Move to Jagran APP

इमरान खान का फरमान, यहां नहीं आएगा काम, पासपोर्ट पर ही रजिस्ट्रेशन

संगरूर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बेशक करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए पासपार्ट जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 06:04 PM (IST)
इमरान खान का फरमान, यहां नहीं आएगा काम, पासपोर्ट पर ही रजिस्ट्रेशन
इमरान खान का फरमान, यहां नहीं आएगा काम, पासपोर्ट पर ही रजिस्ट्रेशन

मनदीप कुमार, संगरूर : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बेशक करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त को हटाने का एलान कर दिया है, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार या पंजाब सरकार की ओर से जिला स्तर पर पासपोर्ट की शर्त हटाने की कोई फरमान जारी नहीं किया है।

loksabha election banner

लिहाजा आज भी सेवा केंद्रों में पासपोर्ट के आधार पर ही करतारपुर कॉरीडोर के माध्यम से ननकाना साहिब पाकिस्तान जाने के लिए रजिस्ट्रेशन की जा रही है और बिना पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आने वाले व्यक्ति को वापस भेजा जा रहा है। इतना ही नहीं, पति-पत्नी के लिए भी पासपोर्ट की शर्त रखी गई है, शादीशुदा यात्री के लिए दोनों का पासपोर्ट साथ होना जरूरी है। संगरूर जिले में अब तक 43 व्यक्तियों ने पाक जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा ली है।

उल्लेखनीय है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु अपनी रजिस्ट्रेशन करवाने में जुट गए हैं। एक नवंबर से लगातार सेवा केंद्रों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन आरंभ हो चुकी है और रजिस्ट्रेशन के लिए पासपोर्ट होना अनिवार्य निर्धारित किया गया है, जिसके बिना रजिस्ट्रेशन नही की जा रही है। बेशक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पासपोर्ट अनिवार्य रखने की शर्त को हटा दिया है, लेकिन अभी तक भारत सरकार या पंजाब सरकार ने इस सबंधी कोई फरमान निचले स्तर पर जारी नहीं किया है, जिस कारण अभी भी संगरूर के सभी सेवा केंद्रों में पासपोर्ट के आधार पर ही रजिस्ट्रेशन की जा रही है। सेवा केंद्रों में आनलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन का काम जारी है, जिसमें साफ्टवेयर बिना पासपोर्ट के रजिस्ट्रेशन को स्वीकार नहीं करता है। पासपोर्ट का डाटा साफ्टवेयर में अपडेट किए जाने के बाद ही रजिस्ट्रेशन को साफ्टवेयर स्वीकार करता है। संगरूर के सेवा केंद्रों के मुख्य अधिकारी गुरजंट सिंह ने बताया कि अब तक जिला संगरूर के कुल 31 सेवा केंद्रों में 43 व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन करवा ली है। सभी की रजिस्ट्रेशन पासपोर्ट के आधार पर हुई है, बिना पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी तक उन्हें सरकार की तरफ से कोई आदेश नही दिया गया है। साफ्टवेयर में भी पासपोर्ट को ही मान्य दी गई है, जिसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगी। संगरूर में 19, दिड़बा में चार, धूरी में एक, भवानीगढ़ में तीन, सुनाम में सात, मूनक में तीन, मालेरकोटला में तीन व लहरा में दो व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है।

पति-पत्नी का पासपोर्ट होना भी जरूरी

रजिस्ट्रेशन में पासपोर्ट की जरूरी शर्त के साथ ही पति-पत्नी दोनों का पासपोर्ट अनिवार्य है। दंपती के करतारपुर साहिब जाने की सूरत में दोनों के पास पासपोर्ट होना जरूरी है। एक पासपोर्ट पर दोनों को जाने की कोई अनुमति नहीं होगी। बिना पासपोर्ट करतारपुर साहिब जाने का मिले मौका

एसजीपीसी सदस्य मलकीत सिंह चंगाल ने मांग उठाई कि बिना पासपोर्ट के भी जल्द ही रजिस्ट्रेशन आरंभ की जानी चाहिए, ताकि जिन श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट नहीं हैं वह भी करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाली संगत में से अधिकतर लोग ऐसे हैं, जिनके पास पासपोर्ट मौजूद नहीं है। ऐसे में पासपोर्ट की शर्त से यह संगत करतारपुर साहिब के दर्शन करने से वंचित रह जाएंगे। इसलिए सरकार जल्द से जल्द केंद्र सरकार व विदेश मंत्रालय से बातचीत करके पासपोर्ट की शर्त को हटाए।

हिदायतों अनुसार ही की जा रही है रजिस्ट्रेशन

डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी का कहना है कि करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सेवा केंद्रों में निशुल्क रजिस्ट्रेशन की जा रही है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं रखी गई है। फार्म से लेकर रजिस्ट्रेशन करवाने तक की प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त हैं, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकें। साथ ही हिदायतों अनुसार रजिस्ट्रेशन पासपोर्ट के आधार पर ही की जा रही है। अगर पासपोर्ट के बिना रजिस्ट्रेशन करने की हिदायत जारी की जाएगी तो साफ्टवेयर भी अपडेट हो जाएंगे व बिना पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन आरंभ हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.