Move to Jagran APP

हरिके पहुंचे 53 हजार विदेश पक्षी, सैलानियों के लिए खुली बर्ड सेंक्चुअरी

ठंड का मौसम बढ़ने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बर्ड सेंक्चुअरी हरिके पत्तन में 15 दिन में ही करीब 53 हजार विदेशी पक्षी पहुंच चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 11:26 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 11:26 PM (IST)
हरिके पहुंचे 53 हजार विदेश पक्षी, सैलानियों के लिए खुली बर्ड सेंक्चुअरी
हरिके पहुंचे 53 हजार विदेश पक्षी, सैलानियों के लिए खुली बर्ड सेंक्चुअरी

जागरण संवाददाता, तरनतारन: ठंड का मौसम बढ़ने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बर्ड सेंक्चुअरी हरिके पत्तन में 15 दिन में ही करीब 53 हजार विदेशी पक्षी पहुंच चुके हैं। साथ ही कोरोना काल के चलते सैलानियों के लिए नौ महीने से बंद बर्ड सेंक्चुअरी को फिर से खोल दिया गया है। इसकी घोषणा मंगलवार को जंगलात मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने यहां दौरा करने के दौरान की। अब यहां पर विभाग से अनुमति लेकर सैलानी आ सकेंगे।

loksabha election banner

नवंबर माह के पहले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बर्ड सेंक्चुअरी में विदेशी पक्षियों की आमद शुरू हुई थी, जिसके चलते वन विभाग ने सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी। अब ठंड बढ़ते ही 15 दिन में ही यहां विदेशी पक्षियों की आमद 53 हजार के करीब हो चुकी है। आने वाले दिनों में यहां एक लाख से अधिक पक्षियों की आमद का अनुमान लगाया जा रहा है। इनमें रूड़ी शैलडक, स्पून बिल्ज, पीड ओवोकेट, कोवन पोचर्ड, बार हेडडगीज, ग्रे लैग गीज, कामन पोजन, ब्लैक कुड्स, ग्रेहारन, गड़वाल, गोडविट्स, रेड शाक, शाड पाइपर्स, गूलज, फैलकोन, मार्श हरीर, कूटस प्रजातियों के विदेशी पक्षी शामिल हैं। बर्ड सेंक्चुअरी पर जल्द खर्च होंगे 15 करोड़: धर्मसोत

साधू सिंह धर्मसोत ने कहा कि बर्ड सेंक्चुअरी की सुंदरता व सैलानियों की सुविधा के लिए 15 करोड़ की राशि मंजूर की गई थी, जो कोरोना काल के दौरान जारी नहीं की जा सकी। यह राशि अब जल्द जारी की जाएगी। साथ ही पट्टी के विधायक हरमिंदर सिंह गिल ने कहा कि बर्ड सेंक्चुअरी में सैलानियों की आमद शुरू होते ही तरनतारन जिले के व्यापार पर अच्छा असर पड़ेगा। यहौं चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन आरके मिश्रा, एसडीएम पट्टी राजेश शर्मा, एसडीओ जीरा रंजीत सिंह, डीएफओ अमनीत सिंह, रेंज अफसर कमलजीत सिंह मौजूद थे। सिद्धू ने की थी 150 करोड़ खर्च करने की घोषणा राज्य के पूर्व टूरिज्म मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने साल 2018 में बर्ड सेंक्चुअरी का दौरा कर 150 करोड़ की राशि से बर्ड सेंक्चुअरी की नुहार बदलने की घोषणा की थी। हालांक यह घोषणा पूरी नहीं हो पाई। इस बारे में साधू सिंह धर्मसोत ने कहा कि उन्हें सिद्धू की घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं है। चार सालों में पहुंचे विदेशी पक्षी

वर्ष विदेशी पक्षी

2016 59,431

2017 64,974

2018 81,971

2019 91,125 क्षेत्र में बढ़ाई गई चौकसी: कमलजीत

जंगलात विभाग के रेंज अफसर कमलजीत सिंह ने कहा कि सर्दी के मौसम में विदेशी पक्षियों की आमद बढ़ते ही उनकी सुरक्षा लिए विभाग द्वारा गश्त बढ़ा दी जाती है। शिकारियों पर शिकंजा कसने लिए बर्ड सेंक्चुअरी में किश्तियों की मदद से टीमों द्वारा पूरे क्षेत्र का दौरा किया जाता है। विदेशी पक्षियों को देखने लिए अब यहां सैलानियों की आमद भी शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.