Move to Jagran APP

धौलपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान

राजस्थान के धौलपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए मतदान 80 फीसदी हुआ, मतगणना 13 अप्रैल को होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 02:49 AM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2017 03:06 AM (IST)
धौलपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान
धौलपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। राजस्थान के धौलपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए रविवार को मतदान सम्पन्न हुआ। यहां 80 फीसदी मतदान हुआ, मतगणना 13 अप्रैल को होगी। इधर ईवीएम मशीनों को लेकर एक बार फिर से सवाल उठे, बहुत सारे वोटरों ने शिकायत की वो किसी और पार्टी को वोट दे रहे हैं और वोटर पर्ची किसी ओर पार्टी की निकल रही है। जांच करने पर इस तरह की 18 ईवीएम मशीनों को सील कर उसकी जगह दूसरी ईवीएम मशीनें लगाई गई हैं।

loksabha election banner

मतदाताओं में रहा खासा उत्साह

 एक मतदाता राकेश जैन ने जब शिकायत की कि उन्होंने कांग्रेस को वोट डाला, मगर वोटर पर्ची बीजेपी की निकली हैं। तो रिटर्निंग अधिकारी ने जांच की तो पता चला कि मशीन गलत वोट डाल रही हैं।

 रिटर्निंग अधिकारी मनीष फौजदार ने कहा कि वोट डालने गए एक मतदाता राकेश जैन ने बताया कि मैं जब ईवीएम मशीन से वोट डालने गया तो देखा कि मैं किसी को वोट दे रहा था और वीवीपैट मशीन में किसी दूसरे को वोट जा रहा था। मतदान दो घंटे तक रोक दिया गया। इससे नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कई मतदान केन्द्रों के बाहर नारेबाजी भी की। मतदान के दौरान एक दर्जन से अधिक मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीन चालू नहीं हो सकी। जिससे मतदाताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

चुनाव बाद नए समीकरण को ले अटकलें

 करीब एक घंटे बाद ईवीएम मशीनों को दुरुस्त किया गया। उसके बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। धौलपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर सुबह 7 बजे से ही वोट देने के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लग गईं। मतदाताओं ने उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद करना शुरू कर दिया है। धौलपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में सुरक्षित मतदान कराने के लिए चार अर्धसैनिक बल की टुकड़ी के साथ आरएसी और स्थानीय पुलिस बल की तैनाती की गई है। विधानसभा क्षेत्र में 231 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। जिनमें से 67 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं।

 कांग्रेस प्रत्याशी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि मेरे कार्यकर्ताओं ने मुझे जानकारी दी थी कि बहुत सी ईवीएम मशीनें मतदान के दौरान चालू नहीं हो सकी, जिसकी मैंने शिकायत रिटर्निग अधिकारी, निर्वाचन विभाग के साथ-साथ अन्य अधिकारियों से की थी लेकिन ईवीएम मशीने करीब डेढ़ घंटे बाद चालू हुई, जिससे मतदाताओं में खासा रोष हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन में यह भी गड़बड़ी मिली कि किसी को वोट दे रहे थे और किसी को जा रहा था। जानकारी के अनुसार ईवीएम में गड़बड़ी के कारण पोलिंग बूथ नम्बर 163 पर 11 अप्रैल को फिर मतदान होगा।

राजस्थान के किसानों ने जानी पाली हाउस तकनीक

दिल्ली में नीतीश की सभा में जदयू नेताअों की कटी जेब, बिहार में हो रही चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.