Move to Jagran APP

राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भाजपा विधायकों ने किया मतदान का अभ्यास

Rajasthan Rajya Sabha Election 2020 विधायकों को बताया गया कि उन्हें किस तरह प्राथमिकता का ध्यान रखते हुए अपना वोट डालना है ताकि कोई गलती न हो।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 02:51 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 02:51 PM (IST)
राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भाजपा विधायकों ने किया मतदान का अभ्यास
राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भाजपा विधायकों ने किया मतदान का अभ्यास

जयपुर, राज्य ब्यूरो। Rajasthan Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा चुनाव को लेकर एक होटल में एक साथ रह रहे राजस्थान भाजपा के विधायकों ने बुधवार को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने का अभ्यास किया। विधायकों को बताया गया कि उन्हें किस तरह प्राथमिकता का ध्यान रखते हुए अपना वोट डालना है ताकि कोई गलती न हो।

loksabha election banner

राजस्थान में 19 जून को राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान होना है। मतदान में किसी तरह की गडबडी की गुंजाइश न रहे, इसके लिए भाजपा अपने और समर्थन देे रही पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायकों को जयपुर के एक पांच सितारा होटल में प्रशिक्षण दे रही है। इसी के तहत बुधवार को सुबह माॅक पोल यानी मतदान का अभ्यास किया गया। पार्टी के नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने विधायकों को मतदान का तरीका बताया और उसके एक बाद एक-एक विधायक को बुला कर पार्टी के प्रत्याशियों की वरीयता बताते हुए मतदान का अभ्यास कराया।

बताया जा रहा है कि भाजपा और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के कुल 75 विधायकों में से करीब 26 ऐसे है जो पहली बार विधायक बने है। ऐसे में उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने का अभ्यास नहीं है। यही कारण है कि पार्टी मतदान के अभ्यास के जरिए इन नए विधायकों सहित सभी को वोट डालने का तरीका समझा रही है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया कह चुके हैं कि हम होटल में कांग्रेस विधायकों की तरह मनोरंजन के लिए नहीं गए है, बल्कि यह हमारा प्रशिक्षण शिविर है। जहां मतदान की प्रक्रिया समझाने के साथ ही विधायकों को विधायी कार्य और अन्य प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही कोरोना संक्रमण के दौरान विधायकों द्वारा किए गए कार्यो और आगे किए जाने वाले काम के बारे में फीडबैक भी लिया जा रहा है। ये विधायक 19 जून को मतदान वाले दिन होटल से सीधे एक साथ विधानसभा पहुंचेंगे और मतदान करेंगे।  

विधायकों को सुरक्षित करने में जुटी पार्टियां

राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस,मुख्य विपक्षी दल भाजपा सहित सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को "सुरक्षित" करने में जुट गई है। कांग्रेस ने खुद के विधायकों के साथ ही समर्थक 13 निर्दलीय व 2 भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायकाो पिछले छह दिन से बाड़ेबंदी में कैद कर रखा है। जयपुर के मेरियट होटल में ठहरे इन विधायकों पर खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे सहित चार राष्ट्रीय सचिव निगरानी रख रहे हैं। गहलोत व पांडे सहित कांग्रेस के नेता लगातार भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त व दबाव बनाने का आरोप लगा रहे हैं। 

यह है चुनाव का गणित

राज्यसभा की 3 सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा ने 2-2 उम्मीदवार खड़े किए हैं। कांग्रेस के खुद के 107 व 13 निर्दलीय विधायक है। 2 भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायक भी कांग्रेस के साथ हैं। माकपा के 2 विधायकों के भी कांग्रेस के साथ आने की उम्मीद है। भाजपा के खुद के 72 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3 विधायक है। चुनाव तक यदि कोई तोड़-फोड़ नहीं होती है तो कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.