Move to Jagran APP

मिल जाता योजना का लाभ, तो बच जाती चार जानें

सुनाम की इंद्रा बस्ती में शनिवार मध्यरात्रि बलवीर सिंह के पुत्र पुत्रवधू व दो बच्चों की मौत के लिए प्रशासन भी बरामर का जिम्मेदार है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 06:12 AM (IST)
मिल जाता योजना का लाभ, तो बच जाती चार जानें
मिल जाता योजना का लाभ, तो बच जाती चार जानें

अजय जिदल, सुनाम ऊधम सिंह वाला (संगरूर) : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन भी दिया और चंडीगढ़ से आई टीम ने घर का जायजा भी लिया, लेकिन डेढ़ वर्ष में भी मजदूर परिवार को मकान की छत बदलने के लिए सहायता राशि नहीं मिली। लिहाजा बरसात के कारण मकान की कच्ची छत गिर गई और दो बच्चों समेत दंपती की दर्दनाक मौत हो गई। सुनाम की इंद्रा बस्ती में शनिवार मध्यरात्रि बलवीर सिंह के पुत्र, पुत्रवधू व दो बच्चों की मौत के लिए प्रशासन भी बराबर का जिम्मेदार है, क्योंकि योजना का लाभ न मिलने व कमजोर आर्थिकता के कारण बलवीर सिंह का परिवार कच्ची छत के मकान में रहने को मजबूर था।

loksabha election banner

वार्ड नंबर-20 के पार्षद व भाजपा के जिला संगरूर-2 के प्रधान ऋषि खैहरा ने बताया कि इंद्रा बस्ती निवासी बलवीर सिंह व उसका पुत्र दीपक कुमार दोनों मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते थे। पूरा परिवार स्टेडियम के साथ लगते एक मकान में रहता था, जहां पर मात्र एक ही कमरा होने के कारण बलवीर सिंह घर की कच्ची छत पर छप्पड़ डालकर रहता था। कच्चे मकान को पक्का करवाने के लिए बलवीर सिंह ने करीब डेढ़ वर्ष पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन भरा था। नगर कौंसिल के पास पहुंचे आवेदन के बाद चंडीगढ़ से टीम इन आवेदकों के कच्चे घरों का जायजा लेने के लिए पहुंची थी। टीम के दौरे के बाद भी इन परिवारों को योजना का लाभ नहीं मिला था, जिसकी वजह थी कि बलवीर सिंह के परिवार के पास मकान की मालकियत के पक्के दस्तावेज नहीं थे। योजना का लाभ लेने के लिए मालकियत होना बेहद जरूरी है।

पिछले दो दिन हुई बरसात बनी काल

वीरवार व शुक्रवार को हुई बरसात के कारण कच्ची मकान की छत में पानी भर गया और इसी कारण शनिवार रात्रि मकान की छत गिर गई। हादसे के समय बलवीर कुमार, उसकी पत्नी कृष्णा, बेटी रेखा मकान की छत पर बनाए एक अस्थायी तंबू में ही सोए हुए थे, जबकि उसका पुत्र दीपक कुमार, पुत्रवधू जानवी, दो बच्चे बवी और नवी समेत नीचे कमरे में सोया हुआ था। रात को मकान की छत गिर गई। हादसे में दीपक कुमार, उसकी पत्नी जानवी समेत दोनों बच्चों की मौत हो गई। साथ ही बलवीर सिंह, कृष्णा व रेखा को गंभीर रूप से घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

डीसी ने एक लाख रुपये की सहायता का किया एलान

सुनाम में हुई दर्दनाक घटना पर डीसी घनश्याम थोरी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा चलाई जा रही पहल सोसायटी द्वारा पीड़ित परिवार को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ के नियमों अनुसार केस तैयार करके सरकार को भेजा जाएगा, ताकि परिवार को और सहायता दी जा सके। सीनियर कांग्रेसी नेता दामन थिद बाजवा ने पीड़ित परिवार को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है। हरमन बाजवा ने बताया कि पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपये की राशि दी जा चुकी है व बाकी राशि भी जल्द प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.