Move to Jagran APP

बरसात से लबालब हुआ कैबिनेट मंत्री का शहर, गांवों की हालात भी बदतर

जागरण टीम संगरूर सोमवार रात्रि से लगातार हो रही बरसात ने लोक निर्माण मंत्री के हलके में बारिश हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 10:04 PM (IST)
बरसात से लबालब हुआ कैबिनेट मंत्री का शहर, गांवों की हालात भी बदतर

जागरण टीम, संगरूर : सोमवार रात्रि से लगातार हो रही बरसात ने लोक निर्माण मंत्री के हलके के विकास कार्यों की पोल खोलकर रख दी है। सड़कों पर जमा पानी शहर के विकास की गवाही दे रहा है, जबकि जिले भर में विभिन्न जगहों पर बरसात के कारण जलभराव की समस्या का लोगों को सामना करना पड़ा। संगरूर शहर के बाजार में पानी लबालब भरने से जहां बाजार में लोगों को आने-जाने में समस्या झेलनी पड़ी, वहीं लहरागागा के अंडर ब्रिज में पानी भरने से आवाजाही ठप हो गई। गली-मोहल्लों के हालात भी काफी बदतर हो गए व लोगों के घरों में पानी दाखिल होने से लोग परेशानी झेलने को मजबूर हुए। जिले में 172.8 एमएम बरसात दर्ज की गई। गांव चट्ठे ननहेड़ा में बरसात के पानी के कारण कई घरों में दरारें भी पड़ गई। जिले में किसी प्रकार की अप्रिय घटना सामने नहीं आई।

loksabha election banner

सोमवार रात्रि से मंगलवार सुबह तक बरसात का दौर लगातार जारी रहा। जिले में 172.8 एमएम बरसात दर्ज की गई। मौसम विभाग की माने को अगले दो दिन तक इलाके में भारी बरसात होने की अनुमान है। बरसात से जहां लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की है, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं, लेकिन खेतों में जमा हो रहे बरसात के पानी ने चिता बढ़ा दी है। शहर की बात करें तो शहर के मुख्य बाजार से लेकर रिहायशी इलाकों में बरसात का पानी जमा रहा। शहर के बस स्टैंड के बाहर बाजार में पानी जमा होने से लोगों का बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया। दुकानदारों सहित राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बेशक शहर में सीवरेज डालने नए सीवरेज की समय-समय पर सफाई के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन जरा सी बरसात से भी शहर पानी से लबालब हो जाता है। गली में धंसी गाड़ी, अधर में लटका निर्माण

संगरूर शहर के कई इलाकों में सीवरेज डालने के बाद गलियों का निर्माण अधर में लटक रहा है। मिट्टी के ढेरों में दबी गलियों में से गुजरना तक मुश्किल हो चुका है। बरसात के कारण सोमवार को शहर के एक मोहल्ले की गली में गाड़ी धस गई। कई घंटे की मशक्कत के बाद मोहल्ला निवासियों ने गाड़ी को गड्ढे में से बाहर निकाला। ऐसा ही हाल शहर की इंद्रा बस्ती, सोहियां रोड सहित अन्य इलाकों का है, जहां सीवरेज डालने के लिए खोदी गई गलियों का निर्माण नहीं हो पाया है।

हाईवे पर पानी भरा, वन-वे हुआ ट्रैफिक

संगरूर-बरनाला रोड पर बनाए नेशनल हाईवे के साथ से गुजरते नाले से भी पानी ओवर फ्लो होकर सड़क पर फैल रहा है। इस रोड पर पानी भरने के कारण ट्रैफिक को एक ही सड़क से होकर गुजरना पड़ रहा है। सारा ट्रैफिक बनवे होने से हादसों की संभावना भी काफी बना हुई है, क्योंकि रात के समय इस रोड पर लाइटों की भी व्यवस्था नहीं है। पानी से लबालब भरा हाईवे राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। बरसात के बाद समस्या और बढ़ गई है।

चट्ठे ननहेड़े में पांच घरों में पड़ी दरारें

नजदीकी गांव चट्ठा ननहेड़ा में बरसात के कारण छप्पड़ ओवरफ्लो होने के बाद पानी लोगों के घरों में दाखिल हो गया। घरों की नींव में पानी लगने से पांच घरों की नींव धंस गई, जिस कारण दीवारों में दरारें पड़ गई। गांव निवासी सुखविदर सिंह, किरणा कौर, बहाल सिंह, बलवीर सिंह, भोला सिंह पुत्र रुलदू सिंह, लाभ कौर पत्नी मेवा सिंह, काला सिंह पुत्र गुरचरण सिंह, जुगराज सिंह पुत्र मेवा सिंह ने बताया कि गांव के छप्पड़ के पानी की निकासी न होने कारण बरसात में छप्पड़ ओवर फ्लो हो रहा है। पानी के कारण उनके घरों की दीवारें धंस गई व दरारें पड़ने से घर गिरने का भय बना हुआ है। इससे पहले भी कई घरों में दरारें आ चुकी है, जिसके लिए पंचायत को अवगत भी करवाया गया, लेकिन पंचायत न तो छप्पड़ की निकासी कर रही है तथा न ही पानी रोकने के लिए मिट्टी लगाई जा रही है।

संगरूर जिले में बरसात का आंकड़ा

संगरूर: 37.5 एमएम

सुनाम: 52.7 एमएम

मालेरकोटला: 24.00 एमएम

लहरागागा: 32.2 एमएम

मूनक में 28.4 एमएम

कुल: 172.8 एमएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.