Move to Jagran APP

स्कूल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में दस लोगों पर केस दर्ज

शाह हरबंस सिंह इंटरनेशनल स्कूल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में पुलिस ने तीन वर्ष बाद मुकदमा दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 12:06 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 12:06 AM (IST)
स्कूल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में दस लोगों पर केस दर्ज
स्कूल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में दस लोगों पर केस दर्ज

जागरण संवाददाता, तरनतारन: गांव राणीवलाह स्थित शाह हरबंस सिंह इंटरनेशनल स्कूल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में पुलिस ने तीन वर्ष बाद मुकदमा दर्ज किया है। यह मुकदमा मानवधिकार आयोग की फटकार के बाद कपूरथला जिले की पुलिस द्वारा की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर दर्ज किया गया है जिसमें दस लोगों को आरोपित बनाया गया है।

loksabha election banner

शाह हरबंस सिंह इंटरनेशनल स्कूल की तीन कनाल, दो मरले जमीन पर 12 नवंबर 2017 को ट्रैक्टरों पर सवार होकर निशान सिंह, बचित्र सिंह बिट्टू, अमरजीत सिंह अंबा, सुखदेव सिंह, नवाब सिंह, सतनाम सिंह सट्टा, जगदीप सिंह, हरमन सिंह सभी निवासी राणीवलाह, सुक्खा सिंह, निशान सिंह निवासी गांव संगतपुरा थाना चोहला साहिब आए। मौके पर आरोपित निशान सिंह के पास 12 बोर की दोनाली राइफल थी। आरोपितों ने ट्रैक्टर से जमीन पर बुआई की व कब्जा कर लिया। विरोध करने पर जमीन के मालिक गुलविंदर सिंह निवासी 137 माडल टाउन जालंधर को जान से मारने की धमकियां दी गई। इस बाबत पुलिस को लिखित शिकायत दी गई, परंतु सियासी दबाव के चलते आरोपितों के खिलाफ थाना चोहला साहिब की पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इंसाफ लेने के लिए गुलविंदर सिंह पुलिस अधिकारियों के समक्ष चक्कर लगाता रहा। पर कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद गुलविंदर सिंह ने मानवधिकार आयोग पंजाब को 2018 में अपनी शिकायत भेजकर इंसाफ मांगा। आयोग द्वारा माल विभाग से रिकार्ड तलब किया गया, जिसके बाद आयोग ने जिला कपूरथला के डीएसपी को जांच करने के आदेश दिए। डीएसपी की जांच रिपोर्ट में गुलविंदर सिंह के आरोप साबित हुए। इसके आधार पर मंगलवार शाम थाना चोहला साहिब में पुलिस ने उक्त आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी की पेश

गुलविंदर सिंह ने बताया कि स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। जमीन पर कब्जा करने आए आरोपितों ने असले के बल पर गुंडागर्दी का नंगा नाच किया था, जिसकी सीसीटीवी कैमरे में फुटेज कैद हो गई थी। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को लेकर वह जगह-जगह पुलिस अधिकारियों के समक्ष पेश होकर को इंसाफ दिलाने की दुहाई देता रहा, परंतु एक नहीं सुनी गई। गुलविंदर सिंह ने मांग की है कि आरोपितों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए। जल्द पकड़े जाएंगे आरोपित: एसपी

एसपी (आइ) जगजीत सिंह वालिया ने कहा कि मानवधिकार आयोग को भेजी शिकायत की जांच कपूरथला जिले की पुलिस द्वारा की गई। जांच रिपोर्ट आते ही थाना चोहला साहिब में आरोपितों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए सब इंस्पेक्टर प्रकाश सिंह की ड्यूटी लगा दी गई है। आरोपितों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.