Move to Jagran APP

सड़क किनारे बैठे लोगों से कान साफ न करवाएं : डा. दिनेश

सेहत मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू के निर्देश पर सरकारी अस्पताल संगरूर से विश्व श्रवण शक्ति दिवस संबंधी जागरूकता रैली निकाली गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:31 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:31 PM (IST)
सड़क किनारे बैठे लोगों से कान साफ न करवाएं : डा. दिनेश
सड़क किनारे बैठे लोगों से कान साफ न करवाएं : डा. दिनेश

संवाद सहयोगी, संगरूर

loksabha election banner

सेहत मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू के निर्देश पर सरकारी अस्पताल संगरूर से विश्व श्रवण शक्ति दिवस संबंधी जागरूकता रैली निकाली गई। सिविल सर्जन संगरूर डा. अंजना गुप्ता ने हरी झंडी देकर रवाना किया। यह रैली अस्पताल से शुरू होकर बरनाला कैंचिया संगरूर, मेन बाजार, कोला पार्क होते हुए ट्रेनिग स्कूल जीएनएम संगरूर में आकर समाप्त हुई। इस मौके नाक, कान व गले के माहिर डाक्टर दिनेश कुमार ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सुनने की शक्ति की जांच करवानी चाहिए। सड़क किनारे बैठे लोगों से कान साफ करवाने से बचना चाहिए। साठ वर्ष की आयु होने पर कान का पूरा टेस्ट करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे को थोड़ी दूरी पर आवाज सुनाई नहीं दे रही हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क किया जाए। आज के युग में न्यू बोरन स्क्रीनिग बेहद जरूरी हो गई है क्यों कि इस से अगर नवजात को कोई बीमारी होती है तो उसका जल्दी पता चल जाएगा व बीमारी का उपचार भी जल्द हो सकेगा। जानकारी के अभाव के कारण 1000 बच्चों में से मात्र 200 बच्चों की ही स्क्रीनिग होती है। लोगों को ध्वनि प्रदूषण जैसे कि हेड फोन, डीजे वगैरा से परहेज ही करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग बेहद जरूरी है क्यों कि इससे गंभीर चोटों से बचाव हो जाता है। माताएं बच्चों की वैक्सीनेशन को जरूरी समझें व गर्भअवस्था में कोई भी दवा लें तो डाक्टर की सलाह से ही लें। उन्होंने अध्यापकों सहित लोगों से अपील की कि किसी के भी कान पर थप्पड़ नहीं मारना चाहिए क्योंकि इस से कान के परदे को नुकसान होने की बहुत संभावाना होती है। इस मौके पर डा. परमिदर कौर डीएमसी, डा. अमनजोत कौर, डा. बलजीत सिंह एसएमओ संगरूर, विजय कुलार जिला मास मीडिया अफसर, दीपक शर्मा कम्यूनिटी मोबलाइ, हरप्रीत सिंह पीएनडीटी कोआर्डिनेटर, यादविदर सिंह एमपीडब्ल्यू सहित सेहत अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.