Move to Jagran APP

Rajasthan: आय से अधिक संपत्ति के मामले में दंपति समेत तीन पर सीबीआइ ने दर्ज किया मामला

सीबीआई ने लाशी के दौरान करोड़ों रुपए की संपत्ति लाखों रुपए नकद और आभूषणों समेत बैंक खातों की जानकारी मिली है। आय से अधिक संपत्ति मिलने के मामले में सीबीआई द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़ी आयकर अधिकारी व उसके पति समेत तीन लोगों पर मामला दर्ज किया है।

By Priti JhaEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 01:04 PM (IST)
Rajasthan: आय से अधिक संपत्ति के मामले में दंपति समेत तीन पर सीबीआइ ने दर्ज किया मामला
आय से अधिक संपत्ति के मामले में दंपति समेत तीन पर सीबीआइ ने दर्ज किया मामला

जोधपुर, जागरण संवाददाता। आय से अधिक संपत्ति मिलने के मामले में सीबीआई द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़ी आयकर अधिकारी व उसके पति समेत तीन लोगों पर मामला दर्ज किया है।सीबीआई को लोक सेवको के विभिन्न पदों पर रहते हुए तीनो से जुड़ी करोड़ो रूपये की अचल चल सम्पति के बारे में जानकारी मिली , जिसके बाद सीबीआई ने जोधपुर उदयपुर और जयपुर में इन व्यक्तियों से जुड़े स्थानों पर तलाशी के दौरान करोड़ों रुपए की संपत्ति लाखों रुपए नकद और आभूषणों समेत बैंक खातों की जानकारी मिली है। इनमें से आयकर अधिकारी अल्का जैन व उनके पति रेल विकास निगम लिमिटेड जोधपुर में ग्रुप जनरल मैनेजर पद पर कार्यरत अमित जेन के अलावा इनसे जुड़े सीए विकास राजवंशी को भी आरोपी बनाया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आय से अधिक संपत्ति मिलने के मामले में 1989 बेच की आईआरएस, उदयपुर में कार्यरत आयकर आयुक्त अलका जैन, आरवीएनएल (रेल विकास निगम लिमिटेड), जोधपुर में कार्यरत अमित जैन और एक अन्य विकास राजवंशी पर शिकंजा कसा है। अलका जैन द्वारा आयकर आयुक्त (अपील), उदयपुर में विभिन्न पदों पर लोक सेवक के रूप में काम करते हुए बेनामी संपत्ति अर्जित की।वही उनके पति पर भी समूह महाप्रबंधक (एस एंड टी), रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), जोधपुर अप्रैल, 2010 से जून, 2018 की अवधि के दौरान भारी चल और अचल संपत्ति का अधिग्रहण करने के आरोप लगे। जिसके बाद सीबीआइ पड़ताल में 7.96 करोड़ (लगभग) रुपये की अचल संपत्ति, बैक खातों में 70.4 लाख रुपये समेत 13.20 लाख लगभग की नकदी समेत कई आभूषण की जानकारी मिली है। इसके अलावा इनके जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में विभिन्न बैंकों में कुछ लॉकर भी मिले हैं।

सीबीआई का आरोप है कि 8 वर्ष में इनकी आए 3. 7 2 करोड रुपए से बढ़कर 8. 80 करोड़ पहुंची है। सीबीआई का मानना है कि दोनों ने आय से 148.53% अधिक आय अर्जित की है। दोनों ने अपनी कुल हाय से 5 .5 3 करोड़ 16 हजार 773 रुपए की अधिक संपत्ति अर्जित की है ,जिसको लेकर मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.