Move to Jagran APP

Rajasthan Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसद मतदान

Rajasthan Panchayat Election 2021 रविवार को हुए मतदान में तीन पंचायत समितियां ऐसी हैं जो कांग्रेस सरकार का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक बाबूलाल नागर व संयम लोढ़ा के निर्वाचन क्षेत्र में आती है। दोनों विधायकों ने अपने चहेतों को कांग्रेस के टिकट दिलवाए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 08:03 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 08:03 PM (IST)
Rajasthan Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसद मतदान
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसद मतदान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के छह जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में रविवार को करीब 65 फीसद मतदान हुआ। अब अंतिम चरण का मतदान छह सितंबर को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला लिया था। चुनाव में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और भाजपा के नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। रविवार को हुए मतदान में तीन पंचायत समितियां ऐसी हैं, जो कांग्रेस सरकार का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक बाबूलाल नागर व संयम लोढ़ा के निर्वाचन क्षेत्र में आती है। दोनों विधायकों ने अपने चहेतों को कांग्रेस के टिकट दिलवाए हैं। हालांकि इसका कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यह कहते हुए विरोध भी किया कि इन दोनों निर्दलीय विधायकों के कारण विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार हुई थी। उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा, कांग्रेस विधायक जाहिदा खान, वाजिब अली, मुरारी लाल मीणा, वेदप्रकाश सोलंकी, विश्वेंद्र सिंह, मीना कंवर, भाजपा विधायक किशनाराम नाई के निर्वाचन क्षेत्र में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए रविवार को मतदान हुआ है।

loksabha election banner

राजस्थान के छह जिलों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा के नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्वाचन क्षेत्र आमेर के चुनाव परिणाम पर सबकी नजर है। गहलोत सरकार के छह मंत्रियों और दोनों ही पार्टियों के 33 विधायकों की ग्रामीण इलाकों में पकड़ कितनी है। इस बात की जानकारी भी सामने आएगी। गहलोत व शेखावत के गृह जिले जोधपुर, राज्य सरकार में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, मोटर गैराज राज्यमंत्री राजेंद्र यादव में चुनाव हो रहे हैं।

गृह राज्यमंत्री भजनलाल जाटव के गृह जिले भरतपुर व सहकारिता मंत्री परसादी लाल मीणा व महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश के राजनीतिक कार्यक्षेत्र दौसा में चुनाव हो रहे हैं। गहलोत के गृह जिले जोधपुर से शेखावत सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री है। जिले में पांच विधायक कांग्रेस, दो भाजपा और एक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से हैं। जयपुर जिले में दो मंत्रियों के साथ ही कांग्रेस के चार, तीन निर्दलीय और भाजपा के तीन विधायक हैं। इसी तरह दौसा जिले में दो मंत्रियों सहित कांग्रेस के तीन और एक निर्दलीय विधायक हैं। सवाईमाधोपुर जिले में कांग्रेस के तीन और एक निर्दलीय विधायक की प्रतिष्ठा इन चुनाव में दांव पर है। दौसा और सवाईमाधोपुर जिलों में भाजपा सांसद जसकौर मीणा और भाजपा के ही राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा की प्रतिष्ठा दांव पर है। भरतपुर जिले में दो मंत्रियों सहित कांग्रेस के चार विधायकों की ग्रामीण इलाकों में पकड़ का अंदाजा भी चुनाव परिणाम से ही लगाया जा सकेगा। सिरोही जिले में कांग्रेस का कोई विधायक नहीं है। निर्दलीय विधायक गहलोत सरकार को समर्थन कर रहे हैं। इस कारण उनके समर्थकों को कुछ टिकट दिए गए हैं। भाजपा के ओटाराम देवासी, जगसीराम और समाराम गरासिया की लोकप्रियता का आकलन भी पंचायत चुनाव के परिणाम से हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.