Move to Jagran APP

Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान कल

Rajasthan Panchayat Election पहले चरण में 10131 मतदान केंद्रों पर 7238066 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 3747347 पुरुष 34 90 696 महिला और 23 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सभी चरणों के मतदान संपन्न होने के बाद आठ दिसंबर को मतगणना होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:50 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 06:50 PM (IST)
Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान कल
राजस्थान पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के पहले चरण के लिए सोमवार को सुबह साढ़े सात बजे से सायं पांच बजे तक मतदान होगा। चुनाव प्रचार शनिवार को समाप्त हो गया था। पहले चरण में 10,131 मतदान केंद्रों पर 72,38,066 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 37,47,347 पुरुष, 34, 90, 696 महिला और 23 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सभी चरणों के मतदान संपन्न होने के बाद आठ दिसंबर को मतगणना होगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा।

loksabha election banner

पहले चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव संपन्न करवाएंगे। पीएस मेहरा ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें और मतदान दिवस पर भी उम्मीदवारों द्वारा लगाई जाने वाले बूथ पर भी सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाए और कोरोना प्रोटोकॉल की कड़ाई से पालना की जाए। 

गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं के 21 जिलों में नवंबर-दिसंबर में होने वाले चुनाव के आदेश जारी किया है। इस दौरान आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। राज्य में चार चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 23 नवंबर, दूसरे चरण के लिए 27 नवंबर, तीसरे चरण के लिए एक दिसंबर और चौथे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। इस दौरान राज्य के मंत्री चुनाव से जुड़े निर्वाचन क्षेत्र में नहीं जाएंगे। किसी आपात स्थिति होने या कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने पर पर संबधित विभाग के मंत्री विभाग के सचिव की ओर से राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना देकर ही संबंधित क्षेत्रों के दौरे पर जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.