Move to Jagran APP

सरकारी राहत पर 'नजर', जाली लिस्टों में बंट गया सरकारी राशन, जांच के आदेश

सरकार की तरफ से राशन तो आई लेकिन यह सिर्फ कागजों में जाली लिस्टों पर बंट गया। मामला सामने आया तो जांच के आदेश दिए गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 10:50 AM (IST)
सरकारी राहत पर 'नजर', जाली लिस्टों में बंट गया सरकारी राशन, जांच के आदेश
सरकारी राहत पर 'नजर', जाली लिस्टों में बंट गया सरकारी राशन, जांच के आदेश

तरनतारन [धर्मबीर सिंह मल्हार]। कोरोना को लेकर लगाए कर्फ्यू के बीच कोई भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने एक करोड़ से अधिक की राशि जिले को जारी की थी। इस बीच सब डिवीजन खडूर साहिब के गांव फतेहाबाद में जाली लिस्टें तैयार कर सरकारी राशन हड़प लिया गया। जाली लिस्टें बनाने का आरोप कांग्रेसियों पर लगा है। खडूर साहिब के कांग्रेस विधायक रमनजीत सिंह सिक्की ने आरोपों को गलत बताया है। उधर, गांव के सरपंच के समर्थकों ने पुलिस से शिकायत कर दी है। एसएसपी ने जांच के बाद कड़ी कार्रवाई के आदेश जारी किए हैं।

prime article banner

गांव फतेहाबाद की आबादी 16 हजार के करीब है। कांग्रेस विधायक रमनजीत सिंह सिक्की गुट के कुछ लोगों ने गरीबों को राशन बांटने के लिए 600 परिवारों की सूची तैयार की, जबकि गांव में केवल 145 किट्स ही बांटी गई। सूची तैयार करने वाली टीम द्वारा ग्राम पंचायत से सूची को तस्दीक करवाया जाना था। पंजाब कांग्रेस के सचिव प्रदीप कुमार चोपड़ा ने बताया कि उनकी पुत्रवधू सुनैना चोपड़ा गांव की सरपंच है।

सुनैना के पति दीपक कुमार दारा ने जब सूची देखी तो उसमें उनके घर में काम करने वाली नौकरानी का नाम भी शामिल था। सूची पर नौकरानी के बकायदा दस्तखत थे। दीपक ने जब नौकरानी से पूछा तो उसने बताया कि न तो सरकारी राशन मिला है और न ही उसने दस्तखत किए हैं। उधर, ग्रामीण बलबीर सिंह, अमन कौर, मंजीत कौर, महिंदर कौर, सुखविंदर कौर, सुखदेव राज व कर्मजीत सिंह ने बताया कि उनको राशन नहीं दिया गया। सूची पर उनके जाली दस्तखत किए गए हैं।

प्रदीप कुमार चोपड़ा ने मामला एसएसपी ध्रुव दहिया के ध्यान में लाया। एसएसपी ने मौके पर पहुंचकर सूची की जांच की तो यह घपला उजागर हो गया। एसएसपी दहिया ने डीएसपी रविंदरपाल सिंह ढिल्लों व थाना गोइंदवाल प्रभारी इंस्पेक्टर हरिंदर ङ्क्षरदर सिंह को आदेश दिया कि जांच करके गरीब परिवारों के जाली दस्तखत करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। उधर, खडूर साहिब के एसडीएम राजेश शर्मा ने कहा कि खडूर साहिब सब डिवीजन में जरूरतमंद परिवारों को बांटने के लिए विधायक रमनजीत सिंह सिक्की गुट के लोगों को 2400 किटें दी गई थीं। घपला पाया गया तो फौरन केस दर्ज किया जाएगा।

जो मर चुके हैं, उनके नाम भी सूची में शामिल

गुरु ज्ञाननाथ वाल्मीकि धर्म समाज के काला सभ्रवाल, अमनदीप कौर व हरबंस कौर ने आरोप लगाया कि सूची में चार ऐसे ग्रामीणों के नाम भी शामिल हैं, जिनकी मौत हो चुकी है। अगर पुलिस ने मामले को दबाने का प्रयास किया तो प्रशासन खिलाफ संघर्ष किया जाएगा।

मेरा कोई समर्थक ऐसा नहीं कर सकता : विधायक सिक्की

खडूर साहिब के विधायक रमनजीत सिंह सिक्की ने कहा कि हलके के प्रत्येक गांव में मैंने अपनी जेब से जरूरतमंद परिवारों को राशन दिया है। मेरा कोई भी समर्थक सरकारी राशन हड़पने की सोच भी नहीं सकता। इस संबंध में डीसी बात की गई है। मामला क्या है जल्द पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: मेरा दिल नहीं लग रहा, पत्नी को लाने जा रहा हूं, मुझे न रोका जाए..., युवक का पत्र सोशल मीडिया पर वायरल

यह भी पढ़ें: गेहूं खरीद के लिए कूपन की मारामारी, E-Pass के लिए Ola के साथ टाईअप 

यह भी पढ़ें: कोरोना की जंग में मुस्तैदी: महिला पुलिस खिला रही खाना, पुरुष जवान नाकों पर तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK