Move to Jagran APP

बारदाने की किल्लत, किसानों ने किए हाईव जाम

जिला संगरूर की अनाज मंडियों में गेहूं की आमद भले ही तेजी से हो रही है लेकिन बारदाने की किल्लत खरीद आरंभ होने के सात दिन बाद भी दूर नहीं हो पाई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 04:41 PM (IST)
बारदाने की किल्लत, किसानों ने किए हाईव जाम
बारदाने की किल्लत, किसानों ने किए हाईव जाम

जागरण संवाददाता, संगरूर

prime article banner

जिला संगरूर की अनाज मंडियों में गेहूं की आमद भले ही तेजी से हो रही है, लेकिन बारदाने की किल्लत खरीद आरंभ होने के सात दिन बाद भी दूर नहीं हो पाई है। बारदाने का इंतजार करते आढ़तियों व किसानों के सब्र का बांध अब टूटने लगा है।

शनिवार को संगरूर की अनाज मंडी में आढ़तियों ने संयुक्त बैठक करके जहां हड़ताल की चेतावनी दी, वहीं जिले में विभिन्न जगहों पर किसानों ने धरने लगाकर तुरंत बारदाने का प्रबंध करने की मांग की।

संगरूर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सोमनाथ बांसल ने कहा कि शनिवार को समूह आढ़तियों ने बैठक की थी। बैठक में सभी ने बारदाने की किल्लत की समस्या पेश की, जिसके बाद संघर्ष का एलान करते हुए कामकाज बंद करने का फैसला लिया था। मौके पर ही मार्केट कमेटी चेयरमैन अनिल घीचा व अन्य ने आढ़तियों को शनिवार शाम तक बारदाना मुहैया करवाने का वादा किया, जिसके बाद कामकाज ठप करने का फैसला स्थगित कर दिया। अगर आज बारदाना नहीं मिलेगा तो रविवार को आढ़ती कड़ा संघर्ष करेंगे।

-----------------------

मूनक में एसडीएम दफ्तर का घेराव मूनक: मंडियों में बारदाना न मिलने की किल्लत से परेशान किसानों ने भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां की अगुआई में एसडीएम दफ्तर के समक्ष धरना लगाया। किसानों ने एसडीएम के समक्ष बारदाने की किल्लत की समस्या रखी तो एसडीएम भी उन्हें बारदाने संबंधी पूर्ण विश्वास नहीं दिला पाए। लिहाजा किसानों ने एसडीएम दफ्तर का घेराव किया सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। एसडीएम ने धरना स्थल पर आकर किसानों को भरोसा दिलाया कि शाम तक बारदाना मिल जाएगा व अनाज की भराई आरंभ कर दी जागी। इसके बाद किसानों ने धरना समाप्त किया। धरने में ब्लाक प्रधान धरमिदर सिंह पिशौर, ब्लाक नेता करनैल सिंह गनोटा, रिकू मानक, गगन मूनक, मक्खन सिंह, बीरबल सिंह, नानक अनदाना, राजू खेड़ी, जसवीर सिंह, सुखदेव सिंह भुटाल, गुरमेल सिंह सैणी उपस्थित थे।

------------------- लहरा-सुनाम मेन रोड पर दिया धरना

लहरागागा: भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां द्वारा मंडियों में बारदाने की किल्लत के खिलाफ सीनियर उपप्रधान सूबा सिंह संगतपुरा की अगुआई में एसडीएम दफ्तर के समक्ष धरना लगाया। सुनवाई न होने पर किसानों ने लहरा-सुनाम मेन रोड पर आवाजाही ठप की। धरने दौरान किसान नेता बिदर सिंह खोखर, हरजिदर सिंह नंगला, कुलदीप सिंह रामगढ़ ने कहा कि मंडियों में बारदाने की किल्लत कारण किसान बेहद परेशान हैं। इस परेशानी संबंधी एसडीएम दफ्तर के समक्ष धरने लगाए जा रहे हैं। रोजाना किसान परेशान हो रहे हैं। अधिकारी व सरकार बारदाने की कोई किल्लत न होने के दावे कर रही है, जबकि मंड़ियों में बारदाना नहीं पहुंच रहा है। मौके पर पहुंचे फूड सप्लाई विभाग के सहायक खुराक व सप्लाई अफसर हरप्रीत सिंह मोती, नायब तहसीलदार मनजीत सिंह ने किसानों से बातचीत की। उनके दावे से किसान संतुष्ट न हुए। हरप्रीत सिंह मोती ने कहा कि बारदाने की किल्लत बाबत उच्चाधिकारियों को लिखा गया है, जल्द ही बारदाना पहुंच जाएगा। इस मौके पर राम सिंह नंगला, गुरसेवक सिंह, निक्का सिंह संगतीवाला, जसविदर कौर गागा, कर्मजीत कौर भुटाल, जश्नदीप कौर पिशौर आदि उपस्थित थे। ----------------------

दिड़बा में नारेबाजी की दिड़बा: अनाज मंडी में बारदाना न पहुंचने पर किसानों ने मंडी में ही सरकार खिलाफ रोष जाहिर किया। भाकियू उगराहां के ब्लाक प्रधान दर्शन सिंह शादीहरी व मलकीत सिंह तुरबंजारा ने कहा कि किसान हर दिन परेशान हो रहे हैं, लेकिन सरकारें बारदाने का प्रबंध करने में असफल रही हैं। मौसम की मार भी किसानों पर पड़ रही है। ------------------------

सुनाम-भवानीगढ़मुख्य मार्ग पर चार घंटे जाम किया भवानीगढ़: बारदाने न मिलने से आहत हुए किसानों ने सुनाम-भवानीगढ़मुख्य मार्ग पर धरना लगाकर चार घंटे आवाजाही ठप रखी. पंजाब सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। साथ ही मंडियों में तुरंत पर्याप्त बारदाना पहुंचाने की मांग की। किसानों द्वारा लगाए गए धरने की सूचना मिलते ही डीएसपी सुखराज सिंह व नायब तहसीलदार राजेश आहुजा मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों का रोष शांत करने के लिए तुरंत बारदाने का प्रबंध किया, जिसके बाद किसानों ने धरना समाप्त किया। साथ ही अधिकारियों ने रविवार शाम तक सभी अनाज मंडियों में पर्याप्त बारदाना पहुंचाने का भरोसा दिलाया। धरने दौरान संगठन के ब्लाक प्रधान अजैब सिंह लक्खेआला, सीनियर उपप्रधान मनजीत सिंह घराचों, जिला नेता जगतार सिंह कालाझाड़, हरजीत सिंह मैहलां, हरजिदर सिंह घराचों, रघवीर सिंह घराचों ने कहा कि सरकार किसानों को बरबाद करने पर तुली है। बारदाने की किल्लत करके किसानों को परेशान किया जा रहा है। इसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर रविवार शाम तक बारदाना न मिला तो फिर सड़कों पर उतरकर संघर्ष करेंगे। इस मौके पर संदीप घुमाण, सतविदर सिंह, डा. मुख्तियार सिंह, भिदर, दर्शन सिंह नागरा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK