Move to Jagran APP

आश्रम वेब सीरीज को लेकर जोधपुर में प्रकाश झा व अन्य के खिलाफ एससी एसटी एक्ट और आईटी एक्ट में दर्ज हुआ मुकदमा

फिल्म निर्माता निर्देशक प्रकाश झा द्वारा निर्मित वेब सीरीज आश्रम को लेकर जोधपुर ग्रामीण के लूणी थाना में मामला दर्ज हुआ है। सोशल साइट्स व वेब सीरीज के माध्यम से ऐसे घटिया व घृणित एपिसोड के चलते ही गम्भीर घटनाएं घटित हो रही हैं।

By PRITI JHAEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:47 PM (IST)
आश्रम वेब सीरीज को लेकर जोधपुर में प्रकाश झा व अन्य के खिलाफ एससी एसटी एक्ट और आईटी एक्ट में दर्ज हुआ मुकदमा
सोशल साइट्स व मैक्स प्लेयर पर चलने वाली फिल्म निर्माता निर्देशक प्रकाश झा द्वारा निर्मित वेब सीरीज आश्रम

जोधपुर, रंजन दवे। सोशल साइट्स व मैक्स प्लेयर पर चलने वाली फिल्म निर्माता निर्देशक प्रकाश झा द्वारा निर्मित वेब सीरीज आश्रम को लेकर जोधपुर ग्रामीण के लूणी थाना में मामला दर्ज हुआ है। लूणी क्षेत्र के ग्राम सरेचा निवासी डी. आर. मेघवाल ने आश्रम वेब सीरीज के निर्माता निर्देशक प्रकाश झा व अन्य के खिलाफ एससी एसटी वर्ग के लोगों की भावनाओ को आहत करने व जातिगत व असंवैधानिक, असम्मानजनक शब्दों से अपमानित करने, अश्लील एवं अभद्र तरीके से गाली गलौज करने और वेब सीरीज में हिन्दू धर्म की विभिन्न जातियों व वर्गों में आपसी नफरत, घृणा व साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के चलते एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई।

loksabha election banner

आश्रम वेब सीरीज के प्रथम भाग के पहले एपिसोड में एससीएसटी वर्ग के शादी- विवाह के दौरान बारात रवानगी को लेकर छोटी जात व बड़ी जात को प्रदर्शित करते हुए जातिगत भेदभाव को बढ़ावा देते हुए जाति विशेष हरिजन व असम्मानजनक शब्द कहकर संबोधित किया गया, वेब सीरीज में बारात रवानगी के एक सीन में ऊंची जाति के लोगों को छोटी जाति के लोगों पर मार-पीट करना बताते हुए बहुत ही निम्न व घटिया तरीके से गाली- गलौज की गई थी। आरोप है कि समाज में जातिगत भेदभाव व छुआ-छूत जैसी घृणित व्यवस्था को बढ़ावा दिया गया।

सोशल साइट्स व वेब सीरीज के माध्यम से ऐसे घटिया व घृणित एपिसोड के चलते ही देश में और पश्चिमी राजस्थान में एससीएसटी वर्ग के लोगों की घोड़ी पर बारात निकालने पर गाली- गलौज, मारपीट व मॉब लीचिंग जैसी गम्भीर घटनाएं घटित हो रही हैं। वेब सीरीज ने ऐसी घटनाओं को और भी बढ़ावा देते हुए नए नए घृणित व घटिया किस्म के शब्दों के साथ आपसी सामंजस्य बिगाड़ने व जाति धर्म के नाम आपसी प्रेम स्नेह व भाईचारे की भावनाओं में जहर घोलते हुए विभिन्न जाति वर्ग के लोगों में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का कृत्य किया है जो भी गम्भीर आपराधिक कृत्य है। इस तरह की मानसिकता वाले लोगों के ऐसे कृत्यों से सामाजिक सौहार्द बिगड़ता है और दो वर्गों के बीच वैमनस्यता फैलती है।

मेघवाल ने बताया सीडी कैसेट रिपोर्ट के साथ पुलिस को सुपुर्द कर दी गई है मामले में जांच एसीपी एससीएसटी सेल जोधपुर महानगर को सौंपी गई है। मुकदमा एससीएसटी एक्ट की धारा 3(1) (r) (s) (u) व IT Act की धारा 67 के अंतर्गत दर्ज किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.