Move to Jagran APP

Rajasthan By Election: राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस व भाजपा

दो विस.सीटों पर उप चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा और कांग्रेस-प्रत्याशियों के नाम तय किएअधिकारिक घोषणा होना शेष कांग्रेस और भाजपा नेतृत्व ने वल्लभनगर और धरियावद सीट पर अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं ।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 02:15 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 02:15 PM (IST)
Rajasthan By Election: राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस व भाजपा
राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस व भाजपा

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में दो विधनसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा ने तैयारियां तेज कर दी है । दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशी शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा बृहस्पतिवार को होने की उम्मीद है। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की मौजूदगी में कांग्रेस प्रत्याशी शुक्रवार सुबह 11 बजे वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में नामांकन दाखिल करेंगे। इसके बाद गहलोत और डोटासरा धरियावाद जाकर वहां कांग्रेस उम्मीदवार के नामांकन दाखिल करने के बाद सभा को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

कांग्रेस ने दोनों ही प्रत्याशियों के नामांकन-पत्र दाखिल करने के बाद सभा का आयोजन किया है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, विपक्ष के उप नेता गुलाब चंद कटारिया,उप नेता राजेंद्र राठौड़ सहित अन्य नेता वल्लभनगर और धरियावद में पार्टी प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने के बाद होने वाली सभा को संबोधित करेंगे ।

दोनों ही पार्टियों ने नाम तय किए, घोषणा बाकी

कांग्रेस और भाजपा नेतृत्व ने वल्लभनगर और धरियावद सीट पर अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं । लेकिन दोनों ही पार्टियों में टिकट चाहने वालों की लंबी सूची को देखते हुए रणनीति के तहत नामों की अधिकारिक घोषणा रोकी गई है। नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन से ठीक पहले अधिकारिक प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने वल्लभनगर सीट से दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति का नाम तय किया है। हालांकि उनके रिश्तेदार देवेंद्र सिंह ने प्रीति की उम्मीदवारी का विरोध किया है। लेकिन पार्टी नेतृत्व प्रीति को टिकट देने का फैसला कर चुका है। इस सीट पर भाजपा ने दीपेंद्र कंवर और उदयलाल डांगी के नामों का पैनल तैयार किया है।

पार्टी के अधिकांश नेता दीपेंद्र कंवर को ही टिकट देना चाहते थे। लेकिन कटारिया इसका विरोध कर रहे हैं । पार्टी नेतृत्व कटारिया की समझाइश में जुटा है। यदि कटारिया मानते हैं तो दीपेंद्र कंवर को भाजपा मैदान में उतारेगी । वहीं धरियावद सीट पर कांग्रेस ने नागराज मीणा का नाम तय कर लिया है। वह इसी सीट से दो बार विधायक रहे हैं। पिछला विधानसभा चुनाव भाजपा के गौतम लाल मीणा से हार गए थे। भाजपा यहां से स्व.गौतम लाल मीणा के पुत्र कन्हैयालाल को टिकट देने का निर्णय कर चुकी है।

दोनों ही पार्टियों में प्रत्याशी तय हो गए, मात्र घोषणा किया जाना शेष है। दोनों ही सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान और 2 नवंबर को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि धरियावाद के भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा और वल्लभनगर से कांग्रेस के विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का कोरोना की दूसरी लहर में निधन हो गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.