Move to Jagran APP

20 दिन बाद भी आरोपत गिरफ्तार से बाहर, बेटी ने किया आत्मदाह का एलान

जागरण संवाददाता, संगरूर : गत दो अगस्त की रात जहरीली वस्तु निगलकर आत्महत्या करने वाले गा

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 03:28 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 06:19 PM (IST)
20 दिन बाद भी आरोपत गिरफ्तार से बाहर, बेटी ने किया आत्मदाह का एलान
20 दिन बाद भी आरोपत गिरफ्तार से बाहर, बेटी ने किया आत्मदाह का एलान

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

गत दो अगस्त की रात जहरीली वस्तु निगलकर आत्महत्या करने वाले गांव बड़रुखां निवासी ट्रक ड्राइवर पप्पू ¨सह के मामले में नामजद आरोपी ट्रक यूनियन प्रधान की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पीड़ित परिवार ने पंचायत, ग्रामीणों, भाकियू राजेवाल की इकाई की अगुआई में एसएसपी दफ्तर के समक्ष धरना लगा संगरूर-बरनाला रोड पर आवागमन ठप कर दिया।

पप्पू को आत्महत्या करने के लिए मजबूर करने के आरोप में ट्रक यूनियन संगरूर के प्रधान हरजीत ¨सह वालिया को पुलिस ने नामजद किया था, लेकिन मंगलवार को 20 दिन बाद भी पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर पाई। पीड़ित परिवार आरोप लगाया कि हरजीत वालिया को बचाने के लिए पुलिस कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र ¨सगला के इशारे पर काम कर रही है, जबकि हरजीत वालिया न केवल खुलेआम घूम रहा है, बल्कि पीड़ित परिवार को धमकियां दे रहा है। एसपी (एच) ह¨रदर ¨सह ने मामले की जांच का भरोसा दिलाया, लेकिन मृतक ट्रक ड्राइवर की लड़की संदीप कौर ने एलान किया कि यदि जल्द हरजीत वालिया को गिरफ्तार न किया गया तो वह पुलिस लाइन के समक्ष ही आत्मदाह कर लेगी और पूरा परिवार सख्त कदम उठाने को मजबूर होगा।

धरने को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के प्रतिनिधि बल¨वदर ¨सह, गांव बड़रुखां के पंच बल¨वदर ¨सह, रा¨जदर ¨सह, निर्मल ¨सह, सतपाल ¨सह, बलदेव ¨सह, बिल्लू पंच, ट्रक यूनियन के पूर्व प्रधान व सरपंच हरबंस कौर का पुत्र रणदीप ¨सह ¨मटू ने कहा कि मृतक ट्रक चालक पप्पू ¨सह ने ट्रक यूनियन चुनावों में उनकी हिमायत की थी, जिस कारण ट्रक यूनियन प्रधान हरजीत वालिया उससे रंजिश रखने लगा था। बार-बार उसे किसी झूठे केस में फंसाने या जान से मारने की धमकियां देता था। पप्पू पर ट्रक चोरी की आरोप लगाकर फंसाने का प्रयास किया, जिससे आहत होकर पप्पू ¨सह ने दो अगस्त की रात को जहरीली दवा निगलकर आत्महत्या कर ली। पप्पू ¨सह ने हरजीत वालियां द्वारा उसे धमकाने व परेशान करने के कारण आत्महत्या का कदम उठाने की पूरी जानकारी अपनी पुत्री संदीप कौर को फोन पर दी। पुलिस ने तीन अगस्त को हरजीत वालियां के खिलाफ पप्पू ¨सह को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला भी दर्ज किया, लेकिन अभी तक उसे गिरफ्तार नहीं किया गया। मृतक पप्पू ¨सह की नाबालिग पुत्री संदीप कौर ने एलान किया कि यदि पुलिस ने हरजीत वालिया को जल्द गिरफ्तार न किया तो वह पुलिस लाइन के समक्ष ही आत्मदाह कर लेगी।

रणदीप ¨सह ¨मटू ने कहा कि एक तरफ पंजाब सरकार ने ट्रक यूनियनों को भंग कर दिया और दूसरी तरफ कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र ¨सगला के कहने पर तत्कालीन डीएसपी की मौजूदगी में हरजीत वालिया को जबरदस्ती ट्रक यूनियन का प्रधान थोप दिया गया। इसके बाद से हरजीत वालियां उनके समर्थक ऑपरेटरों को तंग परेशान करने लगा और पप्पू ¨सह को धमकाता रहा, जिस कारण उसने आत्महत्या कर ली। हरजीत वालिया को गिरफ्तार न किए जाने के कारण वह लगातार पीड़ित परिवार को धमका रहा है, वहीं कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र ¨सह की शह पर पुलिस सख्त कदम नहीं उठा रही है। ऐसे में हरजीत वालिया सहित कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र ¨सगला भी बराबर का दोषी हैं। पुलिस बार-बार परिवार को हरजीत वालिया को जल्द गिरफ्तार करने का भरोसा दिला रही है, जबकि बीस दिन बाद पुलिस के हाथ खाली हैं

धरने के पुलिस लाइन के समक्ष डीएसपी सतपाल शर्मा, थाना प्रभारी विनोद कुमार सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा। जबकि संगरूर से बरनाला को जाती वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई राहगीरों रास्ता बंद होने के कारण धरनाकारियों से उलझते रहे, जिसे पुलिस ने शांत किया।

एसपी (एच) ह¨रदर ¨सह से रणदीप ¨मटू सहित पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। एसपी (एच) ने भरोसा दिलाया कि कल से ही मामले की जांच करवाई जाएगी व जल्द ही हरजीत वालिया को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। एसपी के भरोसे पर निराशा जताते धरनाकारियों ने एलान किया कि पुलिस हरजीत वालिया को बचाने की खातिर लीपापोती कर रही है। ऐसे में यदि परिवार द्वारा कोई सख्त कदम उठाया गया तो इसके लिए पुलिस प्रशासन जिम्मेदार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.