Move to Jagran APP

पति की लंबी उम्र की कामना करत हुए मनाया विवाहिताओं ने करवाचौथ

संगरूर पति की लंबी आयु के लिए वीरवार को विवाहिताओं ने करवाचौथ का व्रत रखकर पूजा अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:24 AM (IST)
पति की लंबी उम्र की कामना करत हुए मनाया विवाहिताओं ने करवाचौथ
पति की लंबी उम्र की कामना करत हुए मनाया विवाहिताओं ने करवाचौथ

जागरण टीम, संगरूर :

prime article banner

पति की लंबी आयु के लिए वीरवार को विवाहिताओं ने करवाचौथ का व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना की। साथ ही पतियों ने भी अपनी जीवन संगिनी का साथ हमेशा बने रहने की दुआ की। कई विवाहित जोड़ों ने एकदूसरे के लिए भी व्रत रखे। सुबह की सरगी से करवाचौथ के व्रत की शुरुआत हुई। इसके बाद शाम को विवाहित महिलाओं ने मंदिर या अपने घरों में करवाचौथ की कहानी सुनी। विवाहिता रंजू भगरिया, हरप्रीत कौर, बलजीत कौर ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पति परमेश्वर माना है व पति-पत्नी जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने की कस्म लेते हैं। करवाचौथ भी पति-पत्नी के पवित्र बंधन, त्याग की भावना के प्रतीक का विशेष पर्व है। रात को आठ बजकर 22 मिनट पर चंद्रमा दिखाई देने के बाद विवाहिताओं ने चंद्रमा को देखने के बाद अ‌र्घ्य देकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करते हुए पानी की घूंट से व्रत समाप्त किया। इसके बाद देर रात को करवाचौथ का व्रत समाप्त होने के बाद शहर के होटलों व केस्तरा में जोड़ों की भीड़ उमड़ पड़ी। कई होटलों में करवाचौथ की शाम के लिए खास खाने का प्रबंध किया गया, जहां जोड़ों ने संगीत के साथ खाने का स्वाद का आनंद लिया।

उधर, सुनाम ऊधम सिंह वाला में पति की लम्बी आयु की कामना को लेकर मनाए गए करवाचौथ के दौरान महिलाएं दिन-भर खुद को सजाती-संवरती रहीं व महिलाओं ने सुबह सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बिना अन्न-पानी ग्रहण किए निष्ठा से व्रत रखा व बड़ों का आशीर्वाद लिया। दोपहर के समय सुहागिनों ने व्रत की महिमा व महत्व के लिए कथा भी सुनी और खुद को सदा सुहागिन रहने की कामना की।

इस मौके पर प्रीति गोयल, शैली गोयल, कविता, अंजली, अंजू, बबली, निर्मला सिगला, सविता आदि मौजूद थीं। उधर, धूरी सुहागिनों द्वारा करवाचौथ बड़ी उत्साहपूर्वक मनाया गया। करवाचौथ पर विभिन्न होटलों, रिजॉ‌र्ट्स, पार्कों में एकत्रित हुई सुहागिनों ने अलग अलग तरीके से करवाचौथ पर समागम किए। रतना रिजॉ‌र्ट्स में करवाए गए खास कार्यक्रम में सुहागिनों द्वारा गिद्दा भांगड़ा डाल जश्न मनाए गए, वहीं विभिन्न तरह की खेलों में भाग ले मनोरजन किया गया। करवाचौथ की कहानी सुनने के बाद विभिन्न मुकाबलों में नीलम पत्नी दीपक कुमार ने मिसेज करवाचौथ का खिताब जीता। इस मौके पर रचना गुप्ता, पूजा, सुरुचि, राखी, मोहिता, जिम्मी आदि मौजदू थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.