Move to Jagran APP

संगरूर में 8990 टन की आमद, मात्र दो खरीद केंद्रों पर 30 टन की हुई खरीद

गेहूं की सीधी अदायगी सहित आढ़तियों का केंद्र सरकार की तरफ बकाया 131 करोड़ रुपये के मामले को लेकर आढ़तियों ने शनिवार सुबह अनाज मंडियों में धरना लगाकर पहले दिन गेहूं की खरीद का काम ठप रखा लेकिन दोपहर के समय मांगों पर सहमति बनने पर आढ़तियों ने हड़ताल पर विराम लगा दिया जिसके बाद जिले में गेहूं की खरीद आरंभ हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:43 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:43 PM (IST)
संगरूर में 8990 टन की आमद, मात्र दो खरीद केंद्रों पर 30 टन की हुई खरीद
संगरूर में 8990 टन की आमद, मात्र दो खरीद केंद्रों पर 30 टन की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, संगरूर

loksabha election banner

गेहूं की सीधी अदायगी सहित आढ़तियों का केंद्र सरकार की तरफ बकाया 131 करोड़ रुपये के मामले को लेकर आढ़तियों ने शनिवार सुबह अनाज मंडियों में धरना लगाकर पहले दिन गेहूं की खरीद का काम ठप रखा, लेकिन दोपहर के समय मांगों पर सहमति बनने पर आढ़तियों ने हड़ताल पर विराम लगा दिया, जिसके बाद जिले में गेहूं की खरीद आरंभ हुई। पहले दिन संगरूर में कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने गेहूं की खरीद आरंभ करवाई। बेशक पहला दिन होने के कारण केवल दो मंडियों में ही खरीद आरंभ हो सकी, लेकिन जिले में अब तक 8990 टन गेहूं की आमद हुई। अगले दिनों में तेजी से गेहूं की आमद मंडियों में होगी। शनिवार सुबह अनाज मंडी में प्रधान सोमनाथ बांसल की अगुआई में आढ़ती हड़ताल पर बैठे थे, लेकिन दोपहर को हड़ताल समाप्त कर दी।

जिले में बेशक गेहूं की खरीद को सुचारू रूप से चलाने के लिए 216 अनाज मंडियों समेत 442 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन पहले दिन भवानीगढ़ व धूरी में ही खरीद आरंभ हुई। बाकी जिले भर में 13 ब्लाकों में खरीद शून्य ही रही। जिले में कुल 30 टन की खरीद हो पाई। अनाज मंडी भवानीगढ़ में एसडीएम डा. कर्मजीत सिंह व प्रदीप कुमार कंद की मार्केट कमेटी चेयरमैन अगुआई में खरीद शुरू हुई। किसान दरबारा सिंह व जोगिदर सिंह की गेहूं की बिक्री हुई। दोनों किसानों ने पहले दिन की खरीद होने पर खुशी जाहिर की।

------------------------ भवानीगढ़ में सबसे अधिक आमद

जिला संगरूर के मार्केट कमेटी अहमदगढ़ में दस, अमरगढ़ में दो सौ, भवानगढ़ में 2120 टन, चीमा में 600, दिड़बा में 1300, धूरी में 220, खनौरी में 1460, लहरागागा में 235, मालेरकोटला में 30, मूनक में 1040, संगरूर में 825, शेरपुर में 195, सुलरघऱाट में 355, सुनाम में 310, संदौड़ में 90 टन समेत जिले भर में कुल 8990 टन गेहूं की आमद हुई। पिछले वर्ष 10 अप्रैल तक जिले में गेहूं की आमद शून्य थी। पनग्रेन ने शनिवार को पहले दिन 1975 रुपये पर 30 टन गेहूं की खरीद की है, जबकि बाकी एजेंसियों की शुरुआत नहीं हुई। --------------------- जिले में 12.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद की आशंका: सिगला

कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने हलका संगरूर की स्थानीय अनाज मंडी में गेहूं की खरीद रस्मी तौर पर शुरु करवाते कहा कि संगरूर में गेहूं की निर्विघ्न खरीद यकीनी बनाने हेतु पिछले एक महीने से प्रशासनिक अधिकारियों व खरीद एजेंसियों से बैठक कर रहे हैं। इसमें प्रत्येक मंडी में निगरान अफसर तैनात किए गए हैं। जिला संगरूर में 12.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं आमद की संभावना है। इसलिए बारदाने का प्रबंधन व समय पर लिफ्टिग तथा अदायगी यकीनी बनाई जाएगी। सिगला ने कहा कि सरकार द्वारा फसल की खरीद हेतु गंभीरता दिखाई जा रही है। पिछले दो सीजन के दौरान कोविड के चलते भी मंडियों में खरीद प्रबंध सही रूप से चलाए गए हैं। सरकार द्वारा जल्द आढ़तियों के केंद्र की तरफ फंसे 131 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे, जिनकी अदायगी सोमवार से शुरु होगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार फसल की सीधी अदायगी कर पंजाब में आढ़ती व किसान का पवित्र रिश्ता समाप्त करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.