Move to Jagran APP

राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए ड्रेस कोड तय, महिलाएं नहीं पहन पाएंगी किसी तरह का जेवर

कांस्टेबल बैण्ड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ियों को छोड़कर शेष पदों के अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा शुरू होने जा रही है। तीन दिन तक दो पारियों में चलने वाली इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 10:36 AM (IST)
राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए ड्रेस कोड तय, महिलाएं नहीं पहन पाएंगी किसी तरह का जेवर
राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए ड्रेस कोड तय

उदयपुर। राजस्थान पुलिस के 5348 कांस्टेबलों की शुक्रवार से शुरू भर्ती परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों के प्रवेश को लेकर ड्रेस कोड तय कर दिया गया है। इस परीक्षा में प्रदेश भर के सत्रह लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। अभ्यर्थियों को पुलिस विभाग की ओर से तय ड्रेस कोर्ड की पालना करनी होगी। जिसमें उन्हें आधी आस्तीन के कपड़े ही पहनने होंगे तथा पांवों में स्लीपर या हवाई चप्पल पहननी होगी।

loksabha election banner

प्रदेश में शुक्रवार से कांस्टेबल बैण्ड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ियों को छोड़कर शेष पदों के अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा शुरू होने जा रही है। तीन दिन तक दो पारियों में चलने वाली इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं। प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर ई जैमर लगा दिए गए हैं ताकि वहां इंटरनेट सेवाएं बाधित रहें।

विभाग की ओर से जारी मूल प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थियों को अपने साथ चुनाव आयोग द्वारा मान्य वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक या पोस्ट ऑफिस की डायरी आदि में कोई एक दस्तावेज लाना होगा। जिनकी जांच के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्रों में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों

पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र में प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे।

परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी नीली या काली स्याही के पारदर्शी बाल पैन ही ले जा सकेंगे। इसके अलावा अन्य प्रकार के पैन या पैंसिल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, आईपैड, पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, केलकुलेटर, एटीएम कार्ड ही नहीं बल्कि किसी भी तरह की धातु से बनी सामग्री नहीं ले जाई जा सकती। जिसमें महिलाओं के पहने वाले आभूषण भी शामिल हैं। यहां तक उन महिला अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा, जो अपने कान से टॉप्स या झुमके नहीं उतारना चाहती। परीक्षा के दौरान उन्हें अंगूठी, घड़ी, पायल, बालों और साड़ी में लगाए जाने वाली पिन या मंगल सूत्र तक पहनने की अनुमति नहीं होगी।

केवल आधी बांहों की ड्रेस परीक्षा केंद्रों में पुरुष और महिला सभी अभ्यर्थियों को केवल आधी बांहों की ड्रेस में ही प्रवेश मिलेगा। यथा वह टी-शर्ट, शर्ट, सूट, साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज ही पहन सकेंगे। पूरी आस्तीन के कपड़े या मुड़ी आस्तीन के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसी तरह पांवों में केवल स्लीपर या हवाई चप्पल ही पहनकर प्रवेश मिल सकेगा। ऐसा नहीं होने पर अभ्यर्थियों को नंगे पैर परीक्षा देनी होगी। महिलाएं अपने बालों में साधारण रबड़ बैण्ड ही उपयोग में ले पाएंगी। जिन कपड़ों या पहनने वाली वस्तुएं, जिनमें धातु लगी होगी उन्हें बाहर ही उतारना होगा।

शादीशुदा महिला अभ्यर्थियों ने मेंहदी लगाते समय रखा ध्यान

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल महिला अभ्यर्थियों ने इस बार करवा चौथ पर मेंहदी लगाते वक्त खास ख्याल रखा कि उनके अंगूठे या अंगुलियां मेंहदी से बच सकें। मेंहदी के चलते उन्हें परीक्षा में बैठने से वंचित होना पड़ सकता है। राजस्थान पुलिस महानिदेशालय से जारी आदेश में पहले ही महिला अभ्यर्थियों को स्पष्ट निर्देश जारी कर रखे थे कि वे अपने दोनों हाथों के अंगूठे स्वच्छ रखें। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की पहचान के लिए बायोमेट्रिक थंब इम्प्रेशन लिए जाएंगे और मेंहदी रचे होने से यह मशीन पहचान नहीं कर सकती। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.