Move to Jagran APP

Rajasthan: गहलोत सरकार ने फिर लगाया सरचार्ज, महंगी हुई शराब

Alcohol in Rajasthan. राजस्थान सरकार को हुए करीब 10 हजार करोड़ रुपये के राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए प्रदेश में एक बार फिर शराब महंगी की गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 09:58 PM (IST)
Rajasthan: गहलोत सरकार ने फिर लगाया सरचार्ज, महंगी हुई शराब
Rajasthan: गहलोत सरकार ने फिर लगाया सरचार्ज, महंगी हुई शराब

जागरण संवाददाता, जयपुर। Alcohol in Rajasthan. कोरोना और लॉकडाउन के दौरान दो माह में राजस्थान सरकार को हुए करीब 10 हजार करोड़ रुपये के राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए प्रदेश में एक बार फिर शराब महंगी की गई है। सभी तरह की शराब पर डेढ़ रुपये से लेकर प्रति बोतल 30 रुपये तक का सरचार्ज लगाया गया है। वित्त विभाग के टैक्स डिवीजन शाखा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। भारत निर्मित विदेशी शराब, बीयर, राजस्थान निर्मित शराब और देशी शराब पर सरचार्ज लगाया गया है।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने ये सरचार्ज शराब की मात्रा के आधार पर प्रति बोतल के हिसाब से लगाया है। सरचार्ज से प्राप्त होने वाली राशि प्राकृतिक आपदाओं पर खर्च होगी। अधिसूचना के मुताबिक, प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने यह सरचार्ज लगाया है। सूखा, बाढ़, महामारी, सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां, आग इत्यादि के लिए सरचार्ज राशि का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पहले 40 फीसद सरचार्ज बढ़ाया

लॉकडाउन के दौरान राज्य में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने से सरकार को राजस्व प्राप्ति का भारी नुकसान उठाना पड़ा है । अब सरकार आर्थिक गतिविधियों के साथ ही आर्थिक प्रबंधन को सुधारने की दृष्टि से राजस्व प्राप्ति के लिए तरह तरह के कदम उठा रही है। इससे पहले सरकार ने 30 अप्रैल को अतिरिक्त आबकारी शुल्क लगाया था। इसके बाद फिर राज्य सरकार ने राजस्थान निर्मित शराब पर भी सरचार्ज लगाने की अधिसूचना जारी की थी। अब वित्त विभाग ने शराब की मात्रा और प्रति बोतल के हिसाब से अलग अलग सरचार्ज लगाने की अधिसूचना जारी की है।

आदेश के अनुसार, भारत निर्मित विदेशी शराब 180 एमएल की बोतल पर 5 रुपये, 375 एमएल की बोतल पर 5 रुपये, 750 एमएल की बोतल पर 10 रुपये, ब्रीजर पर 5 रुपये, मिनिएचर और अन्य पैकिंग पर 5 रुपये। बीआईओ (ब्रांड का नाम) की 750 एमएल की बोतल पर 30 रुपये, बीयर की 650 एमएल की बोतल पर 20 रुपये, बीयर की 350 एमएल की बोतल और अन्य पैकिंग पर 5 रुपये व 500 एमएल की बोतल पर 20 रुपये सरचार्ज लगाया गया है। देशी शराब की प्रत्येक बोतल पर 1.50 रुपये व राजस्थान निर्मित शराब की बोतल पर 1.50 रुपये। उल्लेखनीय है कि सरकार ने करीब दो सप्ताह पूर्व 10 फीसद सरचार्ज लगाया था, इससे दो माह पूर्व 30 फीसद शराब के दाम बढ़ाए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.