Move to Jagran APP

डेंगू के डंक से कराहने लगा सेहत विभाग, सिविल सर्जन भी पाजिटिव

गत एक माह के दौरान जिले में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसके चलते शहर तरनतारन व पट्टी में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 11:01 AM (IST)
डेंगू के डंक से कराहने लगा सेहत विभाग, सिविल सर्जन भी पाजिटिव
डेंगू के डंक से कराहने लगा सेहत विभाग, सिविल सर्जन भी पाजिटिव

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन :

loksabha election banner

गत एक माह के दौरान जिले में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसके चलते शहर तरनतारन व पट्टी में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। यही नहीं डेंगू के 'पर' कतरने में विफल रहे सेहत विभाग के अधिकारी भी डेंगू के डंक का शिकार हो रहे हैं। दो दिनों के दौरान सिविल अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफसर (एसएमओ) डा. स्वर्णजीत धवन, सहायक सिविल सर्जन डा. कंवलजीत सिंह, सिविल सर्जन डा. रोहित मेहता खुद डेंगू का शिकार हो गए हैं। डराने लगा है मरीजों का आंड़ा

सेहत विभाग के रिकार्ड की बात करें तो जिले में डेंगू के लक्षणों को देखते हुए अक्टूबर से अब तक 1068 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 261 लोग डेंगू प्रभावित पाए गए हैं। इनमें से 190 लोग तरनतारन शहर से संबंधित है। जबकि नौ मरीज पट्टी शहर के रहने वाले है। तरनतारन के देहाती क्षेत्र में डेंगू के 62 मामले सामने आए हैं। यह आंकड़े केवल सिविल अस्पताल तरनतारन व पट्टी में लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट के आधार पर हैं। दो दिनों के दौरान डेंगू का दौर लगातार बढ़ रहा है।

अधिकारियों के कार्यालय में कर्मचारी तलाश रहे लारवा

सिविल अस्पताल तरनतारन के सीनियर मेडिकल अफसर (एसएमओ) डा. स्वर्णजीत धवन डेंगू पाजिटिव हुए है। खान-पान व सफाई व्यवस्था का खास ध्यान रखने वाले डा. धवन की रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव होते ही सेहत विभाग के अमले ने उनके कार्यालय का जायजा लिया, परंतु यहां डेंगू का लारवा नहीं मिला। इसी तरह सहायक सिविल सर्जन कम नोडल अफसर डा. कंवलजीत सिंह की रिपोर्ट भी डेंगू पाजिटिव पाई गई है। दो दिन से बुखार की शिकायत से जूझ रहे सिविल सर्जन डा. रोहित मेहता की रिपोर्ट भी वीरवार को डेंगू पाजिटिव पाई गई। जिसके चलते डा. कंवलजीत सिंह के साथ डा. रोहित मेहता छुट्टी पर चले गए है। निजी लैबों में भी रिपोर्ट में 400 से अधिक मरीज पाजिटिव

निजी लैबों से संबंधित आंकड़ों को देखा जाए तो गुरु नगरी तरनतारन में डेंगू के 400 से अधिक मरीज है। सरबत दा भला चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से चलाई जा रही लैब में डेंगू के प्रत्येक दिन में चार से छह मरीज पाजिटिव पाए जा रहे हैं। इसी तरह शहर की विभिन्न निजी लैबों में डेंगू के संदिग्ध मरीजों द्वारा करवाए जा रहे टेस्टों में से एक चौथाई रिपोर्ट पाजिटिव पाई जा रही है।

प्रभावित क्षेत्रों में नहीं हो रहा स्प्रे

तरनतारन शहर से संबंधित 190 मरीजों की रिपोर्ट डेंगू आने के बाद सेहत विभाग द्वारा एक मैप तैयार किया गया है, जिसमें डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करवाया जा रहा है। ताकि डेंगू का लारवा खत्म करने लिए स्प्रे वगैरा किया जा सके। हालांकि सूत्रों का दावा है कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में सेहत विभाग की टीमें अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रही है। नगर कौंसिल करवाएगा स्प्रे डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की सूची तैयार करके डेंगू का लारवा खत्म करने लिए नगर कौंसिल की टीम को तैनात किया जा रहा है। यह जानकारी हलका विधायक के बेटे डा. संदीप अग्निहोत्री ने देते बताया कि पार्टीबाजी से ऊपर उठकर लोगों की सेहत प्रति चिता है। इसलिए शहर की सभी वार्डों से संबंधित वर्करों को स्प्रे करवाने लिए कहा गया है। सरकारी अस्पताल से करवाएं इलाज

नर्सिंग सिस्टर कुलवंत कौर ने बताया कि अस्पताल में डेंगू का टेस्ट निश्शुल्क होता है, मरीजों का इलाज भी बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। डेंगू वार्ड के लिए अलग तौर पर स्टाफ तैनात किया गया है। लोगों को चाहिए कि निजी अस्पतालों से इलाज करवाने के बजाय सरकारी अस्पताल की सेवाएं ली जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.