Move to Jagran APP

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी तीन जिलों में बाढ़ के हालात

माउंट आबू में पिछले 24 घंटों में 700 से अधिक मिलीमीटर बारिश हो चुकी। भारी बारिश के कारण माउंट आबू का अन्य क्षेत्रों से सम्पर्क कट गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 05:27 PM (IST)
राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी तीन जिलों में बाढ़ के हालात
राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी तीन जिलों में बाढ़ के हालात

जयपुर, [जागरण संवाददाता]। राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है। तेज बारिश के चलते जालोर,सिरोही और पाली जिलों में बाढ़ के हालात अभी भी बने हुए है। पिछले दो दिन से जारी तेज बारिश के कारण इन तीनों जिलों का हाल बेहाल हो गया। तीनों जिलों में 150 मीलिमीटर से लेकर 700 मिलीमीटर तक बारिश हो चुकी है।

loksabha election banner

राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पिछले 24 घंटों में 700 से अधिक मिलीमीटर बारिश हो चुकी। भारी बारिश के कारण माउंट आबू का अन्य क्षेत्रों से सम्पर्क कट गया। गुजरात और अन्य राज्यों से आए एक हजार से अधिक पर्यटक यहां पिछले दो दिन से अटके पड़े है। सड़कों पर बड़े-बड़े खड्डे हो गए।

सबसे अधिक खराब हालात जालौर जिले के है,जिले के कई गांव पानी में डूबे हुए है,मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सेना के हैलिकॉप्टर एवं एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर 15 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। पानी के तेज बहाव के कारण जानवर और घरों का सामान पानी में बह रहा है।

जिले का साचोर कस्बा पूरी तरह से पानी में डूब गया,यहां से गुजरने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 सोमवार से बंद है। जालौर का आसपास के जिलों से सम्पर्क कटा हुआ है। पाली जिले में भी हालात मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी खराब रहे। जिले के अधिकांश गांव पानी में डूबे हुए है,गांवों से अधिकांश लोगों को सेना के हैलिकॉप्टरों के सहारे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सिरोही जिले में बाढ़ के हालात बने हुए है,हालांकि सोमवार के मुकाबले मंगलवार को यहां कम बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली। जोधपुर संभाग की सबसे लूणी नदी में मंगलवार को पानी के तेज बहाव के बीच सवारियों से भरा एक ऑटो पलट गया।

इस पर वहां पहले से मौजूद एनडीआरएफ की टीम के सदस्यों ने सवारियों को रस्सी के सहारे सकुशल बाहर निकाला। राज्य के बांसवाड़ा,डूंगरपुर,जैसलमेर,राजसमंद,उदयपुर जिलों में तेज बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। राजधानी जयपुर में मंगलवार को पिछले दो दिनों के मुकाबले कम बारिश हुई। आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बारिश से हुए विभिन्न हादसों में पिछले चार दिन में 17 लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.