Move to Jagran APP

कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने शहीद किसान स्मारक का किया उद्घाटन

नौंवे पातशाह श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी के शहीदी दिवस पर पंजाब कार्यक्रम करवाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 09:14 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 09:18 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने शहीद किसान स्मारक का किया उद्घाटन
कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने शहीद किसान स्मारक का किया उद्घाटन

संवाद सूत्र, संगरूर : नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी के शहीदी दिवस पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला द्वारा किसान संघर्ष में शहीद हुए किसानों की याद में संगरूर में बने यादगार ए शहीद स्मारक का उद्घाटन किया गया। स्मारक में आंदोलन में शहीद हुए जिला संगरूर के किसानों व मजदूरों के नाम लिखे गए हैं।

loksabha election banner

इस मौके कैबिनेट मंत्री सिगला ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी के हिदू धर्म की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानी दी थी। उनके दिखाए संघर्ष के मार्ग पर चलकर देश के किसानों ने भी सरकार की विरोधी नीतियों के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया। जिसमें जिला संगरूर के 700 से अधिक किसानों व मजदूरों ने अपने प्राणों की आहुति दी। किसान आंदोलन में बड़ी संख्या में पंजाब के किसानों व मजदूरों ने शिरकत की। केंद्र सरकार को काले कानून वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया। आखिर किसानों की जीत हुई है, जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। सिगला ने कहा कि किसानों व मजदूरों की कुर्बानी बेकार नहीं गई। उसे हमेशा के लिए जिंदा रखने के लिए उनके नाम स्मारक में दर्ज किए गए हैं। आरएसएस को देश का सबसे बड़ा दुश्मन बताते हुए सिगला ने कहा कि आरएसएस देश के लोगों में धर्म के नाम पर नफरत पैदा कर रही है, लेकिन पंजाब के लोग समझदार हैं। जो आरएसएस के घटिया मंसूबे कभी कामयाब नहीं होने देंगे। इस मौके जिले के शहीद किसानों के परिवारों ने सिगला का धन्यवाद करते कहा कि स्मारक बनाकर शहीदों की याद को अमर कर दिया है। आखिर में समागम में पहुंचे शहीद किसानों के परिवारों से सिगला ने हमदर्दी का प्रगटावा किया और विश्वास दिलाया कि पंजाब सरकार और प्रशासन की तरफ से उनको हमेशा सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसान आंदोलन के दौरान पहले दिन से ही किसानों के साथ खड़ी है और भविष्य में भी चट्टान की तरह खड़ी रहेगी। इस अवसर पर उनके साथ डीसी संगरूर रामवीर, एसएसपी स्वपन शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.