Move to Jagran APP

Corona Update: राजस्थान में कोरोना के 9227 नए मामले, फरवरी में खुल सकते हैं स्कूल

Corona Update संक्रमितों में सबसे ज्यादा 2075 जयपुर जिले के हैं। मौत भी सबसे ज्यादा आठ जयपुर जिले में हुई है। अलवर भरतपुर डूंगरपुर हनुमानगढ़ जैसलमेर जोधपुर करौली कोटा नागौर और सीकर जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:12 PM (IST)
Corona Update: राजस्थान में कोरोना के 9227 नए मामले, फरवरी में खुल सकते हैं स्कूल
राजस्थान में कोरोना के 9227 नए मामले और 20 मौतें। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में वीरवार को कोरोना से एक दिन में 20 लोगों की मौत होने के साथ ही 9227 नए संक्रमित मिले हैं। संक्रमितों में सबसे ज्यादा 2075 जयपुर जिले के हैं। मौत भी सबसे ज्यादा आठ जयपुर जिले में हुई है। अलवर, भरतपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर और सीकर जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। झुंझंनूं में दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हुई है। राज्य में एक्टिव केसों की संख्या 87,268 है। चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, वर्तमान में करीब एक हजार मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें सें 42 फीसद मरीज जयपुर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। अस्पतालों में भर्ती मरीजों में वह मरीज शामिल हैं, जो पहले से अन्य बीमारियों से जूझ रहे थे। राज्य में 350 मरीजों को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। वहीं, 100 मरीज ऐसे बताए जा रहे हैं, जिन्हे वेंटीलेटर आइसीयू बेड की जरूरत पड़ी है।

loksabha election banner

राजस्थान बोर्ड के अलावा स्कूली स्तर की दूसरी परीक्षाओं पर संशय, फरवरी में खुल सकते हैं स्कूल

अजमेर, संवाद सूत्र। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं तय समयानुसार तीन मार्च 22 से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड प्रबंधन परीक्षा आयोजन की पूरी तैयारी शिद्दत से करने में जुटा है। इस बीच, कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में शहरी इलाकों में 30 जनवरी तक स्कूल बंद रखा जाना अभी तक तय हैं। प्रदेश में लगातार कोरोना के केस और मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में 31 जनवरी के बाद स्कूलों के खुलने की उम्मीद कम नजर आ रही है। 14 फरवरी के बाद केस कम हुए तो स्कूल खुलने की संभावना बन सकती है। हालांकि शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने या नहीं खोलने को लेकर राज्य सरकार को किसी तरह का प्रस्ताव फिलहाल नहीं भेजा है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि स्कूल खुलने का निर्णय लेने में समय लगेगा। इस बीच स्कूल स्तर की परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ है।

दरअसल, स्कूल खोलने या नहीं खोलने का फैसला शिक्षा विभाग के बजाय हेल्थ डिपार्टमेंट करेगा। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ही स्कूल खुल सकते हैं। आज की स्थिति में उम्मीद नहीं है कि हेल्थ डिपार्टमेंट ऐसी कोई स्वीकृति देगा। बुधवार को ही राज्य के 33 में से सिर्फ छह जिलों में कोविड पाजिटिव की संख्या सौ से कम है। बाकी 27 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस का प्रतिदिन का आंकड़ा सौ से ज्यादा है। तीन जिलों में तो यह हजार से ज्यादा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक ही स्कूल खुलने की संभावना बन सकती है।

परीक्षा को लेकर भी संशय 

कोविड के चलते फरवरी में भी स्कूल नहीं खुले तो गैर बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं भी टल सकती है। शिक्षा विभाग इन विकल्पों पर विचार कर रहा है कि किस तरह स्टूडेंट्स की मार्किंग की जा सकती है। छमाही परीक्षा तक के मार्क्स स्कूल के पास हैं। इसी के आधार पर रिजल्ट दिया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों तीन महीने का शेड्यूल जारी कर दिया था। दरअसल, ये शेड्यूल भी इसी आधार पर निकाला गया है कि स्कूल मार्च तक नहीं खुले तो कैसे पढ़ाई करानी है।

बोर्ड परीक्षाएं होना तय 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की दसवीं और बारहवीं के साथ बोर्ड पैटर्न पर होने वाली आठवीं की परीक्षाएं होना तय माना जा रहा है। आठवीं बोर्ड के फॉर्म तीस जनवरी तक ही भरे जा रहे हैं। इसकी तारीख में बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल, कोरोना की पहली लहर में भी बोर्ड परीक्षाएं हुई थी। तब से इस बार रोगियों की संख्या कम है और अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या भी बहुत कम है।

बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय से होंगी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के अध्यक्ष डा डी पी जारोली ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी है। दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं तय समय तीन मार्च 22 से शुरू हो जाएगी। परीक्षा सामग्री केंद्रों पर एक पखवाड़ा पहले भेज दी जाएंगी। बोर्ड स्तर की प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर ही आयोजित कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षार्थियों के आवेदन पत्रों की जांच से लेकर अन्य सभी परीक्षा तैयारियों में पूरी शिद्दत से लगा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.