Move to Jagran APP

Black Money: राजस्थान में आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ की ब्लैकमनी का खुलासा

Rajasthan श्रीगंगानगर में कांग्रेस नेता अशोक चांडक और रिद्ध-सिद्धि बिल्डर समूह के 33 ठिकानों पर पांच दिन तक चली आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ की ब्लैकमनी की जानकारी सामने आई है। पांच दिन तक छानबीन चली।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 08:54 PM (IST)
Black Money: राजस्थान में आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ की ब्लैकमनी का खुलासा
राजस्थान में आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ की ब्लैकमनी का हुआ खुलासा। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के श्रीगंगानगर में कांग्रेस नेता अशोक चांडक और रिद्ध-सिद्धि बिल्डर समूह के 33 ठिकानों पर पांच दिन तक चली आयकर विभाग की छापेमारी में 50 करोड़ की ब्लैकमनी की जानकारी सामने आई है। आयकर विभाग की कार्रवाई 28 अक्टूबर को जयपुर और श्रीगंगानगर के विभिन्न ठिकानो पर एक साथ शुरू की गई थी। पांच दिन तक छानबीन चली। आयकर विभाग की टीमों ने कुल 2.31 करोड़ की नकदी और 2.48 करोड़ मूल्य के जेवरात बरामद किए हैं। चांडक और बिल्डर समूह से जुड़ी कंपनियों का शराब, खनन और भवन निर्माण का कारोबार है। समूह ने 35 करोड़ की अघोषित आय मानकर उस पर टैक्स देने की पेशकश की है, लेकिन आयकर विभाग 50 करोड़ से ज्यादा की अघोषित आय बता रहा है। अधिकारी छापेमारी में जब्त किए गए दस्तावेजों की पड़ताल में जुटे हैं। पांच दिन तक चली कार्रवाई में आयकर विभाग के 250 से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए थे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि राजस्थान के सरहदी कस्बों में आयकर विभाग ने हाल ही में रेत खनन, शराब और रियल एस्टेट के कारोबारियों के ठिकानों पर की गई छापेमारी के दौरान 50 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ने बताया कि गत 28 अक्टूबर को की गई कार्रवाई के दौरान 33 ठिकानों की तलाशी ली गई थी। तलाशी के दौरान दस्तावेजी सबूत मिले हैं। इस दौरान बेनामी नकदी की मिली रसीद से पता चला कि इस राशि का इस्तेमाल जमीन खरीदने में किया गया है। आयकर विभाग के मुताबिक, छापेमारी के दौरान 2.31 करोड़ रुपये की नकदी और 2.48 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए हैं। सीबीडीटी ने बताया कि छापेमारी के इस दौरान 50 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है। इसमें से आरोपितों ने 35 करोड़ रुपये से अधिक अघोषित संपत्ति की बात स्वीकार और कर भुगतान करने की भी पेशकश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.