Move to Jagran APP

दो माह बीते नींव से आगे नहीं बढ़ा शहीद की यादगार का निर्माण

संगरूर पिछले सात वर्षों से शहीद ऊधम सिंह की यादगार को तरस रही शहीद ऊधम सिंह की नगरी नहीं शुरू हुआ काम।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:10 AM (IST)
दो माह बीते नींव से आगे नहीं बढ़ा शहीद की यादगार का निर्माण
दो माह बीते नींव से आगे नहीं बढ़ा शहीद की यादगार का निर्माण

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

पिछले सात वर्षों से शहीद ऊधम सिंह की यादगार को तरस रही शहीद ऊधम सिंह की नगरी में बेशक 80वें शहीदी दिवस पर यादगार बनाने का निर्माण आरंभ हुआ, लेकिन दो माह बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य नींव रखने तक ही सीमित है। सरकार की ऐसी सुस्ती के कारण इलाका निवासियों में ही नहीं, बल्कि शहीद के रिश्तेदारों में भी सरकार के प्रति निराशा पाई जा रही है। बेशक नींव रखते हुए कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने एक वर्ष के भीतर ही इस यादगार का निर्माण संपन्न करने का वादा किया था, लेकिन पिछले दो माह दौरान सरकार की ढीली कारगुजारी के चलते समय पर इस यादगार का निर्माण संपन्न होता दिखाई नहीं दे रहा है।

गौर हो कि सात वर्ष पहले अकाली-भाजपा सरकार ने यादगार का बनाने का एलान किया था व दिसंबर 2016 में यादगार का केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने नींव पत्थर भी रखा था, लेकिन यादगार का निर्माण 80वें शहीदी दिवस पर आरंभ किया गया।

उल्लेखनीय है कि 31 जुलाई 2012 को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शहीद ऊधम सिंह के शहीदी दिवस समागम दौरान शहीद के पैतृक इलाके में ही शहीद की यादगार बनाने का एलान किया था, लेकिन सात वर्ष के भीतर भी अकाली-भाजपा सरकार या कांग्रेस सरकार ने इस यादगार को बनाने में रुचि नहीं दिखाई थी, जिस कारण शहीद के परिवार, इलाका निवासियों व विभिन्न संगठनों में सरकार के प्रति रोष पाया जाने लगा व संघर्ष के राह पर उतरने का एलान किया। संगठनों ने शहीदी दिवस तक यादगार का निर्माण आरंभ न होने की सूरत में कड़े संघर्ष का एलान किया तो पंजाब सरकार हरकत में आई व तुरंत शहीदी दिवस पर ही यादगार का निर्माण कार्य आनन-फानन में आरंभ करवा दिया। एक सप्ताह तक भी निर्माण कार्य नहीं चल पाया और निर्माण कार्य बंद कर दिया गया। शहीद ऊधम सिंह की यादगार 2.64 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगी। शहीदी यादगार की रूपरेखा व डिजाइन चीफ आर्किटेक्ट पंजाब द्वारा तैयार किया गया है। चन्नी द्वारा रखी नींव तक ही सीमित अभी निर्माण कार्य

कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शहीद ऊधम सिंह को श्रद्धांजलि भेंट करने से पहले शहीद की यादगार के निर्माण की नींव रखी थी। उन्होंने एलान किया था कि सरकार ने यादगार के लिए 2.64 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इस राशि की मदद से जल्द एक वर्ष से कम समय में यादगार की स्थापना की जाएगी, लेकिन दो माह के भीतर भी नींव रखने के बाद से काम आगे नहीं बढ़ा। शहीद की यादगार में शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा, अजायब घर, ओपन एयर थिएटर, लैंडस्केपिग, चारदीवारी सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। जारी है यादगार का निर्माण, समय पर निपटाएंगे काम

शहीद ऊधम सिंह की यादगार निर्माण प्रोजेक्ट के चेयरमैन प्रेम कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यादगार का निर्माण कार्य जारी है। लेबर के लिए क्वाटर बनाए जा रहे हैं व आगे का काम भी आगे बढ़ा रहे हैं। एक वर्ष के भीतर होने वाले यादगार के निर्माण को समय पर पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.