Move to Jagran APP

तरनतारन में आठ लाख की जाली करंसी सहित चार गिरफ्तार, की जा रही पूछताछ

तरनतारन पुलिस ने नाके दौरान के दौरान चार लोगों को जाली भारतीय करंसी सहित काबू किया है। उनसे 8 लाख की जाली करंसी बरामद की गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 09:02 PM (IST)
तरनतारन में आठ लाख की जाली करंसी सहित चार गिरफ्तार, की जा रही पूछताछ
तरनतारन में आठ लाख की जाली करंसी सहित चार गिरफ्तार, की जा रही पूछताछ

जेएनएन, तरनतारन। यहां जाली करंसी का बड़ा मामला सामने आया है। गुरुद्वारा टक्कर साहिब के पास नाकाबंदी के दौरान थाना सिटी की पुलिस ने दो मोटरसाइकिल पर सवार चार तस्करों को काबू करके आठ लाख रुपये की जाली करंसी बरामद की है। आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज करके पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

एसपी इन्वेस्टीगेशन हरजीत सिंह धालीवाल ने बताया कि स्पेशल ब्रांच के इंचार्ज इंस्पेक्टर रछपाल सिंह और थाना सिटी की सहायक प्रभारी सब इंस्पेक्टर बलजीत कौर को सूचना मिली थी कि नोटबंदी के बाद पंजाब में जाली करंसी का कारोबार करने वाला गिरोह सक्रिय है। सूचना के आधार पर सरहाली रोड स्थित गुरुद्वारा टक्कर साहिब के पास नाकाबंदी कर रखी थी।

नाके पर बिना नंबर वाले दो मोटसा‍इकिल पर सवार चार लोगों को तलाशी के लिए रोका गया। तलाशी केे दौरान इन लोगों से आठ लाख रुपये की जाली करंसी बरामद की गई। एसपी धालीवाल ने बताया कि आरोपितों की पहचान लखविंदर सिंह पुत्र गुरबचन सिंह निवासी गांव मेलका अकालियां थाना फतेहगढ पंजतूर जिला मोगा, अंग्रेज सिंह पुत्र बलबीर सिंह निवासी बहक पछाडिय़ा थाना सदर जीरा जिला फिरोजपुर, कमलजीत सिंह पुत्र जोगिंदर सिंह निवासी गांव गग्ग कलां थाना सिधवां बेट जिला लुधियाना और दलविंदर कुमार पुत्र भजन दास निवासी गांव हीरापुर थाना मकसूदां जिला जालंधर के रूप में हुई है।

पूछताछ के दौरान आरोपितों से जाली करंसी तैयार करने वाला प्रिंटर भी बरामद हुआ। चारों तस्करों के खिलाफ थाना सिटी तरनतारन में मुकदमा दर्ज कर उनको अदालत में पेश किया गया। अदालत ने आरोपितों को एक दिन का पुलिस रिमांड दिया है।

दो लाख के बदले देते थे नकली पांच लाख  

नोटबंदी के बाद जाली करंसी के कारोबार को फैलाने वाले चार सदस्यों के गिरोह को बेनकाब करना पुलिस की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ की तो पता चला कि वह विभिन्न बैंकों अधिकारियों के अलावा छोटे शहरों के व्यापारियों को अपने साथ जोडऩे की योजना बना रहे थे। करीब एक वर्ष से पंजाब में यह गिरोह बड़े स्तर पर जाली करंसी का कारोबार कर रहा था। पूछताछ में सामने आया कि दो लाख की असली करंसी लेकर उसके बदले पांच लाख की जाली करंसी देते थे।

उक्त लोग तरनतारन में जाली करंसी की यह बड़ी खेप कहां पहुंचाने आए थे, इसका पता लगाने लिए पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। यह पहला मौका है जब 100, 200, 500 व 2000 की जाली करंसी तैयार करने वाला गिरोह एक साथ पुलिस के हाथ लगा हो। एसपी इन्वेस्टीगेशन हरजीत सिंह धालीवाल ने बताया कि पुलिस रिमांड लेकर आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के आधार पर पुलिस को अहम सुराग हाथ लगने की उम्मीद है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.