Move to Jagran APP

Hand care watch समय बताने के साथ हाथों को सैनिटाइज भी करेगी, पहननेे में भी है आसान

सुनाम के युवक ने एक ऐसी घड़ी तैयार की है जिसमें समय तो दिखेगा ही यह हाथों को भी सैनिटाइज करेगी। युवक मानिक ने इसे पेटेंट भी करवा दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 02:10 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 03:10 PM (IST)
Hand care watch समय बताने के साथ हाथों को सैनिटाइज भी करेगी, पहननेे में भी है आसान
Hand care watch समय बताने के साथ हाथों को सैनिटाइज भी करेगी, पहननेे में भी है आसान

संगरूर [मनदीप कुमार]। Coronavirus के दौर में घर से बाहर जाना है और हाथों को सैनिटाइज रखने की भी चिंता है। हर वक्त जेब में सैनिटाइजर की बोतल रखना तो संभव नहीं है। ऐसे में घबराने की जरूरत ही नहीं है। सुनाम के 25 वर्षीय युवक ने एक ऐसी कलाई घड़ी (Wrist watch) Hand care watch तैयार की है, जो न केवल समय बताएगी, बल्कि घर से बाहर आपके हाथों को सैनिटाइज रखने की सुविधा भी प्रदान करेगी। बेशक यह बात अटपटी लगे, लेकिन सुनाम के मानिक ने यह घड़ी तैयार की है, जिसमें 10 एमएल सैनिटाइजर भरा जा सकता है और जरूरत अनुसार कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई करने वाले मानिक गोयल ने बताया कि आज के समय में घर से बाहर जाने पर कोरोना के संक्रमण से बचाव रखना बेहद जरूरी है। हर जगह पर हाथ कहीं न कहीं छू जाते हैं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हाथों को सैनिटाइज रखना बेहद जरूरी है, लेकिन हर वक्त सैनिटाइजर की बोतल को साथ रखना संभव नहीं है। इसी समस्या के समाधान के लिए उसके दिमाग में अपनी घड़ी को मोडीफाई करने का विचार आया। जिस घड़ी का वह अक्सर अपनी कलाई पर बांधता था, उसके ही उसने सैनिटाइजर कंटेनर से लैस कर लिया है। मानिक ने इस घड़ी को हैंड केयर वॉच का नाम दिया है।

तीन दिन में बनाई घड़ी, डायल को दबाने पर निकलता है सैनिटाइजर

मानिक ने बताया कि उसने यह घड़ी तीन दिन में तैयार की है। घड़ी के डायल को खोलकर उसके नीचे एक कंटेनर फिट किया है। कंटेनर में दस एमएल तक सैनिटाइजर भरा जाता है। इसके किनारे पर नोजल लगाई गई है और डायल को दबाने के लिए एक जैक लगाया गया है। डायल को दबाने से कंटेनर में भरे सैनिटाइजर की एक बूंद घड़ी से बाहर नोजल के जरिये हाथ पर गिरती है, जिससे हाथों पर मसलकर दोनों हाथों को सैनिटाइज किया जा सकता है। इस घड़ी को तैयार करने में सारी सामग्री घर पर पड़े सामान से ही इस्तेमाल की गई है।

मानिक ने पेटेंट भी करवाया

घड़ी तैयार होने बाद उसे मानिक ने पेटेंट भी करवा दिया है। मानिक ने कहा कि हैंडकेयर वॉच लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि सेहत विभाग लोगों को बार-बार अपने हाथों को धोने या सैनिटाइजर से साफ करने की सलाह दी जा रही है।

जल्द तैयार करेंगे एक और नई घड़ी

मानिक ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देजनर हर व्यक्ति को सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में सैनिटाइजर की सुविधा से लैस घड़ी हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि अधिकतर लोग घड़ी पहनकर रखते हैं। उसके द्वारा तैयार की गई घड़ी में बेशक अभी दस एमएल सैनिटाइजर भरने की ही क्षमता है, लेकिन वह जल्द ही एक और घड़ी तैयार करेंगे, जिसमें इसकी क्षमता 50 एमएल तक की जाएगी, ताकि कलाई पर बंधी खड़ी़ का भार भी अधिक न हो व इससे पहनना मुश्किल न लगे।

सरकार व प्रशासन दे सहयोग, तो तैयार होंगी ऐसी घड़ियां

मानिक ने सरकार व प्रशासन से अपील की कि सरकार अगर प्रोत्साहित करें तो ऐसी घडि़यां तैयार करने के लिए नौजावनों को प्रशिक्षित भी कर सकती है, जिससे न केवल नौजवानों को रोजगार मिलेगा, बल्कि आम लोगों की सुविधा के लिए घड़ियां भी तैयार की जा सकेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.