Move to Jagran APP

राजस्थान में हिचकोले खा रही गहलोत सरकार खुद बिखर जाएगीः भूपेंद्र यादव

Rajasthan केंद्रीय श्रम रोजगार तथा वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रदेश में हिचकोले खा रही गहलोत सरकार की विदाई तय है। साल 2023 के विधानसभा चुनावों में असंतोष उनके अपनों के बीच पनप रहे षड्यंत्रों तथा परस्पर शक करने के कारण बिखर जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 07:43 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 07:43 PM (IST)
राजस्थान में हिचकोले खा रही गहलोत सरकार खुद बिखर जाएगीः भूपेंद्र यादव। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। केंद्रीय श्रम, रोजगार तथा वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने अजमेर में संपन्न अपनी छह दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन प्रेस वार्ता में कहा कि प्रदेश में हिचकोले खा रही गहलोत सरकार की विदाई तय है। साल 2023 के विधानसभा चुनावों में असंतोष, उनके अपनों के बीच पनप रहे षड्यंत्रों तथा परस्पर शक करने के कारण बिखर जाएगी। यादव ने दावे के साथ कहा कि अगली सरकार भाजपा की होगी। हम पूर्ण बहुमत वाली सरकार सहजता से बनाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने संसद में विपक्ष के रवैये को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि उसके संसद में नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं होने देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यात्रा निकालने का मार्ग सुझाया।

loksabha election banner

यादव ने मोदी द्वारा निर्देशित जन आशीर्वाद यात्रा को सफल करार देते हुए कहा कि उनकी 420 किलोमीटर की अजमेर से राजस्थान की यात्रा बेहद सफल और अभूतपूर्व जन समर्थन वाली रही है। यादव ने कांग्रेस द्वारा इस यात्रा को धोखा यात्रा बताने पर पलटवार करते हुए कहा कि प्रदेश में जनता त्रस्त है, लेकिन सरकार कभी होटलों में या फिर सीएम हाउस में कैद रहती है। सीएम गहलोत अपने बंगले से बाहर नहीं निकलते और भीतर बैठकर केंद्र पर आरोप लगाते है, ये उनकी कुंठा को दर्शाता है। इस यात्रा में मिले जनता के अपार समर्थन से एक बात जाहिर है कि अब गहलोत सरकार का पतन निश्चित है। उन्होंने कहा कि संसद में विपक्ष ने जो रवैया अपनाया वह दुर्भाग्यपूर्ण था। सदन नहीं चलने देना, उसे बाधित करना सबसे ज्यादा दुखद था।

मोदी ने सरल, समावेशी मंत्रीमंडल का गठन किया और विपक्ष ने नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं होने दिया तो प्रधानमंत्री ने सर्वहित में सभी नए मंत्रियों की अपने अपने क्षेत्र में यात्रा निकालने का मार्ग सुझाया। क्योंकि कांग्रेस और विपक्ष के लोग टेबल पर चढ़ गए, कागज फाड़ दिए। ये सब राज्यसभा में कृषि पर चर्चा के दौरान हुआ जिसे चलने नहीं दिया गया। यह लोकतंत्र का सबसे वीभत्स दृश्य रहा। सारी मर्यादाओं को गिराने का काम विपक्ष ने किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष को विरोध का अधिकार है, लेकिन यह अधिकार नहीं कि वह मर्यादा अपने हाथ में ले लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की जो परिकल्पना की है, उसे सभी को मिलकर पूरा करना है। जन आशीर्वाद यात्रा भी इसी दिशा में एक कदम है और मुझे खुशी है कि मेरी यात्रा का अंतिम पड़ाव मेरे अपने शहर अजमेर से हुआ है, जिससे मेरा भावनात्मक रिश्ता भी रहा है।

आगामी मुख्यमंत्री पद का दावेदार नहीं 

खुद को प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर प्रोजक्ट किए जाने के एक सवाल सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये जन आशीर्वाद यात्रा उनका निजी कार्यक्रम नहीं बल्कि पूरी तरह से पार्टी का कार्यक्रम था। इससे पहले भी मैंने प्रदेश सहित कई राज्यों में संगठन के आदेशों पर कार्य किए है, इसलिए ऐसा माना जाना निराधार और अर्थहीन है। आशीर्वाद यात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश मेघवाल सरीखे बड़े नेताओं कि गैर मौजूदगी पर यादव ने कहा कि वसुंधरा राजे किसी रिश्तेदार के बीमार होने के चलते यात्रा में नहीं आ पाई थीं। उनके नहीं आने के पीछे कोई राजनीतिक कारण नहीं है, वहीं वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश मेघवाल की उम्र ज्यादा है तो वो नहीं आ पाए।

भूपेंद्र यादव ने यात्रा की सफलता का श्रेय भाजपा के आम कार्यकर्ता को दिया। यादव ने कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा उन्होंने अकेले ने नहीं निकाली है। पिछले दिनों जिन 39 सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया, उन सभी की ओर से ऐसी यात्रा निकाली गई है। कुछ लोग मेरी इस यात्रा को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से जोड़ रहे हैं, यह शरारत पूर्ण काम है। असल में यात्रा निकालने के निर्देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए हैं। 21 अगस्त को यादव ने अजमेर में फायसागर रोड स्थित चामुंडा माता के मंदिर में दर्शन किए। यादव जब अजमेर में पढ़ाई करते थे, तब चामुंडा माता के मंदिर में भी जाते थे। यादव ने अजमेर शहर के दोनों भाजपा विधायकों वासुदेव देवनानी और अनिता भदेल के कार्यक्रमों में भी भाग लेकर राजनीति के संतुलन को बनाए रखा। यादव ने अजमेर प्रवास में पुरुषोत्तम वैष्णव के निवास पर जाकर भी मुलाकात की। पिछले दिनों वैष्णव कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे, उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा। यादव ने वैष्णव के निवास पर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। यादव ने अजमेर में वैष्णव के साथ विद्यार्थी परिषद में काम भी किया है। दोनों ने पक्की मित्रता है। इस अवसर पर मनवीर सिंह चुंडावत भी थे।

अजयमेरी प्रेस क्लब ने दी मानद सदस्यता

भूपेंद्र यादव ने अपरान्ह तीन बजे अजयमेरू प्रेस क्लब में जनसभा को संबोधित किया। यहां उन्हें क्लब के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल और सचिव राजेन्द्र गुंजल ने मानद सदस्यता प्रदान की। यादव ने यहां अपने बचपन और छात्र जीवन के दिनों को याद किया। उन्होंने छात्र जीवन में मिली सीख को ही अपने भावी राजनीतिक जीवन का आधार भी बताया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे अजमेर की आबोहवा व धरती-धरा का पुण्य प्रताप है, यहां के सौहार्द व सदव्यवहार पूर्ण माहौल की ही देन है कि वे सहज और सरल बने हुए हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जाता है व उसे पूरे कौशल और सहजता से कर पाते हैं। आगे भी ऐसे ही बने रहे यही उनकी इच्छा है। अजमेर की चिंता व पहले भी रखते रहे हैं। आगे भी सभी के मार्गदर्शन और सहयोग से यहां के सबके साथ और सबके विकास के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। इस अवसर पर उन्होंने साहित्यकार व लेखक तथा श्रमजीवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ अनंत भटनागर की लिखी पत्रकारिता और साहित्य विषय पर पुस्तक का भी विमोचन किया। उपाध्यक्ष प्रताप सनकत ने यादव को शॉल ओढ़ाया व धन्यवाद ज्ञापित किया। कॉलेज के साथी रणवीरसिंह खुराणा ने यादव को बुके भेंट कर स्वागत किया।

ब्रह्मा मंदिर की इमारत जीर्णशीर्ण 

20 अगस्त को जब केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने पहुंचे तो मंदिर के पुजारी कृष्ण गोपाल वशिष्ठ ने एक ज्ञापन दिया। इस ज्ञापन में यादव को बताया गया कि ब्रह्मा मंदिर की इमारत जीर्णशीर्ण अवस्था में है और बरसात के दिनों में मंदिर परिसर की छत से पानी टपकता है। परिसर में बने कमरों के दरवाजे टूटे हैं और दीवारों से प्लास्टर गिर रहा है। मंदिर का गुंबद भी जीर्णशीर्ण स्थिति में है। मंदिर की इमारत की मरम्मत के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली प्रबंधक कमेटी से भी कहा गया, लेकिन इस कमेटी ने भी मरम्मत कराने में असमर्थता प्रकट की है। यादव को बताया गया कि मंदिर की इमारत केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन आती है। ऐसे में इमारत की मरम्मत की अनुमति इस विभाग से मिलनी है, लेकिन जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के बार बार प्रयासों के बाद भी केंद्रीय सरकार से अनुमति नहीं मिली है। यादव से कहा गया कि वे केंद्र सरकार में मंत्री हैं, इसलिए पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से ब्रह्मा मंदिर की इमारत की अनुमति दिलवाई जाए। यादव ने कहा कि मेरी जानकारी यह मामला पहली बार आया है, अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी।

नगर वन उद्यान का शिलान्यास 

भूपेंद्र यादव ने दक्षिण विधानसभा में नाका मदार एमडी कॉलोनी स्थित वन देवी वृक्ष कुंज का शिलान्यास व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अन्न का वितरण किया गया। विधायक भदेल ने बताया कि भूपेंद्र यादव की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान दक्षिण विधानसभा में भूपेंद्र  यादव द्वारा वन देवी वृक्ष कुंज (नगर वन उद्यान) का शिलान्यास कर पौधारोपण किया। साथ ही, प्रकाश रोड नगरा पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सौ परिवारों को अन्न वितरण किया गया। सभा को संबोधित करते हुए कहां कि जलवायु परिर्वतन के संकट से गुजर रहे विश्व में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण जरूरी है। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान यादव ने नगर वन उद्यान के विस्तार के लिए अपने सासंद कोष से बीस लाख रुपये की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.