Move to Jagran APP

Covid Positive माताएं नवजात को करवा सकती हैं दुग्‍धपान, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर की स्त्री एवं प्रसूति रोग चिकित्सा विषेशज्ञ डॉ मैन्सी जैन के अनुसार कोविड पॉजिटिव ( Covid-positive) माताएं अपने नवजात बच्‍चों को दुग्‍धपान (Breastfeed) करवा सकती हैं परंतु इस दौरान उन्‍हें कुछ सावधानियां बरतनी होगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 04:46 PM (IST)
Covid Positive माताएं नवजात को करवा सकती हैं दुग्‍धपान, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
डॉ मैन्सी जैन के अनुसार कोविड पॉजिटिव माताएं नवजात अपना दूध को दे सकती हैं

अजमेर, जागरण संवाददाता। कोविड पॉजिटिव माताएं नवजात को अपना दूध पिला सकती हैं। नवजात को ब्रेस्टफीड से वंचित रखने की कोई वजह नहीं है बशर्त है कि नवजात को दूध पिलाते हुए कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर की स्त्री एवं प्रसूति रोग चिकित्सा विषेशज्ञ डॉ मैन्सी जैन ने रविवार को प्रसूताओं एवं माताओं से बातचीत करते हुए यह बात कही। डॉ मैन्सी जैन मित्तल हॉस्पिटल में आयोजित निःशुल्क चर्म रोग तथा स्त्री एवं प्रसूति रोग चिकित्सा एवं परामर्श शिविर में पहुंची महिलाओं से स्वास्थ्य संबंधित चर्चा कर रहीं थीं।

loksabha election banner

  हॉस्पिटल परिसर में सुबह 10 से 1 बजे तक लगे शिविर का अनेक माताओं एवं रोगियों ने लाभ उठाया। जो महिलाएं मां बन चुकीं हैं और जो मां बनने वाली हैं उन्होंने निःशुल्क शिविर में पहुंच कर चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त किया। डॉ मैन्सी जैन ने कुछ महिलाओं की जिज्ञासा दूर करते हुए कहा कि कोविड पॉजिटिव महिलाएं संक्रमण के भय के कारण नवजात को अपने दूध से वंचित रख रही हैं यह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि नवजात को ब्रेस्टफीड करते हुए अच्छे से मास्क लगाएं और स्वयं के हाथों को पूरी तरह से सैनिटाइज रखें। बच्चे को स्वच्छ व सैनिटाइज क्लॉथ में ही अपने करीब लाएं और उसे ब्रेस्टफीड कराएं। डॉ मैन्सी ने कहा कि यदि कोई अन्य समस्या है तो अपने चिकित्सक से सलाह कर बच्चे को अपना एक्सप्रेस फीड का विकल्प चुनें। उन्होंने कहा कि जो माताएं कोरोना पाॅजिटिव होकर सामान्य जीवन जी रही हैं उन्हें तो नवजात को ब्रेस्टफीड कराने में कोई समस्या है ही नहीं किन्तु कोविड-19 एडवाइजरी का तो उन्हें भी पालन करना ही है।


फंगल इन्फेक्शन के रोगियों की संख्या बढ़ी.......

चर्म रोग विशेषज्ञ डाॅ दिव्या शर्मा ने बताया कि त्वचा में फंगल इन्फेक्शन, बाल झड़ने, चेहरे पर कील मुहांसे से संबंधित रोगी शिविर में परामर्श लाभ लेने अधिक पहुंचे। उन्होंने बताया कि इन दिनों में फंगल इन्फेक्शन जैसे दाद, खुजली, लाल चकते आदि से पीड़ित अधिक आ रहे हैं। यह एक से दूसरे को फैलने वाला रोग है इसके प्रति लापरवाह नहीं हुआ जा सकता। दिव्या ने सभी को सलाह दी कि अपने स्वयं के शरीर के साथ साथ अपने आस पास के माहौल को भी साफ सुथरा रखने पर ध्यान देवें। धुले हुए एवं धूप में सूखे, साफ कपड़े पहनें और उन्हें नियमित बदलते रहें। शीघ्र ही चिकित्सक से परामर्श कर दवाई लें। 

 दवाइयों का सेवन भी नियमित और रोग से पूर्ण मुक्ति पाने तक करें। डाॅ दिव्या ने बताया कि युवाओं में लड़कियां हो या लड़के बाल झड़ने की शिकायत बहुत देखी जा रही है। महिलाओं में तो प्री और पोस्ट डिलीवरी, खानपान, पोषण में कमी, तनाव आदि के कारण ऐसा होता है किन्तु पुरुषों में कम उम्र में बाल सफेद होना या झड़ना कई बार आनुवांशिक के साथ इसके अन्य कारण भी हैं। उन्हें समय रहते चिकित्सक की परामर्श लेनी चाहिए। समस्याओं का पूर्ण उपचार संभव है बशर्त है उपयुक्त समय पर चिकित्सक से सलाह प्राप्त करें। निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को चिकित्सक की ओर से निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत व प्रोसीजर पर 10 प्रतिशत की अगले सात दिवस तक छूट प्रदान की गई।

 गौरतलब है कि शिविर में कोविड-19 की सभी गाइडलाइन का हाॅस्पिटल में शत-प्रतिशत पालन किया गया। रोगी के प्रवेश के समय स्क्रीनिंग की सुविधा, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, मास्क की अनिवार्यता, और सैनिटाईजेशन नियमों का पूर्ण पालन किया गया। ज्ञातव्य है कि हाल ही जिला प्रशासन की ओर से चिकित्सा संस्थानों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मानकों पर किए गए सर्वे में मित्तल हाॅस्पिटल को खरा पाते हुए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.