Move to Jagran APP

Rajasthan Politics: राजस्थान में सत्ता और संगठन में बड़े बदलाव करेगा कांग्रेस आलाकमान

राजस्थान में सत्ता और संगठन में बड़े बदलाव करेगा। मंत्रिमंडल फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियां खुद की मर्जी से करने पर अड़े मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अब कह दिया कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का फैसला मंजूर होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 07:39 PM (IST)
Rajasthan Politics: राजस्थान में सत्ता और संगठन में बड़े बदलाव करेगा कांग्रेस आलाकमान
राजस्थान में सत्ता और संगठन में बड़े बदलाव करेगा कांग्रेस आलाकमान। फाइल फोटो

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। कांग्रेस आलाकमान राजस्थान में सत्ता और संगठन में बड़े बदलाव करेगा। मंत्रिमंडल फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियां खुद की मर्जी से करने पर अड़े मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अब कह दिया कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का फैसला मंजूर होगा। सभी विधायकों को 28 और 29 जुलाई को जयपुर में रहने के लिए कहा गया है। दोनों दिन पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी अजय माकन विधायकों से वन टू वन रायशुमारी करेंगे। विधायकों से सत्ता व संगठन के बारे में राय ली जाएगी। मंत्रियों के कामकाज की रिपोर्ट ली जाएगी। सीएम और सचिन पायलट पहले मंत्रिमंडल विस्तार किए जाने के पक्ष में थे, लेकिन आलकमान ने फेरबदल का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

ऐसे में इस माह के अंत में सभी मंत्रियों से इस्तीफे लेकर नए सिरे से मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविद सिंह डोटासरा गहलोत सरकार में शिक्षामंत्री भी हैं। ऐसे में उन्हें एक पद से हटाने को लेकर आलाकमान ने मानस बना लिया है। वेणुगोपाल और माकन ने बातचीत में कहा कि राज्य के नेताओं ने एकमत से आलाकमान पर फैसला छोड़ दिया है। सीएम, विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा कि आलाकमान जो फैसला करेगा, वह सभी को मान्य होगा। माकन ने कहा कि मंत्रिमंडल फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों के बारे में शीघ्र अंतिम निर्णय हो जाएगा।

वेणुगोपाल और माकन ने गहलोत को दिया सोनिया का संदेश

सूत्रों के अनुसार, राज्य कांग्रेस में बढ़ती खींचतान, पायलट और गहलोत समर्थकों की सार्वजनिक बयानबाजी पर आलाकमाान ने नाराजगी जताई है। पिछले दिनों राज्य के नेताओं से मिले फीडबैक के बाद सोनिया ने वेणुगोपाल और माकन को शनिवार को जयपुर भेजा। दोनों नेताओं ने देर रात तक सीएम गहलोत के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सीएम को सोनिया की मंशा के बारे में बता दिया। मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों में किन विधायकों व नेताओं को स्थान देना है, यह फैसला आलाकमान करेगा। वेणुगोपाल और माकन के साथ बैठक में गहलोत ने सोनिया की बात मानने के लिए कहा बताया। जयपुर आने से पहले दोनों नेताओं ने दिल्ली में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। देर रात गहलोत के साथ बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने विधायकों व प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों की रविवार सुबह बैठक बुलाने के निर्देश दिए। बैठक में शामिल हुए नेताओं व विधायकों से एकमत से कहलवाया गया कि उन्हें आलाकमान का फैसला मंजूर होगा।

विधायकों की रायशुमारी को लेकर कयास

28 और 29 तारीख को जयपुर में पार्टी विधायकों की बैठक बुलाकर अलग-अलग रायशुमारी किए जाने की रणनीति को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कुछ दिग्गज नेताओं का कहना है कि केवल मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों के लिए तो कभी विधायकों से वन-टू-वन राय नहीं मांगी गई। ऐसा पहली बार हो रहा है। यह संभावना है कि आलाकमान गहलोत और पायलट के पक्ष में कितने-कितने विधायक हैं, यह रिपोर्ट तैयार करना चाहता हो।

पायलट समर्थकों ने नारेबाजी की

रविवार सुबह विधायकों और पदाधिकारियों की बैठक में शामिल होने के लिए वेणुगोपाल और माकन पार्टी मुख्यालय पहुंचे तो पायलट समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। नारेबाजी करने वाले पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे थे। बैठक के दौरान पार्टी कार्यालय के बारहर नारेबाजी का दौर चलता रहा। सीएम इस बैठक मेंं शामिल नहीं हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.