुरू होने से कुछ समय पहले ही यहां के सुखोई जोधपुर से उड़ान भरकर सीधा राजपथ पर आएंगे। जोधपुर एयरबेस स्थित रुद्र हेलीकॉप्टर की यूनिट भी हिस्सा लेंगी, लेकिन रुद्र हेलीकॉप्टर सीधा यहां से जाने की बजाय दिल्ली के पास स्थित एयरबेस से ही उड़ान भरकर राजपथ पर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.