Move to Jagran APP

Rajasthan Fireman Recruitment Exam: रीट के बाद फायरमैन भर्ती में हाईटेक नकल, मास्क में ब्लूटूथ डिवाइस लगाकर पहुंचा परीक्षार्थी गिरफ्तार

Rajasthan Fireman Recruitment Exam फायरमैन सीधी भर्ती परीक्षा में भी नकल का मामला सामने आया है। उदयपुर के एक सेंटर पर परीक्षार्थी ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़ा गया। हरियाणा के इस युवक को हिरणमगरी थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 06:20 PM (IST)
Rajasthan Fireman Recruitment Exam: रीट के बाद फायरमैन भर्ती में हाईटेक नकल, मास्क में ब्लूटूथ डिवाइस लगाकर पहुंचा परीक्षार्थी गिरफ्तार
उदयपुर में फायरमैन भर्ती में नकल करते परीक्षार्थी गिरफ्तार। फोटो जागरण

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट) में नकल के बाद प्रदेश में शनिवार को हुई फायरमैन सीधी भर्ती परीक्षा में भी नकल का मामला सामने आया है। पुलिस इस मामले के हर पहलू की जांच कर रही है। उदयपुर के एक सेंटर पर परीक्षार्थी ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़ा गया। हरियाणा के इस युवक को हिरणमगरी थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया। नकल करते पकड़ा गया युवक नरेंद्र कुमार यादव पुत्र दयाराम, हरियाणा के महेंद्रगढ़ क्षेत्र के सलीमपुर गांव का रहने वाला है। इसे उदयपुर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय अंबेडकरनगर सेक्टर चार हिरणमगरी से पकड़ा था। इसने अपने मास्क में ब्लू टूथ लगा रखा था। परीक्षा के दौरान इसने कान में एक इयरफोन लगाया हुआ था, जिससे उस पर शक हुआ। इनविजिलेटर ने युवक को बात करते हुए सुन लिया और पुलिस को सूचित कर दिया।

loksabha election banner

ब्लूटूथ डिवाइस बनाने वाले गिरोह के बारे में पूछताछ
इसके बाद जब पुलिस परीक्षा केंद्र पहुंची, तब परीक्षार्थी नरेंद्र कुमार दूसरी तरफ बैठे परीक्षार्थी से सवाल का जबाव पूछ रहा था। इसके बाद हिरणमगरी थानाधिकारी रामसुमेर मीणा ने परीक्षार्थी नरेंद्र कुमार यादव को गिरफ्तार कर उससे ब्लूटूथ भी बरामद कर लिया। उससे इस तरह के ब्लूटूथ डिवाइस बनाने वाले गिरोह के बारे में पूछताछ की जा रही है। थानाधिरी मीणा ने बताया कि ब्लूटूथ डिवाइस में सिमकार्ड भी लगा हुआ था। यह दूसरे फोन से आटोमैटिक कनेक्टेड था। पुलिस को इस मामले में बड़े खुलासे की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों से विशेष तरह की डिवाइस पकड़ में आई, जिनके जरिए नकल की कोशिश की गई। इनमें सैनिटरी नैपकिन तक में डिवाइस छिपाकर रखी हुई थी। जिसको लेकर चूरू के रतनगढ़ की एक महिला को गिरफ्तार भी किया गया था। इसी तरह चप्पल में डिवाइस लगाकर नकल का मामला भी सामने आया। जिसमें आरोपितों ने बताया कि ऐसी चप्पल छह-छह लाख रुपये में बेची गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.