Move to Jagran APP

Rajasthan Crime : भीलवाड़ा में रिश्वतखोर तहसीलदार और दलाल गिरफ्तार, 17 लाख रुपए बरामद

जमीन के मामलों में दलाल के जरिए लेता था घूस। तहसीलदार ने दलाल के जरिए रिश्वत का नेटवर्क बना रखा था। वह दलाल कैलाश धाकड़ के जरिए जमीनी मामलों में रिश्वत लेकर लोगों को अनुचित फायदा पहुंचाने का काम करता था। सोमवार रात तहसीलदार के घर पर दबिश दी

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 07:12 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:12 PM (IST)
Rajasthan Crime : भीलवाड़ा में रिश्वतखोर तहसीलदार और दलाल गिरफ्तार, 17 लाख रुपए बरामद
जब प्रारंभिक जांच में सामने आया तो एसीबी की तरफ से किया गया ग‍िरफ्तार।

 उदयपुर, संवाद सूत्र। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो(एसीबी) ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भीलवाड़ा के शहर तहसीलदार लालाराम यादव और उनके लिए दलाली करने वाले के घर दबिश दी। दोनों जगह से सत्रह लाख रुपए बरामद किए हैं। एसीबी ने तहसीलदार, दलाल तथा उन्हें रिश्वत देने वाले आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है।

loksabha election banner

दलाल के जरिए रिश्वत का नेटवर्क बना रखा था

मिली जानकरी के अनुसार तहसीलदार ने दलाल के जरिए रिश्वत का नेटवर्क बना रखा था। वह दलाल कैलाश धाकड़ के जरिए जमीनी मामलों में रिश्वत लेकर लोगों को अनुचित फायदा पहुंचाने का काम करता था। एसीबी को पता चला कि हाल ही तहसीलदार लाला राम यादव ने एक जमीन के मामले में अपने परिजन के खाते में तीन लाख रुपए जमा कराए थे। जिसके बाद एसीबी ने तहसीलदार को रडार पर ले लिया था।

सोमवार रात तहसीलदार के घर पर दबिश दी

एसीबी के महानिदेशक और अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एमएन के नेतृत्व में सोमवार रात तहसीलदार के घर पर दबिश दी गई। जहां तलाशी के दौरान पांच लाख रुपए की नकदी मिली। जहां से पता चला कि तहसीलदार लाला राम यादव ने कुछ दिन पहले ही दीपक चौधरी नाम के व्यक्ति से 3 लाख रुपए की रिश्वत ली थी। जिसे भी एसीबी की एक अन्य टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

अवैध माइनिंग करने में भी रिश्वत का खुलासा

एसीबी की प्रारंभिक जांच में यह सामने आया कि तहसीलदार लाला राम भीलवाड़ा से पहले बिजौलियां में नियुक्त था। वहां अवैध माइनिंग करने वाले माफियाओं के साथ भी मिलीभगत कर रिश्वत लेता रहा। उसी दौरान वहां उसकी दलाल कैलाश धाकड़ से पहचान हुई थी। तब से कैलाश धाकड़ ही रिश्वत की वसूली कर रकम तहसीलदार को देता था। एसीबी की टीम ने दलाल कैलाश धाकड़ के यहां दबिश दी तो उसके यहां से 12 लाख रुपए की नकदी मिली। एसीबी ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया।

इधर बांसवाड़ा में सरकारी स्कूल का प्राचार्य रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो चित्तौड़गढ़ की टीम ने मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के भगोरों का खेड़ा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य को 3700 रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। यह राशि उसने एक प्रबोधक की प्रतिनियुक्ति से नहीं हटाने के एवज में ली थी।

साढ़े चार हजार रुपए पहले ले लिए थे प्राचार्य ने

मिली जानकारी के अनुसार बांसवाड़ा जिले के घाटोल तहसील के भगोरों का खेड़ा गांव के प्राचार्य पवन कुमार जैन को रिश्वत के मामले में रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। जिसके खिलाफ उनके अधीन प्रबोधक के रूप में काम कर रहे वजेंग पाटीदार ने शिकायत की थी। जिसमें बताया कि प्राचार्य पवन कुमार जैन ने उससे स्कूल से प्रतिनियुक्ति से नहीं हटाने के एवज में उससे दस हजार रुपए की राशि मांगी थी। जिसमें से साढ़े चार हजार रुपए पहले ले लिए थे।

साढ़े पांच हजार रुपए देने का दबाव बना रहे थे

बाकी साढ़े पांच हजार रुपए की राशि बकाया थी, जिसे वह देने के लिए दबाव बना रहे थे। इस राशि में से डेढ़ हजार रुपए की राशि उसने रिश्वत की सत्यापन वार्ता के दौरान ले ली थी। जबकि बाकी 3700 रुपए की राशि लेने के लिए मंगलवार को बुलाया था। मंगलवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो चित्तौड़गढ़ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम ने प्राचार्य को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। उससे रिश्वत की राशि बरामद कर ली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.