Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1780 नए मामले, मास्क अनिवार्य करने के लिए विधानसभा में पेश हुआ विधेयक

Coronavirus राजस्थान में अब तक एक लाख 96 हजार 993 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं मृतकों की कुल संख्या 1907 है। एक्टिव केसों का आंकड़ा 15102 है। इसी बीच बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में मरीजों की जिंदगी के साथ बड़ी लापरवाही की गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 08:14 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1780 नए मामले, मास्क अनिवार्य करने के लिए विधानसभा में पेश हुआ विधेयक
राजस्थान में कोरोना के 1780 नए मामले और नौ की मौत।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान में शनिवार को 1780 कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही नौ की मौत हो गई है। प्रदेश में अब तक एक लाख 96 हजार 993 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं, मृतकों की कुल संख्या 1907 है। एक्टिव केसों का आंकड़ा 15102 है। वहीं, मास्क अनिवार्य करने के लिए राजस्थान विधानसभा में विधेयक पेश हुआ है। इस बीच, बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में मरीजों की जिंदगी के साथ बड़ी लापरवाही की गई है। यहां बने हुए सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में शुक्रवार रात ऑक्सीजन का प्रेशर अचानक कम हो गया। इसके चलते ऑक्सीजन की जरूरत वाले कोरोना मरीजों की सांसें उखड़ने लगी।ऑक्सीजन प्रेशर कम होने से अस्पताल में हड़कंप मच गया। मरीजों के रिश्तेदार, ड्यूटी डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ परेशान होकर इधर-उधर भागते रहे।

loksabha election banner

जिला कलेक्टर, सुपरिटेंडेंट, प्रिंसिपल, इंचार्ज सभी जिम्मेदार लोगों को हॉस्पिटल से फोन किए गए, लेकिन किसी का फोन नहीं उठा। यह घटना रात दो बजकर 50 मिनट की है। अचानक आइसीयू और सभी फ्लोर के वॉर्ड पर ऑक्सीजन का प्रेशर बेहद कम हो गया। इससे उन मरीजों की तबीयत बिगड़ने लगी, जोकि ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे। मरीजों के परिजन भी घबरा गए। हॉस्पिटल में करीब 130 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 30 मरीज आइसीयू में हैं, जिन्हें फुल लेवल प्रेशर ऑक्सीजन की जरूरत है, जबकि 100 अन्य मरीज हैं जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है। हॉस्पिटल में ऑक्सीजन खत्म होने की सूचना पर डॉ. सुरेंद्र वर्मा व यूनिट के अन्य डॉक्टर सूचना मिलने पर आनन-फानन में अस्पताल पहुंचे। वहां उन्होंने आइसीयू में भर्ती मरीजों को संभाला। रात करीब 3:20 बजे ऑक्सीजन प्रेशर मेंटेन हो पाया। तब तक आइसीयू मे बहुत से मरीजों की सांसें उखड़ने लगी थीं। रात मे ऑक्सीजन सप्लाई रूम में काम कर रहे नर्सिंग कर्मचारी ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर लाने वाली गाड़ी नहीं आई, जिससे सप्लाई लाइन बाधित हो गई। 

मास्क अनिवार्य करने के लिए विधानसभा में पेश हुआ विधेयक

राजस्थान में मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग रखना अनिवार्य होगा। अशोक गहलोत सरकार इसके लिए कानून बना रही है। इसके लिए शनिवार को विधानसभा में राजस्थान महामारी संशोधन विधेयक पेश किया गया। संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने यह विधेयक पेश किया। सोमवार को इस विधेयक पर विधानसभा में बहस होगी और फिर इसे पारित किया जाएगा। विधानसभा में पारित होने के बाद यह कानून बन जाएगा। कानून में मास्क नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने वालों पर जुर्माने व सजा का प्रावधान होगा। राजस्थान ऐसा करने वाला संभवत: देश का पहला राज्य होगा। राज्य विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को प्रारंभ हुई। प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं हुआ। विधायकों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग से बैठने का प्रबंध किया गया। पहले से निर्धारित सोफा के साथ अब अलग से कुर्सियां भी लगाई गईं। विधानसभा के मुख्य प्रवेश द्वार पर हाथ सेनिटाइज करने का प्रबंध था। मास्क वितरित किए जा रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.