Move to Jagran APP

Rajasthan Politics: मदरसों को सहायता देने के मुद्दे पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने राजस्थान सरकार को घेरा

Rajasthan Politics राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने पिछले साल अपने बजट भाषण में मदरसों के विकास के लिए 25 लाख तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराने की घोषणा की थी। इस योजना पर अब अमल प्रारंभ हुआ। राज्य सरकार का अल्पसंख्यक मामलात विभाग मदरसों के संरक्षण का काम करेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 08:30 PM (IST)
Rajasthan Politics: मदरसों को सहायता देने के मुद्दे पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने राजस्थान सरकार को घेरा
मदरसों को सहायता देने के मुद्दे पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने राजस्थान सरकार को घेरा। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता अमित मालवीय ने मदरसों को आर्थिक सहायता देने पर राजस्थान की कांग्रेस सरकार को घेरा है। अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा कि महिला उत्पीड़न और दलितों पर बढ़ते अपराध के मामलों के बीच राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए राजस्थान की कांग्रेस सरकार की अद्भुत सांप्रदायिक पहल...। मदरसों को मिलेगा सरकार की तरफ से बोनस,15-20 लाख प्रति मदरसा। राजस्थान की जनता के टैक्स का बेहतरीन सदुपयोग। मालवीय ने मदरसा बोर्ड की एक विज्ञप्ति भी शेयर की है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल अपने बजट भाषण में मदरसों के विकास के लिए 25 लाख तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराने की घोषणा की थी। इस योजना पर अब अमल प्रारंभ हुआ है। राज्य सरकार का अल्पसंख्यक मामलात विभाग मदरसों के संरक्षण का काम करेगा।

loksabha election banner

जानें, किसने क्या कहा

मदरसा बोर्ड में पंजीकृत ए श्रेणी के मदरसों के विकास के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पंजीकृत मदरसों के कक्षा कक्ष, रसोई शेड, पेयजल सुविधा और शौचालय का प्रबंध इस योजना के तहत किया जाएगा। योजना के तहत प्राथमिक स्तर के मदरसों को अधिकतम 15 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर के मदरसों के लिए 25 लाख की रकम उपलब्ध कराने का प्रावधान है। अलपसंख्यक मामलात व वक्फ मंत्री सालेह मोहम्मद ने बताया कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों का समूह बीमा कराए जाने का भी प्रावधान किया गया है। मदरसों को मदद करने के मुद्दे पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार गलत भावना से काम कर रही है। मदरसों पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन स्कूलों को दरकिनार किया जा रहा है। वहीं, कांग्रेस नेता सुरेश चौधरी ने कहा कि सरकार ने पिछले तीन साल में बड़े पैमाने पर स्कूल खोले और क्रमोन्नत किए गए हैं। राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कांग्रेस पार्टी और राज्य की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधा है। पूनिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन में राज्य की जनता पूरी तरह से असुरक्षित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.