Republic Day: सरहद पर तारबंदी के पास बीएसएफ ने फहराया तिरंगा, पाकिस्तान रेंजर्स का मुंह मीठा करवाया

Republic Day बीएसएफ के जवानों ने भारत और पाक बार्डर पर तारबंदी के समीप तिरंगा फहरा कर गणतंत्र दिवस मनाया। बीएसएफ जवानों ने बड़े ही जोश और उल्लास के साथ राष्ट्रगान गाया जो कि पाकिस्तान तक भी सुनाई दिया।

Sachin Kumar MishraPublish: Wed, 26 Jan 2022 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 09:01 PM (IST)
Republic Day: सरहद पर तारबंदी के पास बीएसएफ ने फहराया तिरंगा, पाकिस्तान रेंजर्स का मुंह मीठा करवाया

जोधपुर, संवाद सूत्र। देश की पश्चिमी सरहद पर बीएसएफ के जवानों ने भारत-पाक बार्डर पर तारबंदी के समीप तिरंगा फहरा कर गणतंत्र दिवस मनाया। बीएसएफ जवानों ने बड़े ही जोश और उल्लास के साथ राष्ट्रगान गाया जो कि पाकिस्तान तक भी सुनाई दिया। बीएसएफ का पाकिस्तानी सरहद के समीप आपरेशन सर्द हवा जारी है, जिसको देखते हुए पश्चिम के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की चौकसी में भी बढ़ोतरी की गई है। वहीं, 26 जनवरी के मद्देनजर सीमा से सटे बीएसएफ की चौकियों पर तिरंगा फहराया गया और मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया गया है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा सुरक्षा बल की जिम्मेदारी सीमा पर और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। इसी क्रम में राजस्थान से सटने वाली पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने सुरक्षा और बढ़ाई। 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत-पाकिस्तान तारबंदी के पास राष्टगान की गूंज उठा। राष्ट्रगान की स्वर लहरिया सीमा पार पाकिस्तान में भी सुनाई दी।

सरहद पर आपरेशन सर्द हवा

सीमा पर दुर्गम रेत के टीलों पर विपरीत परिस्थितियों में अपने देश की रक्षा कर रहे बीएसएफ जवानो की पहली रक्षा पंक्ति का जोश और जुनून देखते ही बन रहा है। सरहदी इलाकों में 22 जनवरी से 28 जनवरी तक बीएसएफ की ओर से आपरेशन अलर्ट सर्द हवा चलाया जा रहा है। इसके तहत सीमा पर ज्यादा से ज्यादा अधिकारी व जवानों की तैनाती सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही, अत्याधुनिक उपकरणों का भी अधिक से अधिक इस्तेमाल इसमें शामिल है। आपरेशन सर्द हवा के तहत सीमा पर तैनात जवानों द्वारा विशेष अभियान चलाकर अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा के एरियर एरिया में भी सघन पेट्रोलिंग की जा रही है। आपरेशन सर्द हवा के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सभी अधिकारी और जवान तारबंदी पर मौजूद हैं। साथ ही, सरहद की रखवाली चौकस निगाहों से कर रहे हैं। सर्दियों में घने कोहरे और धुंध का फायदा उठाकर किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए बीएसएफ बार्डर पर हाई अलर्ट पर है। इस दौरान बीएसएफ के जवान 24 घंटे सरहद पर पहरा दे रहे हैं।

बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स का मुंह मीठा करवाया, कई चौकियों पर हुआ मिठाई का आदान-प्रदान

गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत की पहली रक्षा पंक्ति सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान का मुंह मीठा करवाया। जैसलमेर से लगती भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ अधिकारियों ने पाकिस्तानी रेंजर को मिठाई भेंट कर गणतंत्र दिवस पर उनका मुंह मीठा करवाया। वहीं, पाकिस्तानी रेंजर ने भी सीमा सुरक्षा बल को मिठाई देकर गणतंत्र दिवस की बधाई दी। जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान सीमा पर गणतन्त्र दिवस को देखते हुए पाकिस्तानी रेंजर्स ने सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों और जवानों को बधाई दी। पाकिस्तानी रेंजर्स ने बधाई देते हुए उन्हें अपनी तरफ से मिठाई भी भेंट की। सीमा सुरक्षा बल ने भी इस बड़े दिन पर पाकिस्तानी रेंजर को मिठाई भेंट कर उनकी बधाई स्वीकार की। भारत-पाकिस्तान की जैसलमेर से लगती सीमा पर कई चेक पोस्ट पर मिठाइयों के आदान-प्रदान हुए। गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद और कोरोना की वजह से पिछले दो साल से मिठाई का आदान-प्रदान नहीं हो पाया था। पिछले साल दीवाली पर मिठाइयों के आदान-प्रदान का सिलसिला शुरू हुआ है, जो बुधवार को गणतंत्र दिवस पर भी जारी रहा। दोनों देशों के बीच त्योहारों के मौके पर मिठाई के आदान-प्रदान से सीमा पर माहौल शांत व सद्भाव का रहता है।

किसान ने पोते-पोतियों की जिद पर बनाया तिरंगा

इधर, सरहदी जिले बाड़मेर में भी एक किसान ने अपने पोते व पोतियों की खुशी के लिए 10 फीट लंबा और पांच फीट चौड़ा तिरंगा खेत में रंगोली के जरिए बना दिया, जिसकी प्रेरणा आर्मी डे पर सेना द्वारा जैसलमेर में बनाए गए विशाल तिरंगे से मिली। बाड़मेर जिले के बावड़ी गांव के निवासी धीराराम के अनुसार उनके पोता व पोती के द्वारा जैसलमेर में हुए कार्यक्रम के तहत फहराए तिरंगे के बाद खेत में तिरंगा फहराने की बात कही थी, जिसके बाद अब 26 जनवरी के दिन तिरंगे रंग के गुलाल से तिरंगा की आकृति उकेरी गई।

राज्यपाल ने राज्य स्तरीय समारोह में किया ध्वजारोहण

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण किया। मिश्र ने परेड का निरीक्षण भी किया। सलामी गारद द्वारा मार्च फास्ट की सलामी दी गई। समारोह में हाड़ी रानी पुलिस महिला बटालियन, अरबन होमगार्ड, कारागृह सुरक्षाकर्मी, जयपुर पुलिस आयुक्तालय के जवानों ने परेड में हिस्सा लिया। कोवडि प्रोटोकाल के बीच समारोह में लोक कलाकारों और पुलिस बैंड द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। पुलिस के श्वान दल ने भी इस मौके पर करतब दिखाए। एक श्वान ने राज्यपाल को गुलदस्ता भेंट किया। श्वानों ने सूर्य नमस्कार और मादक पदार्थों की पहचान के बारे में अपने करतब दिखाए।

राजभवन में संविधान पार्क का शिलान्यास

राज्यपाल ने बुधवार को राजभवन में बनने वाले संविधान पार्क का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डा. सीपी जोशी मौजूद रहे। करीब आठ करोड़ 16 लाख की लागत से बनाए जा रहे संविधान पार्क में चरखा कातते राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा, महाराणा प्रताप और उनके घोड़े चेतक की सफेद मार्बल की मूूर्ति भी प्रदर्शित की जाएगी। इसके साथ ही मार्बल की छतरियां व फाउंटेन भी लगाए जाएंगे। पार्क से जुड़े तथ्यों की जानकारी अलग-अलग प्रतिमाओं और शिलालेखों को वाकवे के पास लगाकर दिखाई जाएगी। जयपुर विकास प्राधिकरण 15 अगस्त तक पार्क बनाने का काम पूरा करेगा।

Edited By Sachin Kumar Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept