Move to Jagran APP

Rajasthan: चूरू में कार से नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

Arrested With Fake. राजस्थान के चूरू में कार से नकली नोटों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 06:05 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 06:05 PM (IST)
Rajasthan: चूरू में कार से नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार
Rajasthan: चूरू में कार से नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

जयपुर, जेएनएन। Arrested With Fake. राजस्थान के चूरू जिले में पुलिस ने नाकाबंदी कर एक कार से 6500 रुपये के जाली नोट बरामद किए हैं। हालांकि कार सवार तस्कर मौके से फरार हो गया। उसकी पहचान अनिल नुईया के रूप में हुई। इसके बाद उसे पकड़ लिया गया। घटना में और भी लोगों के शामिल होने की संभावना है।

prime article banner

चूरू के पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि कार की डिक्की में एक कपड़े की थैली में ये रुपये मिले। डिक्की की जांच में सफेद कागज की नौ शीट मिली। प्रत्येक शीट पर 100-100 रुपये के तीन-तीन नोट (कुल 2700) व दो सौ के एक-एक (कुल 9) छपे हुए थे। थैली के अंदर 100-100 रुपये के 12 नोट व 200-200 रुपये के चार नोट मिले।

इस तरह 6500 रुपये के कुल 52 नोट मिले। सभी नोटो का कलर असली 100 व 200 रुपये के नोट से हल्का है। इनके अतिरिक्त 100-100 रुपये के कुल 39 नोटों पर तीन तरह के सीरियल नंबर हैं। वहीं, 200 रुपये के 13 नोटों पर भी एक ही नंबर है। सभी नोटों पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित आर पटेल का नाम व हस्ताक्षर, भारतीय रिजर्व बैंक, एक सौ रुपये व दो सौ रुपये अंकित है।

गौरतलब है कि राजस्थान में गत दिनों चूरू जिले के रतनगढ़ में इंडियन करेंसी देखने के बहाने दो विदेशी पर्यटकों ने व्यापारी की आंखों में धूल झोंककर 50 हजार रुपये उड़ा लिए थे। रतनगढ़ थाने में मामला दर्ज किए जाने के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इनकी तलाश शुरू की। कई राज्यों में इनकी तलाश करने के बाद कर्नाटक के करवर थाना क्षेत्र से ईरान के रहने वाले मेहराज एवं हादी को गिरफ्तार कर लिया गया।

थाना अधिकारी भूपेंद्र सोनी ने बताया कि रतनगढ़ के लक्ष्मीनारायण बणसिया की दुकान पर दोनों ईरानी नागरिक खरीददारी करने के लिए गए थे। यहां खुद को विदेशी बताते हुए उन्होंने इंडियन करेंसी के बड़े नोट देखने की इच्छा जाहिर की। इस पर व्यापारी ने इन्हें 2000 व 500 रुपये के बड़े नोट दिखाकर वापस रख लिए।दुकानदार को बातों में उलझा कर मौका पाते ही ईरान से आए दोनों नागरिकों ने दुकान से 50 हजार रुपये उड़ा लिए और वहां से फरार हो गए। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इनकी तलाश शुरू की। दिल्ली, हरियाणा, मुंबई और कर्नाटक तक पुलिस की टीमें गई। आखिरकार दोनों को कर्नाटक के करवर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया।पुलिस के अनुसार दोनों आरोपित ईरान के हैं और घूमने के लिए दिल्ली से एक गाड़ी को किराये पर लिए थे। इनके पास ईरान का पासपोर्ट है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.