Move to Jagran APP

BSF: पाकिस्तान से सटी राजस्थान की सीमा पर बीएसएफ का हाईअलर्ट

BSF पाकिस्तान से सटी राजस्थान की 1070 किलोमीटर लंबी सीमा पर बीएसएफ के जवान पहले से अधिक सतर्क हो गए हैं। जवान सीमा पार की गतिविधियों पर लगातार निगरानी रख रहे हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सीमा राजस्थान के बाड़मेर व जैसलमेर जिलों से सटी हुई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 03:04 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:48 PM (IST)
BSF: पाकिस्तान से सटी राजस्थान की सीमा पर बीएसएफ का हाईअलर्ट
पाकिस्तान से सटी राजस्थान सीमा पर बीएसएफ के जवान पहले से अधिक सतर्क हो गए हैं।

जागरण संवाददाता, जयपुर। BSF: पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान के सिंध प्रांत में आंतरिक विद्रोह के चलते सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) हाई अलर्ट पर है। पाकिस्तान से सटी राजस्थान की 1070 किलोमीटर लंबी सीमा पर बीएसएफ के जवान पहले से अधिक सतर्क हो गए हैं। जवान सीमा पार की गतिविधियों पर लगातार निगरानी रख रहे हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सीमा राजस्थान के बाड़मेर व जैसलमेर जिलों से सटी हुई है। सिंध प्रांत में 18 अक्टूबर को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद पाकिस्तान सेना और पुलिस आमने-सामने है। नागरिक भी लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान के आंतरिक विद्रोह के कारण बीएसएफ को अलर्ट किया गया है।

prime article banner

श्रीगंगानगर से लेकर जैसलमेर तक बीएसएफ के जवानों ने गश्त बढ़ा दी है। नाइट विजन डिवाइस की मदद ली जा रही है। सीमा पर इलेक्ट्रोनिक्स और अन्य सर्विलांस उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, बीएसएफ को आशंका है कि सिंध प्रांत की गतिविधियों के चलते सीमा पार से भारत में घुसपैठ हो सकती है। 

राजस्थान के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार देर रात करीब एक बजे बाड़मेर जिले बीजराड़ पुलिस थाना क्षेत्र से एक युवक को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार युवक को शनिवार को जयपुर लाया गया। यहां संबंधित एजेंसियां संयुक्त रूप से उससे पूछताछ करेंगी। आरोपित ने कई सामरिक सूचनाएं आइएसआइ को भेजी हैं। गिरफ्तार युवक का नाम रोशनदीन है । वह बाड़मेर जिला मुख्यालय से कुछ दूरी पर स्थित एक छोटे से गांव में रहता है । कुछ दिन से वह खुफिया एजेंसियों के निशाने पर था। उसकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही थी। अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बन रही सड़क परियोजना में वह पोकलेन मशीन चलाता था। ऐसे में उसका सीमा क्षेत्र में प्रतिदिन आना-जाना होता था।

उधर, पाकिस्तान में उसके रिश्तेदार रहते हैं, जिस कारण वह उनसे मिलने के नाम पर कई बार वहां जा चुका है। पाकिस्तान की यात्रा के दौरान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ (इंटर सर्विसेस इंटेलीजेंस) ने उसे अपने झांसे में ले लिया और जासूसी के लिए तैयार कर लिया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार रोशनदीन ने सीमा क्षेत्र व सामरिक गतिविधियों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां पाकिस्तान को भेजी है। रोशनदीन पूर्व में हेरोइन तस्करी में पकड़े जा चुके कचरा खान की गाड़ी का चालक रह चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.