Move to Jagran APP

Rajasthan: रेलवे अस्पताल अजमेर में कोविड आइसीयू शुरू, यज्ञनारायण चिकित्सालय को मिले 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

Rajasthan रेलवे अस्पताल में कोविड इंटेंसिव केअर यूनिट (आइसीयू) की शुरुआत कर दी गई है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेशचंद जेवलिया के अनुसार इस कोविड ग्रेड एक आइसीयू का इंचार्ज अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह को बनाया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 04:32 PM (IST)
Rajasthan: रेलवे अस्पताल अजमेर में कोविड आइसीयू शुरू, यज्ञनारायण चिकित्सालय को मिले 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
रेलवे अस्पताल अजमेर में मरीजों के बेहतर इलाज के लिए कोविड आइसीयू की शुरुआत। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Rajasthan: रेलवे अस्पताल अजमेर में अब गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज भी संभव हो सकेगा। रेलवे अस्पताल में कोविड इंटेंसिव केअर यूनिट (आइसीयू) की शुरुआत कर दी गई है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेशचंद जेवलिया के अनुसार, इस कोविड ग्रेड एक आइसीयू का इंचार्ज अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह को बनाया गया है। इसमें छह आइसीयू बेड लगाए गए है, जिनमें से पांच को वेंटिलेटर से जोड़ा गया है। साथ ही,  विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और डिस्प्ले, पर्याप्त संख्या ऑक्सीजन सिलेंडर द्वारा आवश्यक चिकित्सा गैसों की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन, मॉनिटर, बाई पैप मशीन जैसी कई सुविधाएं और उपकरणों से सुसज्जित किया गया है। इस कोविड आइसीयू में डॉ. प्रिया गर्ग व डॉ. स्वाति सुरभि सैनी सहित प्रशिक्षित स्टाफ को नियुक्त किया गया है. ताकि गंभीर कोरोना पीड़ित मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सके। कोविड महामारी के मद्देनजर आठ और डॉक्टर रेलवे अस्पताल में नियुक्त किए जा रहे हैं, जिससे कोरोना के इलाज में और अधिक मदद मिलेगी। शुक्रवार को इस कोविड आइसीयू वार्ड में दो गंभीर मरीजों को भर्ती किया गया और उनका इलाज किया जा रहा है।

loksabha election banner

मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने कोविड आइसीयू प्रारंभ किए जाने पर अस्पताल प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी के मद्देनजर कोरोना के गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज के लिए कोविड आइसीयू की सुविधा रेलवे अस्पताल में शुरु की गई है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पीसी मीना के निर्देशन में रेलवे अस्पताल प्रबंधन द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए बहुत अच्छा काम किया जा रहा है। रेलवे अस्पताल के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ मरीजों का बेहतर ढंग से इलाज कर रहे हैं। कोविड आइसीयू गंभीर कोरोना मरीज की जान बचाने में सहायक होगा।

पुष्कर अस्पताल में वैक्सीन के लिए अलसुबह से ही युवाओं की लगी भीड़

तीर्थ नगरी पुष्कर में वैक्सीन लगाने के लिए लोग मारामारी कर रहे हैं। 18 प्लस वाले युवाओं की भारी भीड़ अलसुबह से ही अस्पताल में जुट गई। सुबह छह बजते ही लोगों की भीड़ लगने से अस्पताल प्रशासन को नियंत्रण करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और पुलिस को सूचना देकर बुलाना पड़ा। युवाओं ने वैक्सीन लगाने के लिए जमकर हंगामा किया। मामले की जानकारी मिलते ही एसडीएम दिलीप सिंह राठौड़ और नायब तहसीलदार संदीप कुमार चैधरी मौके पर पहुंचे और पुलिस जाब्ता और पुलिस मित्र की टीम को मौके पर बुलाया। पुलिस मित्र और पुलिस जाब्ते ने भीड़ को बड़ी मुश्किल से नियंत्रित किया। बाद में वार्ड स्तर पर तीन तीन लोगों को वैक्सीन लगाई गई। युवाओं ने बताया कि अल सुबह जब वे अस्पताल पहुंचे, उससे पहले ही वैक्सीन लगाने वालों के टोकन वितरण कर लिस्ट बना ली गई, जिसमें धांधली की गई है। सभी ने एसडीएम दिलीप सिंह राठौड से  धांधली का आरोप लगाया। एसडीएम ने तुरंत लिस्ट को निरस्त कर वार्ड स्तर पर तीन-तीन लोगों के वैक्सीन लगवाने के आदेश देकर मौके पर ही लिस्ट बनाकर वैक्सीन लगवाने का कार्य शुरू करवाया।

सांसद मद से यज्ञनारायण चिकित्सालय को भी मिले 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कोरोना महामारी की इस दूसरी विनाशकारी लहर में आमजन के जीवन रक्षक प्रयासों के तहत लोकसभा सांसद भागीरथ चैधरी ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र में स्थित सभी प्रमुख उपखंड स्तर पर संचालित राजकीय चिकित्सा संस्थानों में लगभग 120 ऑक्सीजन कंसंट्रेटरो की उपलब्धता सांसद मद से कराई है। गत दो-तीन दिनों से कार्यकारी एजेंसी सीएमएचओ अजमेर कार्यालय के माध्यम से सभी चिकित्सालयों को प्राप्त भी हो रहे हैं। इसी क्रम में किशनगढ़ स्थित राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटरो की प्राप्ति होने के पश्चात सांसद चैधरी स्वयं पार्टी के स्थानीय वरिष्ठजनों, जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ता बंधुओं के साथ अस्पताल परिसर में उपस्थित होकर पीएमओ डॉ अशोक जैन मय उपस्थित स्टाफ को अस्पताल परिसर में सुपुर्द किए। सांसद चैधरी ने अस्पताल का सघन निरीक्षण कर वहां उपस्थित कोरोना पीड़ित परिवारजनों से भी कुशल क्षेम भी पूछी। और अस्पताल परिसर में ही नगरपरिषद मद से स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट के स्थान को देखने के साथ-साथ अन्य सभी मेडिकल आवश्यकताओं एवं उपकरणों की उपलब्धता की जानकारी पीएमओ अशोक जैन से ली। अस्पताल प्रशासन एवं सभापति दिनेशसिंह राठौड़ ने ऑक्सीजन प्लांट के लगने के पश्चात 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की सुनिश्चितता के लिए प्लांट परिसर में ही नवीन 125 केवीए जनरेटर की महती आवश्यकता जताई। जिसे सांसद चैधरी ने मौके पर ही उक्त जनरेटर को सांसद मद से स्वीकृत कराकर अविलंब लगाने हेतु घोषणा कर दी और आज ही उक्त कार्य के लिए 7.50 लाख रुपए की अनुशंसा कर कार्यकारी एजेंसी सीएमएचओ अजमेर को बनाकर पत्र जिला कलेक्टर अजमेर को भिजवा दिया है।

सांसद चैधरी ने कहा कि सेवा ही संगठन के भाव के साथ आज इस कठिन परिस्थितियों में वे संपूर्ण लोकसभा क्षेत्रवासियों के साथ निरंतर खडे हैं । सब मिलकर कोरोना की इस दूसरी जंग को भी अवश्य जीतेंगे , सांसद चैधरी के साथ कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति दिनेश सिंह राठौड़, उपसभापति मनोहर तारानी ,जिलामहामंत्री वेद प्रकाश दाधीच ,वरिष्ठ भाजपा नेता किशनगोपाल दरगड़ ,महेंद्र पाटनी, शंभू शर्मा ,राजीव शर्मा, जगदीश सोनगरा, जुम्मन अली , पूर्व प्रधान हनुमान भादू, मीडिया प्रभारी सूर्य प्रकाश शर्मा, मंडल अध्यक्ष मदनगंज किशन बंग ,पार्षद हिम्मत सिंह राठौड़ पंकज पहाड़िया, सुरेंद्रसिंह शेखावत अनिल राव, विक्रम गुर्जर ,मानाराम जाट, मनेन्द्र सिंह, बलराम सामरिया के साथ युवा नेता अजीत जैन, प्रदीप चैधरी, कमल जैन, सनी राव आदि भी उपस्थित थे।

अदालत परिसर में हुआ सफल वैक्सीनेशन कार्यक्रम 220 लोगों के 2 घंटे में लगाई वैक्सीन

जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर अजमेर में जिला न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना के निर्देश पर दो घंटे में 220 न्यायिक अधिकारियों, अदालती कर्मचारियों अभियोजन के सरकारी वकीलों तथा अधिवक्ताओं वैक्सीनेशन कराया। लोक अभियोजक विवेक पाराशर ने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना की पहल पर जिला प्रशासन से वार्ता कर अदालत में वैक्सीनेशन कैंप तीसरी बार आयोजित किया गया। सुबह 10 बजे से शुरू हुआ वैक्सीनेशन 2 घंटे के भीतर ही 220 लोगों को वैक्सीनेशन का लाभ मिला। वैक्सीनेशन कतार मुक्त हुआ । किसी भी प्रकार की लाइन लगाने की जरूरत नहीं महसूस हुई ना ही किसी तरह की भीड़ का सामना करना पड़ा। उक्त आयोजन को सफल करने में वरिष्ठ वकील मुरली मनोहर शर्मा , न्यायिक कर्मचारी राजन क्लीयरेंस, संजय गोयल, सिस्टम ऑपरेटर अभिषेक विजय, संदीप माथुर, किशन इत्यादि का ,पूरा सहयोग रहा तथा अभियोजन विभाग की ओर से अभियोजन निदेशक वीरेंद्र सिंह राठौड, लोक अभियोजक विवेक पाराशर ने संयुक्त रूप से अपने अभियोजन अधिकारियों अपर लोक अभियोजक, विशिष्ट लोक अभियोजक उनके स्टाफ सहायक लोक अभियोजक गण के वैक्सीनेशन करवाया । उक्त कार्यक्रम लोक अभियोजक विवेक पाराशर सहित सरकारी वकील मंजूर अली, अशरफ बुलंद खान, राजेश इनानी, राजेंद्र राठौड़ ,बृजेश पांडे, रूपेंद्र परिहार, गंगाराम रावत, गुलाम नबी फारुकी, विक्रम सिंह शेखावत, अशोक गुर्जर, इत्यादि ने सभी वैक्सीनेशन कराने वाले न्यायिक परिवार का धन्यवाद ज्ञापित किया

27 स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी वैक्सीन

कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को अजमेर शहर में 27 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविशील्ड व कोवैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए नौ टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए नौ केंद्रों पर कोविशील्ड तथा नौ केंद्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। कोविशील्ड वैक्सीन की द्वितीय खुराक का टीकाकरण कराने के लिए प्रथम व द्वितीय खुराक में 84 दिन का अंतर आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.